Jio का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें – How to Know Jio Balance and Data

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की जिओ का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें । अगर आप एक जियो यूजर्स है तो आज हम आपको बहुत काम की खबर मिलने वाली हैदेने वाले है। पहले Jio Sim का Balance और Data को चेक करने के लिए आपको माय जिओ एप में जाना पड़ता था। इस प्रोसेस को करने में आपका काफी समय भी लगता है। लेकिन अब आप को ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है क्युकी आपको बस एक नंबर डायल करना है। उसके बाद आपको अपने Jio नंबर में उपलब्ध Balance और Data की जानकारी हो जाएगी। 

Jio का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें

अगर हम जिओ की बात करे तो इसने लांच होते ही बाकि सभी टेलिकॉम कंपनियों को बहोत ही कड़ी टक्कर दी है और अभी तक जिओ ने अपने सस्ते प्लान लांच करके इंडिया के नंबर 1 कंपनी बनी गई है। आपको बता दे की Jio की वजह से देश में इन्टरनेट का इस्तेमाल बहोत ही ज्यादा बढ़ गया है। पहले डेटा प्राइज ज्यादा होने के कारण लोग नेट यूज़ नहीं करते थे। लेकिन जबसे Jio के सस्ते प्लान आये है तबसे अब हर कोई नेट यूज़ कर रहा है। 

Read: Jio Phone Me IPL Match Kaise Dekhe 2021 Live

Jio का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें

आपको जान कर हैरानी होगी की आज हम आपको यहाँ पर आपको दो ऐसे नंबर के बारे में जानकारी देने वाले है। जिनको आप use करके आप अपना जिओ नेट बैलेंस प्लान, डाटा, वैलिडिटी सब पता कर सकते हैं। Balance और Data जानने के लिए आपको माय जिओ एप में जाने की कोई जरुरत नहीं है। इस नंबर को यूज़ करके आप अपना समय बचाने के साथ एप चलाने में खर्च हो रहे डेटा और मोबाइल की बैटरी को भी बचा सकते हैं। तो चलिए जानते है की केस आप जिओ का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें। 

Missed कॉल करके Jio बैलेंस डाटा चेक करे 

  • तो सबसे आपको अपने मोबाइल का डायलर पेज ओपन करना है। 
  • फिर वहां 1299 नंबर डायल करे। 
  • फिर इस नंबर को डायल करने के कुछ सेकंड बाद फोन कट जाएगा। 
  • फिर आपको आपके जिओ मोबाइल में एक मेसेज आएगा जिसमें आपका प्लान, मौजूदा डाटा, एक्सपाइरी डेट जैसी सभी डिटेल होंगी। 

आपको बता दे कि ये मेसेज जिओ कंपनी की तरफ से होगा इस नंबर को डायल करने का कोई चार्ज नहीं होता है। इस तरह इस नंबर से आप Jio का Balance और Data चेक कर सकते हैं.

Message करके Jio बैलेंस और डाटा डाटा चेक करे 

अब आपको पहले तरीके में आपको जिओ का नेट बैलेंस पता करने के लिए नंबर डायल करना पड़ता है। लेकिन दूसरी तरीके में आपको अपने जिओ सिम का बैलेंस और नेट डाटा पता करने के लिए आपको एक मैसेज भेजना पड़ेगा। 

  • आपको सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाना है। 
  • फिर वहां आपको BAL लिखकर 199 पर सेंड करना है। 
  • इसके बाद जिओ की तरफ से एक मेसेज आएगा जिसमे आपका बैलेंस बताया जायेगा। 

इसी तरह अगर आप प्लान की सारी डिटेल्स जानना चाहते है तो आपको मैसेज बॉक्स में MYPLAN लिखकर सेंड कर देना है इसके बाद आपको आपके प्लान की पूरी डिटेल्स मिल जाएगी

हमारे द्वारा बताये गए ऊपर दिए गए नंबर को जानने के बाद अब आप जान गए होंगे कि आपको बिना माय जियो एप के जिओ का बैलेंस डाटा कैसे चेक कर सकते हो। तो अगर आप एक Jio यूजर्स हैं तो आपको ये नंबर बहुत काम आयेंगे। पहले बैलेंस चेक करने के लिए आपको माय जियो एप में जाना पड़ता था। लेकिन अब आपको बिना My Jio App के Jio का Balance Data पता कर सकते हैं। 

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको अब ये पता चल गया होगा की Jio का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें। यदि आपको अभी भी जिओ का बैलेंस या डाटा चेक करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हो। हम उसका solution आपको जरूर देंगे। 

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद है। 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.