IFSC Code क्या होता है पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की IFSC Code क्या होता है यदि आप ऑनलाइन पैसो का लेनदेन करते है। तो आपको IFSC Code बारे में आपको जरूर पता होगा और आपने आईएफएससी कोड का इस्तेमाल किया होगा। यदि आपको नहीं पता की IFSC Code क्या होता है। तो आपको इस पोस्ट में पता चल जायेगा आपको बता दे कि जब भी हम एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे को ट्रांसफर करते है तो हमको बैंक अकाउंट नंबर के अलावा एक कोड की और जरुरत पड़ती है। जिसे हम IFSC Code कहते हैं इसके बिना आप किसी भी बैंक में ऑनलाइन अकाउंट में पैसों का लेनदेन नहीं कर सकते है। 

IFSC Code क्या होता है

Read: SBI Bank KYC Online कैसे करे पूरी जानकारी

IFSC Code क्या होता है – What is IFSC Code in Hindi

यदि आपको नहीं पता तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि IFSC Code का फुलफॉर्म Indian Financial System Code होता है। जिसे हम लोग आम भाषा में आईएफएससी कोड कहते हैं। आप सभी लोगो को पता है कि भारत में कितने सारे बैंक है जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया , HDFC बैंक, ICICI बैंक, Indian Bank, और भी बहोत सरे बैंक है। जिनका हमें नाम भी पता नहीं है। जैसे की हम सभी लोगो को पता है की हर एक बैंक की बहोत सारी ब्रांच होती है। हर शहर, गांव में बैंक की एक न एक ब्रांच होती है। किसी शहर में तो एक बैंक की एक से ज्यादा ब्रांच होते है। और इन सभी बैंकों की हर एक ब्रांच का अपना एक यूनिक कोड होता है। जिसे हम IFSC Code के नाम से जानते है। इस कोड से देश की किसी भी ब्रांच का पता लगाया जा सकता है। 

आपको बता दे की इस IFSC Code में 11 कैरक्टर होते है जो की अल्फान्यूमेरिक कोड होता है। जिसे हम आपको आसानी से बताते है तो इसमें अंग्रेजी और गणतीय अंक सामिल होते हैं। इसमें में शुरू के चार अक्षर अल्फाबेट होते हैं और ये अल्फाबेट बैंक के नाम को बताती है। इस कोड में पांचवा अक्षर हमेशा 0 (शून्य) होता है। जो बाद के 5 अक्षर होते हैं जो की यह ब्रांच को रिप्रेजेंट करते हैं। ये अंग्रेजी और गणतीय अंक हो सकते हैं।

हम आपको उदाहरण दे के बताते है जैसे SBIN0365465 और PUNB0476455 दो अलग बैंकों की ब्रांच के कोड है। पहले कोड में पहले चार अक्षर SBIN है तो ये बैंक के नाम को बता रहा है और इसका मतलब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया है पांचवा अक्षर ओ की तरह लगता है लेकिन आपको हमेशा ध्यान रखना है कि IFSC कोड में पांचवा अक्षर हमेशा शून्य होता है। इसके आगे के पांच अक्षर 345465 बैंक की ब्रांच को रिप्रेजेंट कर रहे हैं। इसी तरह दूसरे IFSC Code में PUNB का मतलब पंजाब नेशनल बैंक से है इसके बाद पांचवा अक्षर शून्य है और इसके आगे के पांच अक्षर पंजाब नेशनल बैंक की ब्रांच को रिप्रेजेंट कर रहे है। तो आपको अब इस उदाहरण से पता चल गया होगा की IFSC Code क्या होता है और ये कैसे बनता है। 

Read: Jan Dhan Account का Balance कैसे चेक करे

बैंक का IFSC Code कैसे पता करे

आपको हम बता दे की आज के समय में हर व्यक्ति के पास बैंक अकाउंट होता ही है। जिसके जरिये पैसो का लेन-देन किया जाता है। कोई भी IFSC कोड के बिना पैसों का लेन देन करना संभव नहीं है। अगर आप का बैंक खाता भारत कि किसी भी बैंक जैसे भारतीय स्टेट बैंक, ICICI, Axis बैंक या किसी भी अन्य बैंक है। तो आप बहोत ही आसानी से ऑनलाइन बैंक का IFSC Code पता कर सकते है। IFSC Code का इस्तेमाल इंटरनेट बैंकिंग, फॉरेन मनी ट्रांसेक्शन, ऑनलाइन पेमेंट, फ़ास्ट पेमेंट के लिए किया जाता है।

आपको हम बता दे की किसी भी बैंक की ब्रांच का IFSC कोड को पता करने के तीन तरीके होते है। जो आपको हम इस पोस्ट में बताने जा रहे है। जैसे आप वेबसाइट या ऐप के इस्तेमाल से बैंक का IFSC Code पता कर सकते हो। इसके अलावा आप अपने बैंक के चेक बुक और पासबुक के जरिए भी IFSC Code पता कर सकते हो। 

हमने आपको कुछ स्टेप बताये है जिसके जरिये आप अपनी बैंक का IFSC Code पता कर सकते है। तो चलिए जानते है। 

  • सबसे पहले आप chrome ब्राउज़र में banksifsccode.com वेबसाइट को ओपन कर ले। 
  • उसके बाद आपको अपना बैंक सेलेक्ट करना है। 
  • फिर आपको अपना राज्य (State) सेलेक्ट करना।
  • उसके बाद आपको अपना जिला सेलेक्ट करना।
  • फिर आप अपना बैंक ब्रांच सेलेक्ट करे।
  • उसके बाद आपको अपने बैंक ब्रांच का IFSC Code दिखने लगेगा।

Read: Aadhar Card Se Loan Kaise Le in Hindi 2021

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की अब आपको इस पोस्ट से आपको यह जानकारी हो गई की IFSC Code क्या होता है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको IFSC Code क्या होता है और किसी भी बैंक का IFSC Code कैसे पता करे इसके बारे में काफी जानकारी मिल गयी होगी। इस लेख से आपको पता चल गया होगा कि देश में जितनी भी बैंकों की ब्रांच है उन सभी के अपने अपने यूनिक IFSC Code होते है। इस कोड से उन ब्रांच के बारे में काफी कुछ जानकारी प्राप्त की जा सकती है। एक तरह से ये कोड उन ब्रांच की पहचान भी होती है। 

यदि आपके मन मे कोई सुझाव और सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो। हम उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। यदि आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *