Google AdSense क्या है – Adsense से पैसे कमाने के तरीके

हैल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक Google AdSense क्या हैGoogle AdSense से पैसे कैसे कमाए जाते है। आज के इस पोस्ट में हम इसी के बारे में आपको पूरी जानकारी देने वाले है की Google AdSense क्यों आपके लिए अच्छा है और आपको इसे क्यों use करना चाहिए। आप इसका ज्यादा पैसा कमाने के लिए कहा कहा use कर सकते हो। तो चलिए जानते है इसके बारे में। इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होता। तो चलिए शुरू करते है। 

Google AdSense क्या है

अगर आप भी Online पैसा कमाने की इच्छा रखते है तो आपको Google AdSense के बारे में जरूर पता होना चाहिए। क्युकी ये एक बहोत ही आसान तरीका है Online पैसा कमाने का। वैसे आप Google AdSense का use करके बहोत तरीको से पैसा कमा सकते हो। इसके लिए आपको बस सही तरीका use करना आना चाहिए जिससे की आप इससे पैसा कमा सकते हो। 

Read:- Telegram से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

यदि आपने Google AdSense के बारे में जानते हो तो बहोत ही अच्छी बात है अगर नहीं तो आपको इस पोस्ट में इसके बारे में सभी जानकारी मिलेगी। जिससे आप इसको अपने blog, youtube channel और Mobile App का अप्रूवल लेके वह से अच्छा पैसा कमा सकते हो। तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेके अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए जानते है की Google AdSense क्या है। 

Google AdSense क्या है- What is Google Adsense

AdSense एक गूगल का प्रोडक्ट है जो एक बहोत बड़ी Ads Network वेबसाइट है। जो publisher के ब्लॉग और वेबसाइट पर ads show करता है जिससे publisher पैसा कमाते है। ज्यादातर ब्लॉगर Google AdSense पर ही depend रहते है ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए। इससे पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले AdSense का अप्रूवल लेना होता है तभी आपके वेबसाइट और ब्लॉग पर AdSense अपने ads दिखता है जिससे आप अपने वेबसाइट और ब्लॉग पर ads दिखा कर पैसा कमाते हो। AdSense से आप दो तरीको से कमाते हो। 

Read:-  Google ‘Add Me to Search’ क्या है Google People Card कैसे बनाये

1 – Impression के जरिये इसके अंदर आप ये पता चलते है की आपके ads को कितने बार देखा गया है मतलब 1000 impression पर 1 Dollar मिलते है। 

2 – Clicks के बेस पर इसके अंदर ये पता चलता है की आपके ads पर कितने क्लिक हुए है। adsense आपको क्लिक और CPC से पैसे देता है। 

जब एक बार आपका ब्लॉग या वेबसाइट को AdSense से अप्रूवल मिल जाता है तो आप ads को अपने हिसाब से सेट कर सकते हो। उन ads को कहा और कौन से जगह पर दिखाना है जिससे जो भी विजिटर आपके ब्लॉग पर विजिट करता है तो वो आपके ads पर क्लिक कर आपकी earning बढ़ जाये। जब एक बार आपके AdSense account में 100$ कम्पलीट हो जाते है तो आप अपनी पैमेन्ट मोड़ का सेटिंग करके अपने बैंक अकाउंट में direct ट्रांसफर कर सकते हो। 

Google AdSense कैसे काम करता है 

अभी तक आपने ये जाना की AdSense क्या है और अब हम लोग ये जानेंगे की Google AdSense कैसे काम करता है। Google digital markting का सबसे पॉपुलर advertisement Network है। कोई भी company को अपने Product को लोगो के पास पहुचाने के लिए और उस प्रोडक्ट के मार्केटिंग करने के लिए वह google को पैसे pay करती है। ताकि वह उनके प्रोडक्ट और सर्विस online मार्केटिंग कर सके।

Google adsense उन प्रोडक्ट और सर्विस को online वही show है जिसने अपने Blog और website पर google adsense का अप्रूवल लिया होता है। जब भी visitor को वो ads दिखती है और वो उन पर क्लिक करते है तो google उन पब्लिशर commission देता है। वो उस advertiser के keyword पर लगाया गया amount का 64 Percent होता है।

तो इस तरह google adsense की मदद से blogging से पैसे कमाते है। जब भी आप यूट्यूब पर कोई ads देखते है तो उसका भी यही प्रोसेस होता है जिससे आप youtube से भी पैसे कमाये जाते है। इसलिए यह सबसे आसान तरीका है गूगल से पैसे कमाने का। 

Google Adsense से पैसे कमाने के तरीके 

तो दोस्तों अभी तक जाना है की Google Adsense क्या है और ये कैसे काम करता है। और अब आप यहाँ जानने वाले है की इससे पैसे कैसे कमाए। तो जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े। वैसे गूगल एडसेन्स से पैसे कमाने के बहोत सारे तरीके है। मगर हम आपको बेस्ट तरीके बताने वाले है। 

1 – Blogging 

अगर आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप उसपे Google Adsense का Approval लेके अपने वेबसाइट और ब्लॉग पर तभी ads लगा कर adsense से पैसा कमा सकते हो। मगर blogging से पैसा कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर बहोत ज्यादा ट्रैफिक होना चाहिए तभी आप इससे पैसा कमा सकते हो। Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये

2 – Youtube Channel 

यदि आपका youtube चैनल है और उसपे अच्छे subscriber है तो आप अपने youtube चैनल को adsense के साथ मोनेटाइज करके अपने यूट्यूब चैनल से पैसा कमा सकते हो। ये एक अच्छा तरीका है यूट्यूब से पैसा कमाने के। 

3 – Mobile App से 

आप गूगल एडसेन्स से अपने मोबाइल app के जरिये भी पैसा सकते हो। यदि आपके पास कोई मोबाइल एप्लीकेशन है तो आप भी एडसेन्स से पैसा कमा सकते हो। बस आपको अपने app पर गूगल एडसेन्स का अप्रूवल लेना है जिससे आप अपने app पर ads दिखा सको। बस जितने आपके app पर क्लिक होंगे उल्टे ही आप इससे पैसा कमाओगे। 

तो दोस्तों ये तीन बेस्ट तरीके है जिसे use करके आप Google Adsense से पैसा कमा सकते हो। 

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की आपको अब ये अच्छे से पता चल गया होगा की Google Adsense क्या है और आप Adsense से पैसा कैसे कमा सकते हो और ये कैसे काम करता है। अगर आप भी Google Adsense से पैसा कमाना चाहते हो तो आप भी इन तरीको का use करके आप भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हो। 

अगर आपके मन में कोई भी question है google Adsense को लेके तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो। हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। 

यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *