Influencer Hindi Meaning – Influencer का मतलब क्या होता है?

Rate this post

Influencer meaning in hindi: दोस्तों आजकल इंटरनेट पर “Influencer” या फिर “Social media influencer” शब्द आपने जरूर सुना होगा , लेकिन अधिकांश लोग नहीं जानते की इन्फ्लुएंसर का मतलब क्या होता है? और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर का मतलब क्या होता है? जिन लोगों को पता होता है Influencer meaning in hindi उनमे से भी कुछ लोगों को सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कैसे बने? के बारे में पता नहीं होता है। इसलिए इस लेख में हम Influencer Hindi Meaning के बारे में विस्तार से जानेंगे और साथ ही साथ आपको मिलेंगे आपके सभी सवालों के जवाब।

Influencer Hindi Meaning

लोग आजकल फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सअप जैसे सोशल मीडिया पर जुड़े हुए है और इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर घंटों अपना समय बिताते है। सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर आजकल बहुत चर्चा में है लेकिन Social Media Influencer का Meaning काफी सारे लोगों नहीं पता होता इसलिए चलिए जानते है की आखिर Influencer का मतलब क्या होता है।

Read: Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2022 पूरी जानकारी

Read: Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2022 

Influencer क्या होता है – Influencer Meaning in Hindi

Influencer का मतलब प्रभावशाली व्यक्ति होता है। सोशल मीडिया पर लोगों को प्रभावित करने वाले कंटेंट क्रिएटर को सोशल मीडिया Influencer कहा जाता है।

प्रभावशाली व्यक्ति को सामान्य भाषा में अक्सर सेलिब्रिटी भी कहा जाता है। INFLUENCER दरहसल उस व्यक्ति को कहा जाता है जो कुछ रचनात्मक या फिर ज्ञानवर्धक कंटेंट बनाकर सोशल मीडिया पर लोगों को प्रभावित करता है और लोग उसे फॉलो करते है।

जो लोग influencer होते है उनके Followers सामान्य लोगों से अधिक होते है क्योंकि इन्फ्लुएंसर एक प्रभावशाली व्यक्ति होता है जिसे लोग देखना पसंद करते है।

Social Media Influencer क्या होता है in Hindi

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर वे लोग होते है जिन्होंने किसी एक विशिष्ट विषय पर सोशल मीडिया पर अपने ज्ञान और विशेषज्ञता के लिए प्रतिष्ठा बनाई होती है। सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर विभिन्न या फिर किसी विशेष सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके उस विषय के बारे में नियमित पोस्ट करते है जिनमे उनको अधिक ज्ञान होता है या फिर जो विषय लोग उन इन्फ्लुएंसर द्वारा देखना पसंद करते है। एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को साधारण लोगों के मुकाबले ज्यादा Followers होते है।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स लोगों को प्रभावित करने की ताकद रखते है इसीलिए वे जो भी प्रोडक्ट्स की सिफारिश (Recommendation) करते है वही प्रोडक्ट उनके ज्यादातर Followers खरीदते है इसलिए ब्रांड्स और बड़ी बड़ी कंपनियां सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स को अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करने के लिए देते है जिसके इन्फ्लुएंसर्स को अच्छे खासे पैसे मिलते है।

आज के समय में लोग Social Media Influencer को फुल टाइम करियर के रूप में भी देखते है इसलिए कई लोगों का एक Social Media Influencer बनने का सपना होता है, खासकर युआओं को यह क्षेत्र काफी लुभाता है।

Influencers के प्रकार

Influencers के कोई निश्चित प्रकार नहीं है लेकिन कुछ कारकों (फैक्टर्स) की सहायता से इनके विभिन्न प्रकार होते है –

By Follower Numbers (अनुयायी संख्या द्वारा)

  1. Mega-Influencers – मेगा इन्फ्लुएंसर वे लोग हैं जिनके सोशल नेटवर्क पर बड़ी संख्या में Followers हैं।
  2. Macro-Influencers – मैक्रो-इन्फ्लूएंसर मेगा-इन्फ्लूएंसर से एक कदम नीचे हैं, सोशल नेटवर्क पर 40,000 से 1 मिलियन फॉलोअर्स वाले लोगों को मैक्रो-इन्फ्लूएंसर माना जाता है।
  3. Micro-Influencers – माइक्रो-इन्फ्लुएंसर सामान्य रोज़मर्रा के लोग होते हैं जो किसी विशेषज्ञ सब्जेक्ट (niche) के बारे में अपने ज्ञान के लिए जाने जाते हैं।
  4. Nano-Influencers – इन इन्फ्लुएंसर के Followers की संख्या बहुत कम होती है, लेकिन वे एक अस्पष्ट या अत्यधिक विशिष्ट क्षेत्र के विशेषज्ञ होते हैं।

By Types of Content (सामग्री के प्रकार द्वारा)

  1. Bloggers – यह इन्फ्लुएंसर्स Text के माध्यम से कंटेंट क्रिएट करते है।
  2. YouTubers – यह इन्फ्लुएंसर्स Videos के माध्यम से कंटेंट क्रिएट करते है।
  3. Podcasters – यह इन्फ्लुएंसर्स Audio के माध्यम से कंटेंट क्रिएट करते है।
  4. Social Posts Only – यह इन्फ्लुएंसर्स Social media posts के रूप में कंटेंट क्रिएट करते है।

Influencer Marketing क्या होती है in Hindi

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग सोशल मीडिया मार्केटिंग का एक रूप है जिसमे Social Media Influencers की सहायता से किसी प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग की जाती है। अक्सर कंपनिया उनके बनाये product को प्रमोट करने के लिए उन Influencers को विज्ञापन करने के लिए देती है जिनके पास उस क्षेत्र में ज्ञान या सामाजिक प्रभाव का कथित विशेषज्ञ स्तर है।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स की सहायता से अगर कोई कंपनी अपना प्रोडक्ट का प्रचार करवाती है जिसके बदले सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को कंपनी द्वारा पैसे मिलते है और कंपनी को अपने प्रोडक्ट्स के सेल्स मिलते है , इस पूरी प्रक्रिया को इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग कहा जाता है।

जो सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर किसी एक विशेष विषय पर कंटेंट बनता है तो उसे उस फील्ड से सम्बंधित ब्रांड्स के ऑफर्स आते है, अक्सर देखा गया है की किसी विशेष विषय पर कंटेंट बानाने वाले इन्फ्लुएंसर को ज्यादा ऑफर्स आते है और उन्हें ज्यादा पैसे मिलते है उन इन्फ्लुएंसर्स की तुलना में जो मिक्स कंटेंट बनाते है।

Instagram Influencer

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है और Instagram influencer उन लोगों को कहा जाता है जो विशेष रूप से इंस्टग्राम पर कंटेंट बनाते है और लोग उन्हें फॉलो करते है।

इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर जो होते है वे सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के नाम से भी जाने जाते है क्योंकि Instagram भी एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है।

Fashion Influencer

एक फैशन इन्फ्लुएंसर वो व्यक्ति होता है जिसे फैशन ट्रेंड्स और ब्यूटी के बारे में अधिक ज्ञान होता है और वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपने followers के लिए फैशन से सम्बंधित कंटेंट पब्लिश करता है।

Fashion influencer अपने कंटेंट के माध्यम से अनेक ब्यूटी प्रोडक्ट्स और फैशन ब्रांड्स के प्रमोशन करके लोगों को प्रभावित करता है।

Blogger Influencer

ब्लॉगर इन्फ्लुएंसर वे होते है जो वेबसाइट में आर्टिकल्स लिखकर अपना ज्ञान लोगों के साथ शेयर करते है , सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के मुकाबले ब्लॉगर इन्फ्लुएंसर को लोग ज्यादा नहीं पहचानते और न ही ब्लॉगर इन्फ्लुएंसर ज्यादा प्रसिद्द होते है क्योंकि ब्लॉगर इन्फ्लुएंसर आर्टिकल के माध्यम से अपना नॉलेज शेयर करते है लेकिन फिर भी अप्रत्‍यक्ष रूप से लाखो लोग ब्लॉगर इन्फ्लुएंसर को फॉलो करते है।

Blogger influencer को आमतौर पर Blogger भी कहा जाता है और यह सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर से इसलिए अलग होते है क्योंकि यह सोशल मीडिया प्लेटफार्म की बजाय अपनी एक स्वतंत्र वेबसाइट बनाकर कंटेंट पब्लिश करते है।

Youtube Influencer

जो इन्फ्लुएंसर वीडियोस के माध्यम से कंटेंट बनता है और किसी विषय पर वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करता है उसे यूट्यूब इन्फ्लुएंसर या फिर youtuber भी कहा जाता है।

यूट्यूब इन्फ्लुएंसर्स काफी शक्तिशाली इन्फ्लुएंसर्स में से एक होते है क्योंकि लोगों को प्रभावित करने के मामले में यह इन्फ्लुएंसर काफी आगे होते है।

Digital Influencer

Digital influencers उस व्यक्ति को कहा जाता है जो डिजिटल प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके किसी विषय कंटेंट पोस्ट करते है और लोगों को प्रभावित करते है।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स को ही Digital influencer कहा जाता है क्योंकि फेसबुक , इंस्टाग्राम , यूट्यूब आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स भी डिजिटल मीडिया ही है।

Social Media Influencer कैसे बने ?

  1. कोई एक टॉपिक खोजें जिसमे आपको ज्ञान हो या फिर आप जिसमे रूचि रखते है।
  2. एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म चुने जिसे आप सबसे अधिक इस्तेमाल करते है जैसे – फेसबुक , इंस्टाग्राम आदि।
  3. अपनी केटेगरी के अनुसार दर्शकों को ढूंढें और उनसे जुड़ें।
  4. आपने जो विषय चुना है उसके सम्बंधित अच्छे अच्छे पोस्ट सोशल मीडिया पर करे जिन्हे लोग पसंद करें।
  5. एक अच्छी कंटेंट स्ट्रेटेजी बनायें और उसे फॉलो करे।
  6. लगातार अपने लक्षित दर्शकों के साथ जुड़ें और नियमित पोस्ट करते रहे।
  7. सब कुछ ट्रैक करे जैसे लाइक्स , कमैंट्स , किस प्रकार के लोग आपसे जुड़ रहे है , आपके कंटेंट में क्या कमी है आदि।
  8. लगातार काम करते रहे और हमेशा प्रामाणिक रहें।

दोस्तों उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपजे मन में इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो आप हमने कमेंट में जरूर बताएं, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कैसे बने इस विषय पर हमने एक विस्तृत लेख लिखा है अधिक जानकारी के लिए आप उसे भी पढ़ सकते है

Conclusion

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गई Influencer Hindi Meaning – Influencer का मतलब क्या होता है? यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपजे मन में इस इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कैसे बने इस विषय की जानकारी आपको हमने इस पोस्ट के दे दी है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर कर सकते हो।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.