Mobile में Ads कैसे बंद करें 1 Minute में

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की अपने Mobile में Ads कैसे बंद करें। आपने अपने मोबाइल में किसी Websites या Apps को ओपन करते है और वहां पर आप बहोत सारे Ads देखकर परेशान हो चुके हैं और अपने Mobile में Ads कैसे बंद करें इसके बारे में जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही हैं। 

Mobile में Ads कैसे बंद करें

जब हम कभी भी मोबाइल में किसी भी Apps या Website को खोलते है तो वहां पर आपको बहोत साड़ी Ads दिखाई देते हैं, जो हमारे काम में डिस्टर्बेंस करते हैं। जिससे हमारे समय की बर्बादी होती हैं और काम भी अच्छे से नहीं हो पाता हैं। 

Read: Mobile में Delete Call Recording Recover कैसे करें

Read: Voice Typing कैसे करें । Mobile और Computer में

मगर आप चाहे तो अपने मोबाइल में इन Ads को बंद कर सकते हैं इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताये गए कुछ आसान से स्टेप को फॉलो करना होगा। जिनके बारे में हम यहाँ पर विस्तार से जानने वाले हैं इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए Phone में Ads कैसे बंद करें जान लेते हैं इसका पूरी जानकारी। 

Mobile में Ads कैसे बंद करें

अगर आपको इन Ads से ज्यादा दिक्कत नहीं हैं तो आप इन ads बंद ना करें तो अच्छा हैं क्योंकि आप जिस ऍप या वेबसाइट पर विजिट करते हैं और उस पर जो Ads दिखाए जाते उन पर आप क्लिक करते हैं तो उस Website या App Developer या Owner को थोड़े बहोत पैसे मिलते हैं। और ये लोग बहोत मेहनत करके आपको फ्री में एजुकेशन Service देते हैं। जिसके बदले में सिर्फ अपने Platform पर Google की Ads लगाते हैं। जिससे उनकी ठीक ठाक कमाई हो सके और उसे भी हम इन तरीको से बंद कर देंगे तो उनको कुछ फायदा नहीं होगा।

और बाद में धीरे-धीरे वेबसाइट और Apps पर लोग फ्री की सर्विस देना ही बंद कर देंगे, इसलिए आपको इन Ads से ज्यादा परेशानी हैं तो ही बंद करें। लेकिन हाँ आप अपने Mobile में Ad बंद करने का तरीका जरूर जान सकते हैं।

हम यहाँ पर तीन ऐसे तरीके जानने वाले हैं जिनसे आप अपने मोबाइल में आने वाले गूगल ऐड को बंद कर सकते हैं। तो चलिए पहले तरीके के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

1. Mobile में Ads बंद कैसे करें Without App

इस तरीके में आपको अपने मोबाइल में कुछ Settings करनी पड़ती हैं, जिसे पूरा करने के बाद आपके मोबाइल में ऐड आने बंद हो जायेंगे। इस सेटिंग को करने के लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल की Settings में जाएँ।
  • अब Google के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Ads के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब Ads By Google के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपसे कुछ permission मांगेगा यहाँ Always पर क्लिक करें।
  • अब Ads Setting के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब एक New Pop-Up ओपन होगा Ads Personalized ऑप्शन को Disable या Block कर दें।

इतनी सेटिंग करने के बाद आपके मोबाइल में Ads दिखनी बंद हो जाएगी। अगर आपके मोबाइल में आपको यह सेटिंग नहीं मिलती हैं तो आप दूसरे या तीसरे तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए पोस्ट को आगे तक पढ़ते रहें।

2. Mobile में Ads Hide कैसे करें App से

दूसरे तरीके में हम जानेंगे की अपने मोबाइल में Block This – Ad Blocker App की मदद से एड्स को बंद करेंगे, इस ऍप से अपने मोबाइल में ads को ब्लॉक करना बहुत ही आसान हैं, इसके लिए निचे बताये आसान से स्टेप को फॉलो करना हैं।

Step-1. अपने मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करें और https://block-this.com/ वेबसाइट को ओपन करें। आप चाहे तो इस लिंक को कॉपी करके किसी भी ब्राउज़र में इसे Paste करके भी वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं।

Step-2. वेबसाइट ओपन होते ही यहाँ पर Block This – Ad Blocker नाम का App दिखाई देगा Install के बटन पर क्लिक करके ऍप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके Install कर लें।

Step-3. अब App को अपने मोबाइल में ओपन करें और Home Page पर दिखाए Start and feel the freedom के ऊपर दिखाए Play icon पर क्लिक करें।

Step-4. अब आपको VPN Connection को On करने की Request दिखाई देगी, यहाँ पर OK पर क्लिक करें। जिससे आपके मोबाइल में VPN On हो जायेगा और इसका आइकॉन आपके मोबाइल स्क्रीन पर सबसे ऊपर दिखाई देगा।

Step-5. इतना करने के बाद आपके मोबाइल में Ad Blocker Enable हो जायेगा और आपको Ad blocking enabled. Enjoy. लिखा दिखाई देगा मतलब अब आप अपने मोबाइल में किसी भी ऍप या वेबसाइट को ओपन करते हैं तो आपको वहां पर Ads नहीं दिखाई देंगे।

तो दोस्तों Block This – Ad Blocker से मोबाइल में ऐड बंद करना कितना आसान हैं। अगर आपके पास किसी भी कंपनी का एंड्राइड मोबाइल हैं तो आप उसमें इस तरीके से ऐड बंद कर सकते हैं।

3. Mobile में Add कैसे बंद करें

दोस्तों जब आप अपने मोबाइल में वेब सर्फिंग या फिर इंटरनेट पर सर्च करते वक्त ऐड नहीं देखना चाहते हैं और क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करने पर आपको सभी वेबसाइट पर लगे हुए विज्ञापन दिखाई देते हैं, इसलिए आप अपने मोबाइल में Brave Private Web Browser का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको बता दे की इस ब्राउज़र में आप किसी भी वेबसाइट को ओपन करते हैं तो आपको Ads नहीं दिखाई देंगे, इंटरनेट पर ads फ्री सर्फिंग का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह ब्राउज़र आपके लिए अच्छा है। 

इसके लिए आपको किसी और तरीके का इस्तेमाल करने की जरुरत भी नहीं होगी। अब आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा की हम अपने मोबाइल में Google Ad बंद कैसे करें या Mobile में Ads Block कैसे करें।

FAQ

प्रश्न : मोबाइल में आने वाले Ads को कैसे बंद करने के तरीके क्या है ?


उत्तर: फ़ोन में आने वाले Ads को Block This – Ad Blocker App का इस्तेमाल करके आप इसे बंद कर सकते हैं। और इसका इस्तेमाल करने की जानकारी हमने पोस्ट में ऊपर दी हैं।

प्रश्न : मोबाइल फोन में बार बार Ads क्यों आते हैं?


उत्तर: जब आप किसी वेबसाइट या ऍप को अपने मोबाइल में ओपन करते हैं तो वहां पर बार-बार ऐड दिखाए जाते हैं, और यह ऐड आपके काम के ना होते हुए भी आपको इसलिए दिखाए जाते हैं क्योंकि जब आप इन पर क्लिक करते हैं तो उन वेबसाइट ओनर या ऍप ओनर को पैसे मिलते हैं।

Conclusion 

दोस्तों अब मैं उम्मीद करता हूँ हमारे इस पोस्ट Mobile में Ads कैसे बंद करें आपको अच्छे से जानकारी को गई होगी, अगर आप भी Chrome Ads कैसे बंद करें जानना चाहते हैं तो आप इन तरीको को फॉलो करेंगे तो आपके क्रोम ब्राउज़र में भी ऐड बंद हो जायेंगे।

अगर आप पोस्ट में बताये तरीको को फॉलो करके Advertisement बंद करते हैं तो आपके मोबाइल में उपलब्ध सभी ऍप और वेबसाइट से ऐड बंद हो जायेंगे। पोस्ट पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। अगर आपके मन में कोई सवाल है इसके लिए तो आप हमें कमेंट के जरिये पूछ सकते हो इस पोस्ट को यहाँ तक पढ़ने के लिए धन्यवाद है। 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.