Google Search History को Delete कैसे करे – पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है Google Search History को Delete कैसे करे और इसके क्या तरीके है। यदि आप गूगल पर बहोत ज्यादा सर्च करते हो। और आप नहीं चाहते हो की आपके द्वारा सर्च किया हुआ किसी को पता चले तो ये पोस्ट आपके लिए बहोत ही इम्पोर्टेन्ट होने वाली है। क्युकी गूगल एक सॉफ्टवेयर है जो आपके सर्च हिस्ट्री के अकॉर्डिंग काम करता है। गूगल आपके सर्च हिस्ट्री के द्वारा आपको ट्रैक भी करता है जिससे गूगल ये पता चलता है की आप क्या सर्च कर रहे हो। जिससे की वो अपने यूजर पर नजर रख सके। 

आपको बता दे की गूगल एक सॉफ्टवेयर की तरह काम करता है। जो आपकी हिस्ट्री को अपने मार्केटिंग के purpose के लिए use करता है। जब आपकी हिस्ट्री को वो अपने ब्राउज़र या डाटा में सेव करता है। तो उसको ये पता चल जाता है की आप क्या ज्यादा सर्च करते हो। जिससे की वो आपको आपके इंट्रेस्ट के अकॉर्डिंग ही वो आपको वो प्रोडक्ट या फिर सर्विसेज भी suggest करता है। जिससे की कभी कभी आप बोर भी हो जाते हो। तो उस समय आपको अपने गूगल हिस्ट्री डिलीट करना ही बेहतर होता है। 

Read:- Google Lens क्या है- Google Lens को कैसे Use करे?

आपको एक बात और बता दे की ये सारी हिस्ट्री आपके जीमेल से ट्रैक करता है। यदि आप जीमेल का use करते है तो वो आपको ज्यादा ट्रैक करता है। तो चलिए जानते है की आप Google Search History को Delete कैसे करे और इसके आसान तरीके क्या है। जानने के लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े। 

Google Search History को Delete कैसे करे

आपको हम एक जानकारी और दे दें की यदि आप जीमेल का use करते हो तो गूगल आपके सभी सर्च को अपने सॉफ्टवेयर में सेव कर लेता है ,जैसे की अपने किस किस वेबसाइट पर विजिट किया और क्या क्या देखा आदि। जिससे की वो आपके इंट्रेस्ट के अकॉर्डिंग एड्स दिखा सकते। यहाँ आपको एक बहोत ही आसान तरीका बताने वाले की जिससे की आप 2 मिनट में अपने गूगल सर्च हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हो। जानने के लिए स्टेप्स को फॉलो करे। 

1 – सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र में myactivity.google.com को ओपन कर ले। 

Google Search History को Delete कैसे करे

2 – यदि आप अपने ब्राउज़र में जीमेल लॉगिन नहीं किया है तो उसे लॉगिन कर ले। 

3 – फिर आपके सामने एक्टिविटी हिस्ट्री का होम पेज खुल जायेगा। वहा पर आप अपनी सर्च हिस्ट्री देख सकते हो। 

Google Search History को Delete

4 – जब आप डिलीट पर क्लिक करोगे तो आपके सामने 4 ऑप्शन देखने को मिलेंगे। 

Google Search History को Delete करे
  •  Last Hour – इस ऑप्शन में आप पिछले एक घंटे की हिस्ट्री डिलीट कर सकते हो। 
  •  Last Day – इस ऑप्शन में आप पिछले दिन की हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हो। 
  •  Always – इसके अंदर आप पूरी हिस्ट्री डिलीट कर सकते हो।
  •  Custom – इस के अंदर आप ने अकॉर्डिंग date और दिन को सलेक्ट करके हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हो। 

फिर आपके सामने गूगल के सभी प्रोडक्ट के हिस्ट्री सामने आ जाएगी जिसे आप अपने अकॉर्डिंग चुन कर डिलीट कर सकते हो। आप इन चारो ऑप्शन में से किसी एक को चुन कर अपने ब्राउज़र की हिस्ट्री को डिलीट करे सकते हो। 

5 – फिर आप next पर क्लिक करके आगे delete के बटन पर क्लिक कर सकते हो। डिलीट कर बटन पर क्लिक करते ही आपके सारी हिस्ट्री clear हो जाएगी। 

Google Search History को Pause करे 

Google Search History को Pause करे

यदि आप चाहते हो की आपके द्वारा सर्च किया हुआ गूगल सर्च हिस्ट्री में सेव न करे तो इसके लिए एक और ऑप्शन है। आप activity होम पेज पर आकर web and app activity, Location history और Youtube history पर क्लिक करके इनको pause कर सकते हो। इससे गूगल आपके वेब और यूट्यूब साथ में लोकेशन की हिस्ट्री को सेव नहीं करेगा। 

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको अब पता चल गया होगा की Google Search History को Delete कैसे करे और Google Search History को Pause करे। यदि आप भी अपने सर्च हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हो तो आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो। 

अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो हम उसका उत्तर आपको जरूर देंगे। यदि आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *