Google Lens क्या है- Google Lens को कैसे Use करे?

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की Google Lens क्या है और Google Lens कैसे काम करता है और इसके क्या फायदे है। आज हम इन्ही सवालों की उत्तर आपको देने वाले है। अगर आप गूगल लेंस के बारे में थोड़ा बहोत जानते है तो ठीक है अगर नहीं जानते हो तो चिंता की कोई बात नहीं है। आज आपको इस पोस्ट में सारी जानकारी मिलने वाली है।

Google Lens क्या है

आपको बता दे की आपको किसी भी चीज के बारे में जानना होता है तो आप सीधे google पर सर्च करते हो और वो आपको उसके बारे में पूरी जानकारी देता है। जिससे की आपके लिए और आसान हो जाता है किसी भी चीज के बारे में जानना। वैसे इसके लिए भी गूगल अपने आप को अपडेट करता रहता है। जिससे की आपको वो बिलकुल सही जानकारी दे पाए। इसलिए वो अपने अल्गोरिथम में चेंज करता रहता है। इसलिए गूगल ने अपना एक नया app लांच किया है। जिसे हम google Lens के नाम से जानते है।

Read:- Google से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी

google Lens के बारे में आपको बता दे की ये सिर्फ एंड्राइड फ़ोन में ही काम करता है। इसके जरिये आप किसी भी चीज के बारे में जान सकते हो। बस आपको गूगल लेंस से उसकी फोटो खींचनी है। वो आपको बता देगा। तो चलिए हम जानते है की Google Lens क्या है तो चलिए शुरू करते है।

Google Lens क्या है – What is Google Lens in Hindi

आपको बता दे की गूगल ने हम सभी को बहोत सारी चीजे फ्री में use करने के लिए दी है जैसे Google Drive, Gmail, Translate, Google Map आदि जिसको हम अभी आपको गिनवा नहीं सकते है। उसी में एक चीज और google ने Add कर दी है जो की Google Lens है। Google Lens को गूगल ने 2017 में लांच किया था। लेकिन लोग इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते थे। लेकि अब लोगो इसके बारे में जान रहे है तो use भी कर रहे है।

Google Lens एक गूगल द्वारा बनाया गया Android App है। ये आपको गूगल प्लेस्टोर पर मिल जायेगा। इसको आप अपने मोबाइल के बैक कैमरा से use करते हो। यदि आपको किसी चीज के बारे में नहीं पता है और आप उसको नहीं जानते हो की इसे क्या कहते है। तो आप इस कंडीशन में Google Lens का use कर सकते हो। आपको बस गूगल लेंस से इसकी फोटो खींचनी है और वो आपको उस चीज की पूरी डिटेल दे देगा। यही है गूगल लेंस का काम जो की आपको जानकारी देने के लिए और भी आसानी तरीका बनाया है गूगल ने।

Google Lens से आप कुछ भी स्कैन कर सकते हो जानकारी लेने के लिए जो की बहोत ही अच्छा app है। तो चलिए अब कुछ Google lens को कैसे use करे।

Read:- SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे

Google Lens को Android में कैसे Use करे?

यदि आप एंड्राइड यूजर है तो आप इन दो तरीको से Google Lens को Android में कैसे इस्तेमाल कर सकते हो। जानने के लिए पोस्ट को आगे पढ़े।

1. Google Photo द्वारा

  1. सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में Google Photo App पर जाना होगा।
  2. Google Photos को ओपन करने के बाद उस फोटो पर जाये जिस पर आप गूगल लेंस use करना।
  3. फोटो को सेलेक्ट करने के बाद आपको निचे की तरफ Google Lens का ऑप्शन मिलेगा।
  4. फिर गूगल लेंस उस फोटो को स्कैन करेगा और फिर आपको सामने उस फोटो की जानकारी रख देगा।

इस तरह से आप Google Lens को Android में इस्तेमाल कर सकते हो।

2. Google Assistant द्वारा :

  1. सबसे पहले आप Google Play Store पर जाये।
  2. फिर Google Assistant को अपने फ़ोन में Install करले।
  3. फिर Google Assistant App को मोबाइल में ओपन करे।
  4. Google Assistant App Open करते ही आपको नीचे की तरफ एक बॉक्स दिखेगा उसपर क्लिक करे।
  5. फिर आपको Google Lens का आइकॉन दिखेगा फिर उसपर क्लिक करे।
  6. अब आपका मोबाइल कैमरा ओपन हो जाएगा अब आपको नीचे सर्च के आइकॉन पर क्लिक करना होगा।
  7. फिर आपको उस जगह क्लिक करना है जिसकी इनफार्मेशन आप जानना चाहते हो।

तो इन स्टेप को फॉलो करके आप Google Assistant द्वारा गूगल लेंस का इस्तेमाल कर सकते हो।

Google Lens के फायदे

अभी तक आपने जाना है की गूगल लेंस क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है। लेकिन अब हम यहाँ जानेगे की गूगल लेंस के क्या फायदे है।

  • यदि आपको किसी चीज के बारे में नहीं जानते हो और आप गूगल टाइप नहीं करना चाहते हो। तो आप Google Lens द्वारा उसके बारे में जान हो।
  • आप Google Lens की मदद से इमेज से टेक्स्ट को कॉपी कर सकते हो।
  • यदि आप किसी जानवर या कोई कीड़ा या फूल पौधे के बारे में नहीं जानते को की इसको क्या कहा जाता है तो आप Google Lens से इसको स्कैन करके उसके बारे में जान सकते हो।
  • यदि आप किसी बिल्डिंग के बारे नहीं नहीं जानते तो उस कंडीशन में आप Google Lens का use कर सकते हो।

तो ये कुछ फायदे हमने आपको बताये है। बाकि और भी इसके फायदे है। अब आपको थोड़ी बहोत जानकारी जरूर हो गई होगी Google Lens के बारे में।

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप अब पता चल गया होगा की Google Lens क्या है और Google Lens को कैसे use करते है। और इसके क्या फायदे है। यदि आप भी अभी तक Google Lens का use नहीं करते हो तो आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो।

यदि आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए बहोत धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *