इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022, शुरुआत, उद्देश्य, लाभ, पात्रता

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना क्या है, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में अप्लाई कैसे करे। इसकी पूरी जानकारी देने वाले है जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़े।

नमस्कार प्यारे दोस्तों, समय-समय पर केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा अपने नागरिकों के लिए कल्याणकारी एवं रोजगार परक परियोजनाएं शुरू की जाती है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा भी अनेक रोजगार परक योजनाएं संचालित की जाती रही हैं। राजस्थान में कोरोना महामारी के समय अनेक लोगों के उनके खुद के रोजगार चले जाने से उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। प्रदेश में बेरोजगारों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती चली गई, विशेषकर शहरी क्षेत्रों में लोगों के रोजगार चले जाने से उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, वही गांव में मनरेगा जैसी योजनाओं के माध्यम से ग्रामीण नागरिकों को रोजगार दिलाने में काफी सहायता मिली इसलिए राजस्थान सरकार द्वारा शहरी नागरिकों को रोजगार दिलाने के लिए एक बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा अपने बजट 2022-23 में की मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत द्वारा 23 फरवरी 2022 को इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 की शुरुआत की। इंदिरा गांधी शायरी रोजगार गारंटी योजना राजस्थान 2022 द्वारा मनरेगा की तर्ज पर रोजगार प्रदान किया जाएगा।

हमारे द्वारा लिखी इस योजना की विस्तृत जानकारी जैसे योजना क्या है, इसके लाभ क्या हैं, उद्देश्य क्या है, आवेदन प्रक्रिया क्या है, क्या योग्यता होनी चाहिए, दस्तावेज आदि की जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

यह भी पढ़ें- वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

यह भी पढ़ें- Vridhjan Samman Pension Yojana 2022 

यह भी पढ़ें- Rajasthan Khadya Suraksha Yojana 2022- 

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022

राजस्थान सरकार द्वारा कोरोना के दौरान शहरी क्षेत्रों में उपजी बेरोजगारी की विकराल समस्या से निजात प्राप्त करने के लिए राज्य के बजट 2022-23 शहरी नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत शहरी क्षेत्रों के नागरिकों को 100 दिवस की रोजगार की गारंटी प्रदान की जाएगी,इसके लिए बजट में सरकार द्वारा 800 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना से शहरी क्षेत्र के नागरिकों को काफी संबल प्रदान होगा। इस योजना के माध्यम से सामान्य मजदूर को ₹259 अर्द दक्ष मजदूर को ₹271 एवं कुशल मजदूर को ₹283 तथा उच्च दक्षता वाले कुशल मजदूर को ₹333 प्रतिदिन की न्यूनतम मजदूरी प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से शहर के नागरिकों को अपना परिवार के खर्च को चलाने के लिए काफी सहायता मिलेगी।

राजस्थान सरकार द्वारा मनरेगा में बढ़ाए गए रोजगार दिवस-

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों को और अधिक रोजगार गारंटी प्रदान करने के लिए मनरेगा में कार्य कर रहे मजदूरों के लिए मनरेगा के कार्य दिवसों को बढ़ाया गया है इसलिए ग्रामीण क्षेत्र में मनरेगा में काम करने वाले मजदूरों में खुशी की लहर है। मनरेगा में अब 100 दिन के स्थान पर 125 दिन रोजगार के अवसर दिया जाएंगे, इसके लिए बजट में 700 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसलिए सुबह 6:00 बजे से कार्य का समय निर्धारित किया गया है। मनरेगा में काम करने वालों को अब कार्यस्थल पर छाया एवं एक मेडिकल किट की भी व्यवस्था की जाएगी। ध्यातव्य है कि मनरेगा के बारे में केंद्र सरकार को 1991 में सुझाव दिया गया था एवं 2006 में संसद द्वारा इसके लिए कानून पारित कर दिया गया तथा 2009 में पूरे देश में मनरेगा को लागू कर दिया गया। मनरेगा का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों को आर्थिक एवं सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का अवलोकन-

स्कीम इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022
उद्देश्य शहर के नागरिकों को रोजगार प्रदान करना
लाभार्थी राजस्थान शहरी बेरोजगार
शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा
साल 2022
मजदूरी दिवस 100 दिन
कुल खर्च 800 करोड़ रुपए
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का उद्देश्य क्या है ? 

राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 की घोषणा करते समय कहां की शहरों में लॉकडाउन के कारण फल एवं सब्जी विक्रेता, रेहडी वाले, स्ट्रीट वेंडर आदि के रोजगार जाने से उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा है। ऐसे में उन्हें 100 दिन का रोजगार देकर काफी हद तक राहत प्रदान होगी। इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के शहरी क्षेत्रों के बेरोजगार नागरिकों को उनके घर के नजदीक रोजगार प्रदान कर उन्हें संबल प्रदान करना है एवं इस योजना का लाभ लेकर नागरिक अपने दैनिक खर्चों को पूरा कर सकेंगे जिससे उन्हें भी आर्थिक एवं सामाजिक सुरक्षा प्रदान होगी। 

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 के लाभ

राजस्थान सरकार द्वारा शहरी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों जैसे रेहड़ी वाले, सब्जी वाले, फल विक्रेता, स्ट्रीट वेंडर आदि के कोरोना के समय रोजगार चले जाने से उन्हें काफी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ा इसलिए राजस्थान सरकार द्वारा अपने बजट 2022-23 में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 की घोषणा के तहत शहर के नागरिकों को रोजगार देकर उन्हें आर्थिक सुरक्षा प्रदान की जाएगीइंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 के अन्य लाभ निम्नलिखित हैं-

  • इस योजना के तहत शहर में रह रहे गरीब नागरिकों को रोजगार प्रदान कर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का कार्य किया जाएगा।
  • इस योजना से लोगों को मनरेगा के जैसे ही काम करना पड़ेगा। उन्हें 100 दिन के रोजगार की गारंटी भी प्रदान की जाएगी।
  • इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 के तहत शहरी क्षेत्र की गरीब महिलाएं भी रोजगार पाकर खुद को आर्थिक रूप से मजबूत कर पाएंगी।
  • इस योजना के तहत कार्य करने वाले नागरिकों एवं मजदूरों के लिए सरकार की तरफ से बजट में 800 करोड़ की घोषणा की गई है।
  • इंदिरा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत कार्य करने वाले मजदूरों को कार्य स्थल पर उन्हें छाया एवं मेडिकल सुविधा भी प्रदान की जाएगी ताकि उनके स्वास्थ्य को कोई नुकसान न पहुंचे।
  • इस योजना के तहत कार्य करने वाले मजदूरों को काम के लिए उन्हें दूर नहीं जाना पड़ेगा । उन्हें उनके घर के नजदीक ही कार्य प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के सफल क्रियान्वयन होने से शहरी क्षेत्रों में नाली तालाब की सफाई व्यवस्था पेड़ पौधों की देखभाल कचरे का निपटान होगा जिससे शहरों में सफाई व्यवस्था और दुरुस्त होगी एवं सौंदर्यीकरण बढ़ेगा।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का कैसे होगा संचालन ?

इस योजना को सफल बनाने के लिए सरकार द्वारा राज्य के सभी जिलाधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है, इसके तहत जिला अधिकारी का कार्य जैसे बजट बनाना, एक्शन प्लान बनाना, पात्रों के चयन के लिए निकायों से सहयोग लेना, पात्रों की लिस्ट बनाना आदि शामिल हैं।

इंदिरा गांधी रोजगार गारंटी योजना 2022 के लिए एक समन्वय समिति बनेगी जिसकी अध्यक्षता स्वायत विभाग के सचिव करेंगे। इस सीमित में पीडब्ल्यूडी अधिकारी, नगर निगम एवं निकाय के अधिकारी, परियोजना निदेशक, अभियंता आदि शामिल होंगे। इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के क्रियान्वयन के लिए निगम स्तर पर पात्र परिवारों से आवेदन लिए जाएंगे इसके लिए मुख्य सफाई निरीक्षक की नियुक्ति होगी साथ ही सभी वार्ड मेंबर से अनेक उनके क्षेत्र के पात्र उम्मीदवारों के बारे में जानकारी लेने एवं जागरूकता फैलाने के लिए निर्देश दिए गए हैं। योजना के अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, जरूरी कागजात आदि के बारे में आगे बताया गया है।

पात्रताऐं-

  • इस योजना का लाभ केवल राजस्थान के शहरी क्षेत्रों के नागरिकों को ही प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले नागरिक ही उठा सकेंगे ।
  • लाभार्थियों (महिला एवं पुरुष) की आयु 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 के कागजात (documents)-

  • आधार कार्ड
  • निवास सर्टिफिकेट
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • फोटो
  • मोबाइल नंबर

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 क्या है आवेदन प्रक्रिया-

राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के आवेदन के बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन बहुत जल्द ही इस योजना के लिए राजस्थान सरकार द्वारा उसके आवेदन की प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी दे दी जाएगी। अगर इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की वेबसाइट एवं आवेदन संबंधी जानकारी सरकार की तरफ से दी जाती है तो हम आपको अपने इस लेख के द्वारा अवैध सूचित करेंगे। अगर आप लोगों को इस योजना का लाभ प्राप्त करना है तो हमारी वेबसाइट को फॉलो करते रहें।

Conclusion

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की समीक्षा करने के बाद कहा जा सकता है कि यह योजना कोरोनावायरस प्रभावित शहर के गरीब मजदूरों के लिए अपने आर्थिक व सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी प्रशासन द्वारा योजना का सफल क्रियान्वयन तथा जागरूकता फैलाने से इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का लाभ हर गरीब व्यक्ति उठा सकेगा।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखी गई इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना अगर आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर अवश्य करें एवं इस योजना से जुड़ी अपडेट के लिए नोटिफिकेशन बटन को अवश्य दबाएं बताएं।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.