IPL 2022 Me Sabse Jyada Wicket Lene Wale Gendbaj Top 10 List

Rate this post

आज जानेंगे IPL 2022 Me Sabse Jyada Wicket Lene Wale Gendbaj Top 10 List के बारे में आईपीएल 2022 का आगाज हो चुका है आईपीएल का नाम पूरी दुनिया में मशहूर है। IPL को क्रिकेट का महाकुंभ भी कहा जाता है, IPL की शुरुआत साल 2008 में हुई थी, इसके कुल 14 सीजन खेले जा चुके हैं और जो आईपीएल 2022 में खेला जा रहा है वह IPL का 15वां सीजन है।

IPL 2022 Me Sabse Jyada Wicket

जब से IPL की शुरुआत हुई है तब से लेकर अब तक इस लोकप्रिय क्रिकेट लीग में कई रिकॉर्ड बने हैं, कई रिकॉर्ड टूटे हैं और कई रिकॉर्ड बनने वाले हैं अगर आप भी क्रिकेट के फैन हैं या नहीं भी हैं तो भी हमे भरोसा है कि आप आईपीएल के प्रशंसक तो जरूर होंगे।

IPL 2022 Me Sabse Jyada Run Banane Wale Batsman Top List

भले ही किसी व्यक्ति की क्रिकेट में रुचि न हो लेकिन जब वह शाम को ऑफिस से आता है तो वह थका हुआ होता है, ऐसे में वह अपने दिमाग को तरोताजा बनाए रखने के लिए अपनी टीवी स्क्रीन पर आईपीएल का मैच लगा लेता है। IPL के सीजन के दौरान हर कोई यही जानना चाहता है कि सबसे ज्यादा रन किस खिलाड़ी ने बनाए हैं सबसे अधिक विकेट किस खिलाड़ी ने लिए हैं तो अगर आप भी यही जानकारी जुटाने के लिए हमारे इस आर्टिकल में आए हैं।

तो आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़िएगा क्योंकि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में कोई सवाल नहीं रहेगा इस आर्टिकल को पढ़कर आपको बहुत ही आनंद आने वाला है।

तो चलिए वक्त जाया ना करते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि IPL 2022 Me Sabse Jyada Wicket Lene Wale Gendbaaj Top 10 List क्या है उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आएगा।

IPL 2022 Me Sabse Jyada Wicket Lene Wale Gendbaj Ki List

अगर आप क्रिकेट देखना पसंद करते हैं तो आपको तो पता ही होगा कि IPL के अब तक 14 सीजन खेले जा चुके हैं और अब आईपीएल 2022 यानी आईपीएल का 15वां सीजन खेला जा रहा है।

आईपीएल 26 मार्च से शुरू हुआ था और इसका फाइनल 29 मई को खेला जाएगा यह आईपीएल का 15वां सीजन है इस बार के आईपीएल में कुल 10 टीमें भाग ले रही हैं। जिनके बीच ग्रुप स्टेज के तहत आपस में कुल 70 मैच खेले जाएंगे और बात की जाए कि आईपीएल में सबसे अधिक विकेट किस खिलाड़ी ने लिए हैं तो आपको बता दें कि IPL में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड Dwayne Bravo के नाम दर्ज हो चुका है ब्रावो के आईपीएल में 171 विकेट हो गए हैं उनसे पहले यह रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के नाम था।

मलिंगा ने आईपीएल में 170 विकेट लिए थे मलिंगा ने 170 विकेट लेने के लिए कुल 122 मैच खेले थे, मलिंगा ने आईपीएल में एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा भी कर रखा है। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आईपीएल 2022 यानी इस सीजन में सबसे अधिक विकेट किस खिलाड़ी ने लिए हैं तो उसकी सूची हम आपको नीचे प्रदान कर रहे हैं।

रैंक खिलाड़ी का नाम मैच विकेट
1. उमेश यादव (KKR) 3 8
2. राहुल चहर (PBKS) 3 8
3. युज़ुवेंद्र चहल (RR) 2 5
4. मोहम्मद शमी (GT) 2 5
5. टिम साउदी (KKR) 2 5
6. वानिंदु हसरंगा (RCB) 2 5
7. ड्वेन ब्राबो (CSK) 3 5
8. कुलदीप यादव (DC) 2 4
9. लोकी फर्गुसन (GT) 2 4
10. ड्वेन प्रेटोरिअस (SRH) 2 4

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ड्वेन ब्रावो के नाम हो गया है उनसे पहले यह रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के नाम था ड्वेन ब्रावो के 171 विकेट हैं जबकि मलिंगा ने 170 विकेट लिए थे।

इसके साथ ही आपको बता दें कि IPL में सबसे अधिक बार पर्पल कैप जीतने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से ब्रावो और भुवनेश्वर कुमार के नाम पर दर्ज है इन दोनों खिलाड़ियों ने दो-दो बार पर्पल कैप जीती है।

IPL में Purple Cap क्या है

आपको बता दे कि Purple Cap IPL में एक अवॉर्ड होता है, यह उस खिलाड़ी को दिया जाता है जो सबसे अधिक विकेट लेता है किसी भी गेंदबाज के लिए यह अवार्ड आईपीएल में सबसे ऊपर है।

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि IPL के पूरे सीजन के दौरान यह Purple Cap उन खिलाड़ियों के बीच बंटती रहती है जो विकेट लेने की दौड़ में आगे-पीछे होते रहते हैं।

परंतु जब IPL समाप्त होता है, तब यह देखा जाता है कि पूरे सीजन के दौरान सबसे अधिक विकेट किस खिलाड़ी ने लिए हैं और बाद में यह पर्पल कैप उस खिलाड़ी को दे दी जाती है, जिसने पूरे IPL के बाद सबसे अधिक विकेट लिए होते हैं।

Purple Cap के लिए क्या नियम हैं

पर्पल कैप वह खिलाड़ी हासिल कर सकता है जिस खिलाड़ी ने आईपीएल के सीजन में सबसे अधिक विकेट लिए हो, पर्पल कैप के कुछ नियम भी होते हैं वह कुछ इस प्रकार हैं –

  • IPL के अंदर सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज को यह कैप दी जाती है।
  • इस कैप को वही गेंदबाज पहन सकता है जिसने पूरे सीजन के दौरान अच्छा प्रदर्शन किया हो और अपनी टीम के लिए बेहतरीन खेल दिखाया हो।
  • अगर ऐसा हो जाए कि 2 खिलाड़ियों ने एक जितनी (same) विकेट ली हो, तो Purple Cap उस खिलाड़ी को दी जाएगी जिसका इकोनामी रेट कम होगा।

IPL के सभी सीजन के शीर्ष गेंदबाजों की सूची

अब हम आपको बताएंगे कि आईपीएल के प्रत्येक सीजन में किस खिलाड़ी ने सबसे अधिक विकेट लिए थे या यूं कहें कि हम आपको प्रत्येक आईपीएल सीजन के पर्पल कैप विजेता की सूची बताएंगे।

लेकिन उससे पहले आपको बता दूं कि आईपीएल के पहले सीजन के पर्पल कैप विजेता सोहेल तनवीर थे उन्होंने 11 मैचों में 22 विकेट लिए थे जी हां, पाकिस्तान के खिलाड़ी आईपीएल के पहले सीजन में खेले थे।

लेकिन उसके बाद पाकिस्तान के खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने की अनुमति नहीं है, तो आइए अब जान लेते हैं आईपीएल के हर सीजन के पर्पल कैप विजेता के नामों के बारे में –

S.No. Year Player Name For (team)
1. 2008 Sohail Tanvir Rajasthan Royals
2. 2009 RP Singh Deccan Chargers
3. 2010 Pragyan Ojha Deccan Chargers
4. 2011 Lasith Malinga Mumbai Indians
5. 2012 Morne Morkel Delhi Daredevils 
6. 2013 Dwayne Bravo Chennai Super Kings
7. 2014 Mohit Sharma Chennai Super Kings
8. 2015 Dwayne Bravo Chennai Super Kings
9. 2016 Bhuvneshwar Kumar Sunrisers Hyderabad
10. 2017 Bhuvneshwar Kumar Sunrisers Hyderabad
11. 2018 Andrew Tye King XI Punjab
12. 2019 Imran Tahir Chennai Super Kings
13. 2020 Kagiso Rabada Delhi Capitals
14. 2021 Harshal Patel Royal Challengers Bangalore

IPL 2022 में कुल कितनी टीम है

आईपीएल 2022 में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं IPL 2022 के सीजन से पहले तक 8 टीमें खेला करती थी लेकिन इस बार 10 टीम खेल रही हैं इससे पहले सिर्फ एक सीजन में ऐसा हुआ था कि IPL में 10 टीमों ने हिस्सा लिया था।

और वह आईपीएल 2010 की बात है, आईपीएल 2022 में जो 10 टीमें खेल रही हैं उन 10 टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है उसकी जानकारी निम्नलिखित है –

IPL 2022 Group A

  1. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)
  2. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)
  3. दिल्ली कैपिटल्स (दिल्ली Capitals)
  4. कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders)
  5. लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants)

IPL 2022 Group B

  1. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings)
  2. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore)
  3. पंजाब किंग्स (Punjab Kings)
  4. गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans)
  5. सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad)

Conclusion

तो कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज टॉप 10 लिस्ट के बारे में जाना। इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको उन सभी खिलाड़ियों के नाम बता दिए हैं, जिन्होंने इस बार के आईपीएल में सबसे अधिक विकेट ली हैं।

जिन खिलड़ाईयों के नाम हमने बताए हैं वह सभी खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों के लिए बेहद शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हम आपके सामने संपूर्ण जानकारी विस्तारपूर्वक तरीके से पेश करें और आप जो जानकारी जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल में आए हैं वह जानकारी आपको मिल जाए।

अगर आपको इस पोस्ट में कुछ समझ नहीं आया है या आप कोई और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ भी सकते हैं हम आपके कमेंट का उत्तर जल्द से जल्द देंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल IPL 2022 Me Sabse Jyada Wicket Lene Wale Gendbaj Top 10 List आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा विकेट किसने लिए हैं अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा।

FAQs IPL 2022 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज 

जैसे ही IPL की शुरुआत होती है इसको लेकर लोग बहुत उत्साहित हो जाते हैं, भारत में वैसे तो बहुत से लोग आईपीएल देखते हैं लेकिन जो लोग आईपीएल नहीं देखते हैं या फिर उन्हें आईपीएल देखने के लिए समय नहीं मिल पाता है।
वह इंटरनेट पर आईपीएल से संबंधित जानकारी जुटाने के लिए सर्च करते रहते हैं, उनके द्वारा बहुत से प्रश्न पूछे जाते हैं, हम आपके सामने उन्हीं प्रश्नों में से कुछ ऐसे सवाल छांटकर लाएं हैं। जो लोगों के द्वारा बहुत ही अधिक मात्रा में पूछे जाते हैं और उनके बारे में आपको जानकारी अवश्य होनी चाहिए वह प्रश्न कुछ इस प्रकार हैं –

IPL का शीर्ष गेंदबाज कौन हैं


आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट ड्वेन ब्रावो ने लिए हैं, उन्होंने 171 विकेट ली हैं, उनसे पहले यह रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के नाम दर्ज था जिन्होंने आईपीएल में 170 विकेट लिए थे।

IPL में सबसे ज्यादा विकेट किस खिलाड़ी ने ली हैं


IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज का नाम ड्वेन ब्रावो हैं, उन्होंने हाल ही में लसिथ मलिंगा का रिकॉर्ड तोड़ा है लसिथ मलिंगा का रिकॉर्ड 170 विकेट का था लेकिन अब यह रिकॉर्ड ड्वेन ब्रावो के नाम दर्ज हो चुका है ब्रावो ने आईपीएल में 171 विकेट ले लिए हैं।

IPL 2021 में सबसे ज्यादा विकेट किस खिलाड़ी ने ली थी


आईपीएल 2021 के अंदर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हर्षल पटेल थे, उन्होंने आईपीएल 2021 का सीजन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम की तरफ से खेला था।
हर्षल पटेल ने आईपीएल के पिछले सीजन में 32 विकेट लिए थे और उस समय वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा थे, लेकिन आईपीएल 2022 के अंदर भी वह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम का ही हिस्सा हैं।

Purple Cap जीतने वाले खिलाड़ी को कितने रुपए मिलते हैं


जो खिलाड़ी IPLमें बेहद शानदार प्रदर्शन करता है और सबसे ज्यादा विकेट लेता है उसे पर्पल कैप मिलती है, बात की जाए इनाम की तो पर्पल कैप जीतने वाले खिलाड़ी को 10 लाख रुपए मिलते हैं।

सबसे अधिक बार किस खिलाड़ी ने पर्पल कैप जीती हैं


आईपीएल खेलने वाले खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा बार 2 खिलाड़ियों ने पर्पल कैप जीती हैं उन दो खिलाड़ियों के नाम ड्वेन ब्रावो और भुवनेश्वर कुमार हैं ड्वेन ब्रावो वेस्ट इंडीज के खिलाड़ी हैं और भुवनेश्वर कुमार एक भारतीय खिलाड़ी हैं।

वर्तमान Purple Cap होल्डर कौन हैं


वर्तमान पर्पल कैप होल्डर हर्षल पटेल हैं इस खिलाड़ी ने IPL 2021 में सबसे अधिक 32 विकेट लिए थे, इस साल भी यह खिलाड़ी अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए बेहद ही शानदार प्रदर्शन कर रहा है।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *