IDFC First Bank Personal Loan – वर्ष 2022 | |
ब्याज दर | नौकरीपेशा के लिए: 10.49%-20.00% प्रति वर्ष गैर- नौकरीपेशा के लिए: 19.00%-23.00% प्रति वर्ष |
Loan राशि | ₹ 40 लाख तक |
अवधि | 5 साल तक |
प्रोसेसिंग फीस | लोन राशि के 3.5% तक |
IDFC First Bank Personal Loan की ब्याज दरें
नौकरीपेशा के लिए | 10.49%-20.00% प्रति वर्ष |
गैर- नौकरीपेशा के लिए | 19.00%-23.00% प्रति वर्ष |
पर्सनल Loan पर ऑफर की जाने वाली ब्याज की अंतिम दरें आवेदक के क्रेडिट स्कोर, उम्र, मासिक आय, जॉब प्रोफाइल और लोन भुगतान रिकॉर्ड जैसे कारकों पर निर्भर करती हैं।
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IDFC First Bank Personal Loan की अन्य बैंक/ लोन संस्थानों के साथ तुलना
IDFC First Bank Personal Loan: फीस और अन्य शुल्क
प्रोसेसिंग फीस | लोन राशि के 3.5% तक |
EMI बाउंस शुल्क | ₹ 400 |
कैंसलेशन/रीबुकिंग फीस | लोन राशि का 1% + लोन ट्रांसफर होने की तारीख से कैंसलेशन रिक्वेस्ट की रसीद मिलने तक ब्याज |
फोरक्लोज़र शुल्क | लोन राशि का 5% |
ओवरड्यू इंटरेस्ट | भुगतान नहीं की गई EMI का 2% या ₹ 300, जो भी अधिक हो |
IDFC First Bank Personal Loan के प्रकार
Marriage loan
उद्देश्य: शादी संबंधी खर्चों को पूरा करना। इसे दो श्रेणियों में बांटा गया है:
- नौकरीपेशा आवेदकों के लिए पर्सनल लोन
- गैर- नौकरीपेशा आवेदकों के लिए इंस्टेंट पर्सनल लोन
लोन राशि: 40 लाख रुपये तक
प्रोसेसिंग फीस: लोन राशि के 3.5% तक
Travel loan
- उद्देश्य: यात्रा संबंधी खर्चों को पूरा करने के लिए इंस्टेंट पर्सनल लोन
Emergency Loan
- उद्देश्य: इमरजेंसी के दौरान आर्थिक ज़रूरतों को पूरा करने के लिए ऑनलाइन पेपरलेस पर्सनल लोन
- अवधि: 5 वर्ष तक
Balance transfer
- उद्देश्य: अन्य बैंकों/एनबीएफसी से आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में कम ब्याज दरों पर मौजूदा पर्सनल लोन का ट्रांसफर
- अवधि: 6 महीने-5 साल
IDFC First Bank Personal Loan के लिए योग्यता शर्तें
नौकरीपेशा आवेदकों के लिए
- न्यूनतम आयु: 23 वर्ष
- अधिकतम आयु: 60 वर्ष या रिटायरमेंट की उम्र, जो भी पहले हो
गैर– नौकरीपेशा आवेदकों के लिए
- न्यूनतम आयु: 25 वर्ष
- अधिकतम आयु: 60 वर्ष (लोन भुगतान पूरा होने के समय)
- बिज़नेस कम से कम 3 साल से चल रहा हो
IDFC First Bank Personal Loan: ज़रूरी दस्तावेज
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक पर्सनल लोन के मामले में नौकरीपेशा और गैर- नौकरीपेशा दोनों तरह के आवेदकों के लिए ज़रूरी दस्तावेज निम्नलिखित हैं :
- पैन कार्ड या फॉर्म 60
- आईडी प्रूफ (निम्नलिखित में से कोई एक):
- पासपोर्ट
- आधार कार्ड
- मतदाता पहचान पत्र
- ड्राइविंग लाइसेंस
- नरेगा द्वारा जारी जॉब कार्ड जिस पर राज्य सरकार के संबंधित अधिकारी के साइन हों
- निवास प्रमाण पत्र:
- हाल ही की पासबुक
- हाल ही के बैंक स्टेटमेंट
- वर्तमान मालिक के नाम पर हाल ही के यूटिलिटी बिल और साथ में रेंट एग्रीमेंट
- प्रॉपर्टी रसीद या म्युनिसिपल टैक्स की रसीद
- यूटिलिटी बिल हाल ही के होने चाहिए या सीपीए लॉगिन की तारीख से 2 महीने पुराने नहीं होने चाहिए (बिजली बिल, पानी बिल, सिलेंडर या पाइप गैस, पोस्ट-पेड मोबाइल बिल)
- सरकारी विभागों या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा रिटायर्ड कर्मचारियों को जारी पेंशन या फैमिली पेंशन पेमेंट ऑर्डर
- राज्य/ केंद्र सरकार के विभागों, वैधानिक या नियामक निकायों, अनुसूचित स्केड्यूल कमर्शियल बैंकों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, लिस्टेड कंपनियों और वित्तीय संस्थानों द्वारा जारी कंपनी/ नियोक्ता से आवास आवंटन पत्र, और आधिकारिक आवास आवंटित करने वाले नियोक्ताओं/ कंपनियों के साथ छुट्टी और लाइसेंस एग्रीमेंट
नौकरीपेशा आवेदकों के लिए
बैंकिंग और आय प्रमाण:
- पिछले 3 महीनों के बैंक स्टेटमेंट
- पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप
बैलेंस ट्रांसफर (निम्नलिखित दस्तावेजों में से कोई एक):
- लोन फोरक्लोज़र लैटर
- अकाउंट स्टेटमेंट
- भुगतान स्केड्यूल
- जहां प्रस्तावित बैलेंस ट्रांसफर लोन ब्यूरो में प्रतिबिंबित नहीं हो रहा है और RTR का पता नहीं लगाया जा सकता है तो SOA/FCL की ज़रूरत होती है
स्वामित्व का प्रमाण (निम्नलिखित दस्तावेजों में से कोई एक):
- हाल ही का पानी टैक्स बिल
- हाल ही का बिजली बिल
- वर्तमान मालिक के नाम पर हाल ही के यूटिलिटी बिल के साथ सेल एग्रीमेंट
- हाल ही के प्रॉपर्टी टैक्स बिल
- हाल ही के मेंटेनेंस बिल
गैर– नौकरीपेशा आवेदकों के लिए अतिरिक्त दस्तावेज़
बिज़नेस प्रमाण (कोई भी 1)
- म्युनिसिपैलिटी टैक्स बिल
- संबंधित व्यक्ति के नाम पर यूटिलिटी बिल
- जीएसटी सर्टिफिकेट
- सीपीए लॉग- इन की तारीख से कम से कम 6 महीने पहले ग्राम पंचायत सर्टिफिकेट दाखिल किया गया हो
- शॉप एंड एस्टेब्लिशमेंट सर्टिफिकेट (गुमास्ता)
- पिछले 2 वर्षों के आईटीआर जिनमें 2 आईटीआर फाइल करने की तारीख के बीच कम से कम 6 महीने का अंतराल हो
- उद्योग आधार जो सीपीए लॉग- इन की तारीख से कम से कम 6 महीने पहले दाखिल किया गया हो
- FSSAI लाइसेंस जो सीपीए लॉग- इन की तारीख से कम से कम 6 महीने पहले दाखिल किया गया हो
- SSI सर्टिफिकेट जो सीपीए लॉग- इन की तारीख से कम से कम 6 महीने पहले भारत सरकार द्वारा जारी किया गया हो।
IDFC First Bank Personal Loan कस्टमर केयर
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक कस्टमर केयर (IDFC First Bank Customer Care) से संपर्क करने के लिए नीचे दिए नंबरों पर नज़र डालें.
- बैंक अकाउंट – 1800-419-4332
- क्रेडिट कार्ड – 1860-500-1111
- लोन – 1860-500-9900
- ग्रामीण बैंकिंग – 1800-419-8332
- एनआरआई नंबर – 022-6248-5152
संबंधित प्रश्न (FAQs)
प्रश्न. पर्सनल लोन की प्रोसेसिंग में कितना समय लगता है?
उत्तर: यदि सभी दस्तावेज क्रम में हैं और पूरे हैं, तो आईडीएफसी फर्स्ट बैंक आमतौर पर 5 दिनों के अंदर लोन आवेदन की प्रोसेसिंग करता है। किसे लोन देना है और किसे नहीं, ये पूरी तरीके से बैंक पर निर्भर करता है।
प्रश्न. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में सैलरी अकाउंट होने से पर्सनल लोन को मंज़ूरी मिलने की संभावना बढ़ जाती है?उत्तर: आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में सैलरी अकाउंट होने से आपको बेहतर ब्याज दरों या कम प्रोसेसिंग फीस या न्यूनतम दस्तावेज जमा करने का फायदा मिल सकता है। यह लोन आवेदन का मूल्यांकन के समय तय किया जाता है और पूरी तरीके से बैंक पर निर्भर करता है।
प्रश्न. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक से लिए गए पर्सनल लोन का किन– किन तरीकों से भुगतान कर सकते हैं?
उत्तर: किसी अन्य बैंक से ईएफ़टी (इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) या आपके आईडीएफसी फर्स्ट बैंक सेविंग्स / करंट अकाउंट को डेबिट करने के लिए स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शन के ज़रिए पर्सनल लोन का भुगतान किया जा सकता है।
प्रश्न. क्या आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के पर्सनल लोन पर ब्याज फ्लैट बैलेंस या रिड्यूसिंग बैलेंस मैथड का उपयोग करके कैलकुलेट किया जाता है?उत्तर: आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के पर्सनल लोन पर ब्याज कैलकुलेट करने के लिए रिड्यूसिंग बैलेंस मैथड का उपयोग किया जाता है। इसका मतलब यह है कि जैसे-जैसे बकाया राशि लोन अवधि के दौरान कम होती जाती है, वैसे-वैसे आपके लोन पर भुगतान किया जाने वाला ब्याज भी कम होती जाती है।
प्रश्न. क्या लोन मंज़ूर होने के बाद पर्सनल लोन के आवेदन को कैंसल किया जा सकता है?
उत्तर: हां, पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के बाद आवेदन को कैंसल किया जा सकता है। मंज़ूर हुए लोन आवेदन को कैंसल करने पर कोई फीस नहीं लगती है। अपनी कैंसलेशन रिक्वेस्ट को प्रोसेस करने के लिए आप 1860-500-9900 पर कॉल कर सकते हैं या हम banker@idfcfirstbank.com पर लिख सकते हैं।
प्रश्न. मैं पर्सनल लोन की ईएमआई का भुगतान कब कर सकता हूं?
उत्तर: वर्तमान में, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक पर्सनल लोन (IDFC First Bank Personal Loan) के लिए हर महीने की 2 या 5 तारीख को EMI का भुगतान करना होता है।
प्रश्न. क्या मेरी ईएमआई की तय तारीख को बदलना संभव है?
उत्तर: नहीं, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक द्वारा ट्रांसफर की गई ईएमआई की तारीख को वर्तमान में बदलना संभव नहीं है।