Instagram पर followers कैसे बढ़ाये

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे की अपने Instagram पर followers कैसे बढ़ाये (How to increase follower on Instagram with organic way) क्युकी आज के टाइम में सभी सोशल मीडिया में से इंस्टाग्राम सबसे आगे है। फिर चाहे income के मामले में हो या फिर traffic में। इंस्टाग्राम  बहोत की कम टाइम में सबसे ज्यादा पॉपुलर होने वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म है यहाँ पर एक दिन में कम से कम 28 मिलियन ट्रैफिक आता है जो की बहोत ही बड़ा ट्रैफिक है। जो की किसी भी बिज़नेस को प्रमोट करने के लिए बहोत ही कारगर है। यहाँ से आप न केवल एक अच्छा बिज़नेस ही नहीं आप यहाँ से अपनी प्रोफाइल के जरिये लाखो रुपय की earning भी कर सकते हो। 

Instagram पर followers कैसे बढ़ाये

आज की  उन लोगो की लिए है तो इंस्टाग्राम के जरिये बहोत कुछ करना चाहते है जैसे वो लोग इससे फेमस और पॉपुलर या अपना बिज़नेस को बढ़ाना चाहते है। इंस्टाग्राम में इतनी पावर है की ये आपको एक दिन में पोपुलर भी बना सकता है। अगर आपने इसका इस्तेमाल अच्छे से किया तो आप इससे महीने के लाखो रूपए भी कमा सकते हो। ऐसे बहोत सारे celebrity है जो अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के करोडो रुपए चार्ज करते है। हा मगर उसके लिए आपको अपनी प्रोफाइल को अच्छी और बड़ी बनाना होगा आपके आप लाखो follower होंगे तो आप भी इंस्टाग्राम से लाखो रुपए एक पोस्ट के चार्ज कर सकते हो। Instagram पर followers कैसे बढ़ाये

Read:- Instagram से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

यहाँ मैं आपको best 9 तरीके बताने वाला हूँ जिससे आप अपनी इंस्टाग्राम अकाउंट पर बहोत की कम समय में हजारो या लाखो फोल्लोवेर बढ़ा सकते हो अगर आपने में सरे टिप्स अच्छे से फॉलो किये तो। तो चलिए जानते है वो 9 तरीक़े क्या है follower को बढ़ाने के लिए तो चलिए शुरू करते है। 

Instagram पर followers कैसे बढ़ाये

अगर आप ये पोस्ट पढ़ रहे है तो defenetly आप भी इंस्टाग्राम लवर हो। आप भी ये जानने में इंट्रेस्ट रखते हो की intstagram के follower कैसे बढ़ाये। जिससे आप भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ग्रो कर पाओ। तो आप बिलकुल सही जगह आये हो। यहाँ मैं आपको वो best 8 तरीके बताने वाला हूँ जिसका आप इस्तेमाल करके अपने अकाउंट को जल्दी से जल्दी ग्रो कर पाओगे। तो चलिए जानते है बिना देरी किये की वो बेस्ट तरीके कौन से है। 

1- Profile को Atractive बनाये

अपने ये तो सुना होगा first impression is the last impression जी हा ये बिलकुल ऐसा ही है। अगर आप सच में अपनी इंस्टाग्राम अकॉउंट पर जल्दी फोलोवर बढ़ाना चाहते हो तो आपको अपने प्रोफाइल पे बहोत ही ज्यादा ध्यान देना होगा। जिससे कोई भी यूजर आपके प्रोफाइल पर विजिट करता है तो उसे लगे की किसी प्रोफेशनल के अकॉउंट पर उसने विजिट किया है। जिससे वो आपको बिना फॉलो किया बिना न जाये वह से। इसके लिए आपको अपने प्रोफाइल पर कुछ बदलाव करने होंगे जो मैं आपको बताने वाला हूँ। 

आपको अपने प्रोफाइल को अट्रैक्टिव बनाने के लिए आपको सबसे पहले आपने अकॉउंट को प्रोफेशनली दिखाना होगा। जैसे आप क्या करते हो अपनी फील्ड बताये आप किस प्रोफेशनल से बिलोंग करते हो। जैसे artist, Blogger, entrepreneur etc और हो सके तो उसमे emoji का use करना न भूले। इससे आपकी प्रोफाइल बहोत ही ज्यादा अच्छी लगने लगती है। और उसके अंदर आप अपनी किस और सोशल मीडिया का लिंक भी दे सकते है। ये सभी चीजों को use करके आप अपने प्रोफाइल को अट्रैक्टिव बना सकते हो। 

2- Regular Post करे 

अगर आप इंस्टाग्राम पर फोलोवर बढ़ाना चाहते हो तो आपको अपने फोलोवर को engage करने के लिए आपको अपने प्रोफाइल पर रेगुलर पोस्ट करना होगा। तभी आपके फोलोवर आपसे जुड़ना चाहते है। आपके follower आपके पोस्ट को फॉलो करते है न की आपको इसलिए हमेसा अपने प्रोफाइल पर पोस्ट करते है। अगर आपका बिज़नेस अकॉउंट है तो आपको कम से कम पुरे 24 घंटे में 6 पोस्ट पर day डालनी होगी। तभी इंस्टाग्राम आपके पोस्ट को दुसरो को suggest करेगा। 

एक बात आपको नहीं पता होगी की इंस्टाग्राम आपके पोस्ट को खुद प्रमोट है। वो भी किस कंडीशन में जब आप अपने अकॉउंट पर रेगुलर पोस्ट करते हो तो इंस्टाग्राम आपके पोस्ट को लोगो को suggest करता है। ताकि लोग आपको फॉलो करे। जितना ज्यादा अपने प्रोफाइल में एक्टिविटी होगी आपका अकॉउंट उतना ही ग्रो करेगा। तो हमेसा अपने प्रोफाइल पर रेगुलर पोस्ट करे। 

3- HD Image & Videos का use करे

 सबको अच्छा देखने ही पसंद है अगर आप अपने प्रोफाइल पर hd images और video का use करेंगे तो ये लोगो को अट्रैक्ट करने का काम करती है। किसी को भी blur images और video देखना पसंद नहीं है। क्युकी आंखे उसी को देखना पसंद करती है जिसपे वो टिक जाये। ज्यादा से ज्यादा अच्छी इमेज का use करे। 

अगर आप hd इमेज और वीडियो का इस्तेमाल करते हो तो उसपे लोगो का एक्टिवटी ज्यादा होगा। जिससे आपके पोस्ट पर लिखे और कमेंट बहोत ज्यादा आने लगेगा उससे इंस्टाग्राम को ये मैसेज जायगा की ये पोस्ट बहोत ही अच्छी है और उसे वो खुद प्रमोट करेगा जिससे ये होगा की जब लोग आपके प्रोफाइल पर विजिट करेंगे तो उन्हें अच्छी इमेज और वीडियो देखने को मिलेगी। जिससे वो आपको फॉलो करना स्टार्ट कर देंगे। 

4- Hashtag का Use करे 

सब कुछ अच्छा करेने के बाद आप किसकी को नाम नहीं दोगे तो वो चीज कभी भी प्रमोट नहीं हो सकती। इसलिए हम social media के भाषा में इसे हैशटैग कहते है। इसका use करना बहोत ही जरुरी होता है। अगर आप इसको use नहीं करोगे तो आपको पोस्ट को इंस्टाग्राम कभी भी आगे लोगो को suggest नहीं करेगा। 

अगर आप किसी भी पोस्ट को सोशल मीडिया पर ट्रैंड कराना चाहते हो तो आपको हैशटैग use करना होगा। ये आपको पता लगाना है की आपके पोस्ट किस टॉपिक पर है उस टॉपिक के आप हैशटैग सर्च करके अपनी पोस्ट साथ डाल दे। आप एक पोस्ट में 30 हैशटैग से ज्यादा use नहीं कर सकते है। कम से कम 20 हैशटैग एक पोस्ट में use करे। 

5- Regular Story Post करे 

जैसे फोलोवर बढ़ाने के लिए आपको प्रोफाइल पर पोस्ट डालनी जरुरी होती है। उसी तरह प्रोफाइल पर अपने फोलोवर को आप अपनी डेली story के साथ engage कर सकते हो। भले ही वो 24 घंटे के लिए होती है। मगर ये आपकी प्रोफाइल पर बहोत बड़ा इम्पैक्ट डालती है। इससे आपको ये भी पता चलता है की आपके कितने फोलोवर आपको active रूप से फॉलो करते है। जो लोग आपकी स्टोरी को देखेंगे आप भी उन्हें देख सकते है। इससे आपको भी पता चलता है की कौन से फोलोवर आपको अच्छे से फॉलो करते है। और जिस स्टोरी को लोग ज्यादा देखते है उसे इंटाग्राम खुद लोगो के भींच भेजता है ताकि लोग उसे और देखे जिससे आपके फोलोवर बढ़ने के चांस 100 परसेंट हो जाते है। 

Read:- Instagram से Image और Video Download कैसे करे

6- Instagram पर Live आये 

इंस्टाग्राम पर फोलोवर बढ़ाने के लिए आपको कभी कभी अपने प्रोफाइल पर लाइव जाके अपने फोलोवर के साथ फेस to फेस बातें करनी चाहिए। ताकि लोगो को ये लगे की आप उनके कमेंट और उसने सच में कँनेट होते हो। सोशल मीडिया पर सारा खेल लोगो को अपने साथ जोड़कर रखना ही होता है। example के लिए जैसे कोई नेता वोट के लिए लोगो के बिच जाके वोट मांगता है ठीक उसी तरह आपको अपने फोलोवर के बिच जाके उनके साथ इंगगमेंट बनानी होती है। जिससे वो आपको unfollow न करे। और आपके पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा लाइक और कमेंट करे। 

7- Comment and लाइक करे 

जैसे आपके पोस्ट को कोई लाइक और कमेंट करता है तो आप भी उनके पोस्ट को same लाइक comment किया करे ताकि उनके साथ आपका bond अच्छा बना रहे। अगर कोई आपके पोस्ट पर कमेंट के कोई question करता है तो उसको answer देने की पूरी कोशिश करे। इससे आपके और आपके follower के बिच अच्छे रिलेशन बने रहेंगे। 

8- Social Media पर शेयर करे 

अगर इंस्टाग्राम में जल्दी ग्रो करना चाहते है तो आपके अपने सभी सोशल मीडिया अकॉउंट पर अपना इंस्टाग्राम का लिंक वहा पर शेयर करे। ताकि कोई भी आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल पर विजिट करे तो उसको आपका इंस्टाग्राम लिंक वही पर मिल जाये। और जब वो आपके इंस्टा प्रोफाइल पर जायेगा तो आपको फॉलो जरूर करेगा। 

 Read:- YouTube से पैसे कैसे कमाए

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको इस पोस्ट से ये पता चल गया होगा की अपने Instagram पर followers कैसे बढ़ाये या How to increase follower on Instagram with organic way in hindi इसमें बताये जाने वाले सभी टिप्स 100 परसेंट वर्क करती है। अगर अपने अभी तक इनको use नहीं किया है तो आप इन्हे use करके अपने इंस्टाग्राम को जल्दी ग्रो कर सकते हो। 

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो और अभी भी आपके मन के कोई भी प्रश्न हो तो आप हमे कमेंट के जरिये पूछ सकते हो। हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। आप चाहत तो इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर कर सकते हो। यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद। 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!