Masked Aadhaar क्या है और Masked Aadhaar Card को Download कैसे करे?

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की Masked Aadhaar क्या है और Masked Aadhaar Card को Download कैसे करे? आपको तो पता ही होगा की आज के समय में सभी लोगो के पास आधार कार्ड है। क्योकि आज के समय में आधार कार्ड की जरुरत हर जगह और पड़ती है। ऐसे में इतना सारा Data सुरक्षित रखना बहोत ही मुश्किल हो जाता है। इसी कारण UIDAI ने एक अपना नया फीचर्स लौंच किया है। जिसके जरिये हम अपने आधार को सुरक्षित रख सकते है।

Masked Aadhar Card को Download कैसे करे?

इस सुरक्षित आधार को UIDAI ने Masked Aadhaar का नाम दिया है। जिसकी मदत से आप अपने आधार कार्ड के नंबर को छुपा सकते है। ये सुविधा उन लोगो के लिए बहुत ही काम आएगी जो लोग अपना आधार नंबर किसी को भी दिखाना नहीं चाहता है। अगर आप भी अपने आधार नंबर को छुपा कर रखना चाहते है। तो आपको आज का ये पोस्ट शुरू से अंत तक जरुर पढना होगा। क्योकि आपको हम इस पोस्ट में हम जानेंगे की, Masked Aadhaar क्या है और इसे Download कैसे करे? तो चलिए जानते है।

Read:- Aadhaar Card में Mobile Number Change कैसे करे

Masked Aadhaar क्या है? What is Masked Aadhaar

Masked Aadhaar हमारे normal आधार कार्ड की तरह ही होता है। लेकिन Reguler आधार कार्ड में आपको 12 Digit का नंबर दिखाई देते है और Masked Aadhaar में आपको सिर्फ अंत के 4 Digit का नंबर ही दिखाई देते है। इसके कारण आपका आधार कार्ड Safe रहता है। और आपका आधार नंबर किसी को भी दिखाई नहीं देता है। बाकि सभी चीजे जैसे नाम, पता, जन्मतिथि सभी वैसे ही रहते है। तो अब चलिए जानते है की Masked Aadhaar को कैसे Download करे?

Masked Aadhaar Card को Download कैसे करे? – How to Download Masked Aadhaar Card

जैसे की मैंने आपको पहले ही बताया है की Reguler आधार और Masked Aadhaar में कोई ज्यादा फरक नहीं है। उसी तरह इसे Download करने में भी कोई ज्यादा फरक नहीं है। आप जैसे नॉर्मल आधार कार्ड Download करते है। उसी तरह आप इसे भी Download कर सकते है। बस एक Step थोड़ी अलग है। तो चलिए जानते है वो कौनसी Step है जिससे हम Masked Aadhaar Download कर सकते है। वो भी बड़े ही आसान तरीके है। 

Step 1) आपको UIDAI की Website पर जाकर आधार Card Download के Option पर जाना है।

Step 2) अब आप यहाँ से Aadhaar Number, Enrolment ID (EID) और Virtual ID (VID) इन तीनो तरीके में से आप Masked Aadhaar Download कर सकते है। आप जिस तरीके से आधार Download करना चाहते है। उस पर Click करे। फ़िलहाल यहा पर हम आधार नंबर से Masked Aadhaar कैसे Download करते है इसके बारे में जानेंगे।

Step 3) इसके बाद आपको वह पर अपना आधार नंबर देना है।

Step 4) उसके निचे आपको “I want a masked Aadhaar?” का Option दिखाई देगा। उस पर आपको Tick करना है। बस आपको Regular आधार से अलग यही Step Follow करनी है।

Masked Aadhar Card को Download कैसे करे?

Step 5) फिर आपको Captcha कोड को भरना है और Send OTP पर Click करना है। ये OTP आपके Registered Mobile नंबर पर आएगा। उसे यहाँ पर डालकर अपना आधार Card Download कर सकते है।

अब Masked Aadhaar कार्ड Download होने के बाद जब आप इसे Open करोगे तो फिर आपको Reguler आधार कार्ड Open करते वक्त जैसा Password मांगता है। वैसे ही यहा पर भी मांगेगा तो आप इसे यहाँ पर फिल कर ले। अगर आपको Password के बारे में पता नहीं है तो कोई बात नहीं आपको मै बताता हु। आपको यहा पर अपने नाम के शुरवाती के 4 अक्षर CAPITAL में डालने है और जन्म साल देना है। जैसे की मेरा नाम HARIOM है और मेरी जन्म तिथि 01/01/1994 है तो मै यहापर HARI1994 ये Password दूंगा। तो आपको ऐसे ही Masked Aadhaar कार्ड Download करते समय पासवर्ड डालना है। फिर आपको आपका Masked Aadhaar कार्ड मिल जायेगा। 

Masked Aadhaar कार्ड कहा पर Accepted है? 

Masked Aadhaar कार्ड आपको हर Hotal, Train, Flight, KYC, Online Transaction इन सभी जगह पर Accept किया जाता है। लेकीन आप अगर कोई भी सरकारी लाभ लेना चाहते है। तो आपको रेगुलर आधार ही देना होगा। इन जगह पर Masked Aadhaar Accept नहीं किया जाता है। 

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको हमारी आज की ये Post Masked Aadhaar क्या है और Masked Aadhaar Card Download कैसे करे? जरूर पसंद आयी होगी। अगर आपको Masked Aadhaar कार्ड Download करने में कोई परेशानी आती है। तो आप हमें Comment करके पूछ सकते है। 

आपकी जल्दी से जल्दी मदत करने की हम पूरी कोशिश करेंगे। और ऐसी ही जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे Blog को जरुर Subscribe करना न भूले । साथ में इस Post को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरुर करे।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!