Guest Post क्या होता है – Guest Post कैसे करे पूरी जानकारी

 हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की Guest Post क्या होता है और Guest Post के क्या फायदे होते है। अगर आपके पास एक website या blog है और आप उसको Google के रैंक कराना चाहते हो तो। आपको ये जानना बहोत जरुरी है की गेस्ट पोस्ट क्या है। अगर आप ये नहीं जानते है तो कोई बात नहीं क्युकी ये पोस्ट आपके लिए ही है। जिसे पढ़ कर आपको ये पता चलेगा गेस्ट पोस्ट के क्या फायदे होते है तो चलिए इसके बारे में थोड़ा detail में जानते है। 

Guest Post क्या होता है

अगर आप एक ब्लॉगर है या फिर आपके पास कोई वेबसाइट है तो आपको guest post के बारे में जरूर पता होना चाहिए बिना Guest Post को ऑनलाइन मार्केटिंग और ब्लॉग्गिंग में सक्सेस कर पाओग। Guest Post से सिर्फ एक फायदा नहीं होता है इसके बहोत सारे फायदा है। ये सिर्फ आपको ट्रैफिक के साथ और भी कुछ देता है जिससे आपकी website या blog सर्च इंजन में रैंक करने लगता है। तो Guest Post के बारे में जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना पड़ेगा तो चलिए जानते है इसके बारे में। 

Read:- Telegram से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

Guest Post क्या होता है – What is Guest Post

यदि आपके द्वारा लिखा गया पोस्ट आपके इच्छा से किसी और के ब्लॉग और वेबसाइट पर पोस्ट होता है और आप इसके बदले के उससे कोई backlink लेते हो तो उसे हम SEO के भाषा में Guest Post या Guest Blogging भी बोलते है। इसको करने से आपके website या blog को बहोत ज्यादा फायदा होता है। और उसकी रैंकिंग सर्च इंजन में अच्छी हो जाती है जिससे आपके ब्लॉग पर organic ट्रैफिक आने लगता है। जिससे आप अपने वेबसाइट के Online पैसा कमा सकते हो। 

अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा की आप जिसके ब्लॉग पर आप guest post करोगे तो इसमें उसका क्या फायदा होगा और वो अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर आपका content क्यों पोस्ट करेगा। तो आपको इस पोस्ट में इन सभी का answer मिल जायेगा। 

तो चलिए सबसे पहले ये जानते है की इसमें दूसरे ब्लॉगर का क्या फायदा होगा। आपके guest post से उसका ये फायदा होगा की उसके ब्लॉग के लिए उसको कंटेंट मिल जायेगा वो भी बिना किसी मेहनत के जिससे उसके ब्लॉग का भी ट्रैफिक इनक्रीस होगा। ये तो उसे आपके पहले सवाल का उत्तर अब चलते है दूसरे की तरफ। 

आपका पोस्ट वो blogger अपने ब्लॉग पर इसलिए पोस्ट करेगा की उसको आप बिलकुल uniqe content लिख के दोगे जिससे उसके ब्लॉग पर कोई भी बुरा असर नहीं पड़ेगा। और आपका पोस्ट सर्च इंजन में रैंक भी करेगा। हाँ मगर सभी ब्लॉगर जल्दी से अपने ब्लॉग पर पोस्ट नहीं करवाते है इसके लिए कुछ लोग पैसा भी लेते है। तो आपको अपने ब्लॉग के लिए अपने ब्लॉग के Niche के अकॉर्डिंग ही ब्लॉगर को सर्च करना है। जिसे ब्लॉग पर आप फ्री और अगर आपके पास बजट है तो आप उन्हें pay कर भी अपने ब्लॉग पोस्ट करवा सकते हो। या आप उनसे direct backlink भी खरीद सकते हो। 

तो चलिए और कुछ guest post के बारे में जानते है जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े। 

Read:- Google ‘Add Me to Search’ क्या है Google People Card कैसे बनाये

Guest Post कैसे करे 

आप जब भी किसी दूसरे के blog पर Guest post करने जाये तो सबसे पहले आपको कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए है जो की हमने आपको अपने इस पोस्ट में निचे बताया है। 

1 – सबसे पहले आप जिस blog पर आप Guest post करने जा रहे हैं तो उस blog को थोड़ा जाँच कर ले जैसे Alexa rank, Domain Authority /Page Authority और उपसे मन्थली विजिटर कितने है। जब आपको लगे की ये ब्लॉग आपके पोस्ट के लायक है तो तभी आप उस पर अपना गेस्ट करे। 

2 – आप जब भी की ब्लॉग के लिए गेस्ट पोस्ट लिखे तो उस पोस्ट को इतना ज्यादा informative लिखे। जिससे कोई भी इस पोस्ट को पढ़े को उसे बहोत ही अच्छा कहे। 

3 – Guest post को कम से कम 1000 words में जरुर लिखें और उसके साथ पोस्ट में अपने ब्लॉग के नाम के साथ अपना डोमेन का लिंक जरूर लगाए। 

4 – Guest Post को पूरा SEO फ्रेंडली लिखे ताकि वह पोस्ट सर्च इंजन में आसानी से rank हो। जिससे उस पोस्ट पर ज्यादा ट्रैफिक आये इससे आपको भी फायदा होगा और उस ब्लॉगर का भी। 

तो अब आपके मन के ये सवाल आ रहा होगा की आप दुसरो के ब्लॉग पर अपना कंटेंट कैसे पोस्ट करवा सकते हो। तो इस पोस्ट में आपका इस सवाल का भी जवाब मिल जायेगा। जब अपने Niche के अकॉर्डिंग किसी ब्लॉगर को सर्च करते हो और आप उसके ब्लॉग पर अपना पोस्ट करना चाहते हो तो इसके लिए आपको उसके ब्लॉग पर जाना होगा। फिर आपको वह एक Guest Post के नाम का पेज मिलेगा अगर पेज नहीं है तो कोई बात नहीं आपको उसके ईमेल पर आपको एक ईमेल करनी होगी की आप उसके ब्लॉग पर आप Guest Post करना चाहते हो। यदि आपका ब्लॉग पोस्ट unique होगा तो वो आपके मेल का रिप्लाई जरूर करेगा। फिर आप उसके ब्लॉग पर अपना गेस्ट पोस्ट कर सकते हो। 

यदि आप हमारे blog पर Guest Post करना चाहते हो तो आप हमे इस ईमेल पर bloggingmoney4@gmail.com पर मेल कर सकते हो। आप अपने पोस्ट को हमे Email भी कर सकते हो। अगर आपका पोस्ट हमे पसंद आया तो हम आपके पोस्ट को अपने ब्लॉग पर जरूर पोस्ट करेंगे। 

Guest Post करने के फायदे Benefits of Guest Post

तो दोस्तों अभी तक आपने जाना की Guest Post क्या होता है और Guest Post कैसे करते है और आप इस यहाँ जानोगे की Guest Post के क्या फायदे होते है। अगर हम इसे करते है और लोग इसे क्यों करते है। तो चलिए जानते है की इसको करने के क्या फायदे होते है। 

1 – Dofollow Link मिलना 

यदि आप किस अच्छे ब्लॉगर के ब्लॉग पर Guest Post करते हो तो वह ब्लॉगर आपके ब्लॉग को एक Dofollow Link देता है। जिससे आपके ब्लॉग की वैल्यू सर्च इंजन के नजरो में बढ़ जाती है। तो आपके भी ब्लॉग पर सर्च इंजन से आर्गेनिक ट्रैफिक आने लगता है। 

2 – Blog पर Traffic बढ़ना 

अदि आपके द्वारा किये गए गेस्ट पोस्ट पर ज्यादा ट्रैफिक सर्च इंजन से आता है तो इसमें आपका फायदा तो है ही और साथ में उसका भी फायदा है। जिसके ब्लॉग पर अपने पोस्ट किया है। अगर उसके पर ट्रैफिक आता है तो वो ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर भी आएगा। जिससे आपके ब्लॉग पर भी ट्रैफिक बढ़ेगा। 

3 – Blog का Popular होना 

जब आपके ब्लॉग पर Guest Post से ज्यादा ट्रैफिक आने लगेगा तो आपका ब्लॉग अपने आप ही Popular हो जायेगा। जिससे आप भी अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकते हो। अगर आपको ये नहीं पता की Blog से पैसे कैसे कमाए तो आप इस लिंक पर क्लिक करके जान सकते हो। 

4 – Blogger से Bond अच्छा होना 

जब आपके Guest Post एक दम unique होगा तो कोई भी ब्लॉगर आपके गेस्ट पोस्ट को मन नहीं करेगा। और हो सके तो वो आपसे गेस्ट पोस्ट का कोई पैसा भी न ले। जिससे आपका बांड ब्लॉगर से अच्छे हो जायेगे और वो आपकी ब्लॉग्गिंग में हेल्प भी करेंगे। 

Conclusion

मुझे उम्मीद है की अब आपको ये पता चल गया होगा की Guest Post क्या होता है और Guest Post कैसे करते है और इसके क्या फायदे है। अगर आप भी Guest Post करना चाहते है तो आप भी इन स्टेप को फॉलो करके एक अच्छा Guest Post कर सकते है। 

यदि आपके मन में कोई सवाल है Guest Post को लेके तो या फिर आपके पास कोई सुझाव है तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है और आपके सवालों का उत्तर भी हम जरूर देंगे। 

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ भी शेयर कर सकते हो या फिर आप इसे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी शेयर करे। 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!