Facebook Profile Ko Kaise Lock kaise kare

क्या आप अपने Facebook अकाउंट के लिए अधिक प्राइवेसी चाहते हैं? अगर हां, तो आप अपनी प्रोफ़ाइल को लॉक करके अपने फेसबुक अकाउंट को और ज्यादा प्राइवेट तरीके से रख सकते हैं। आपकी प्रोफ़ाइल को लॉक करने से, जो लोग आपकी फ़ेसबुक फ्रेंड लिस्ट में नहीं हैं, उन्हें प्रोफ़ाइल का सीमित हिस्सा ही दिखाई देगा। लॉक्ड प्रोफ़ाइल टाइमलाइन पर फ़ोटो और पोस्ट, प्रोफ़ाइल पिक्चर और कवर फ़ोटो, स्टोरी और नई पोस्ट केवल उन लोगों को दिखाएगी जो फ्रेंड लिस्ट में हैं। साथ ही, आपकी ‘पब्लिक’ पोस्ट अब सार्वजनिक नहीं होंगी और केवल फ्रेंड्स को दिखाई देंगी।

Facebook Profile

यदि आप अपने फेसबुक प्रोफाइल को लॉक करना चाहते हैं, तो आप इसे मोबाइल ऐप या अपने ब्राउज़र से कर सकते हैं। हालांकि यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि फेसबुक के डेस्कटॉप वर्जन में आपकी प्रोफ़ाइल को लॉक करने का विकल्प नहीं है, लेकिन उसका एक समाधान है। साथ ही, यह फीचर एंड्रॉइड ऐप तक ही सीमित है। आप अपने फेसबुक प्रोफाइल को कैसे लॉक कर सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को देखें-

Read: WhatsApp के View Once फीचर को ऐसे करें इस्तेमाल

Facebook Profile ko Mobile Se Lock Kare

1- Facebook app खोलें और अपनी प्रोफाइल पर टैप करें।
2- Add to Story के आगे तीन बिंदु वाले मेनू आइकन पर टैप करें।
3- यहां, आपको एक Lock Profile ऑप्शन मिलता है, उस पर टैप करें।
4- अगला पेज आपको एक संक्षिप्त जानकारी देगा कि यह Lock Your Profile ऑप्शन के साथ कैसे काम करता है, उस पर टैप करें।
5- आपको एक पॉप-अप दिखना चाहिए जो कहता है कि You Locked Your Profile, यहां OK पर टैप करें।

Facebook Profile ko Desktop Se Lock Kare

1- आपके ऐप को ब्राउज़र से लॉक करने का कोई सीधा तरीका नहीं है, एक वर्कअराउंड है जिसका उपयोग आप तब कर सकते हैं जब आपके पास ऐसा करने के लिए मोबाइल ऐप न हो:
2- https://www.facebook.com/ पर जाएं।
3- अपने प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिक करें और URL में, ‘www’ को ‘m’ से बदलें ताकि URL अब m.facebook.com/yourprofilename हो जाए।
4- यह आपको आपके डेस्कटॉप ब्राउजर पर फेसबुक के मोबाइल वर्जन पर ले जाएगा और आपको Edit Profile ऑप्शन के बगल में एक थ्री डॉट मेन्यू दिखाई देगा।
5- तीन डॉट वाले मेन्यू में आपको Lock Profile ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
6- एंड्रॉइड वर्जन की तरह ही, यह अगला पेज आपको दिखाएगा कि लॉकिंग कैसे काम करती है, जिसमें सबसे नीचे Lock Your Profile विकल्प है। इस पर क्लिक करें।
7-आपकी प्रोफ़ाइल अब लॉक हो गई है।

iOS यूजर अपने प्रोफाइल को लॉक करने के लिए डेस्कटॉप वर्कअराउंड का इस्तेमाल कर सकते हैं। या एंड्रॉइड डिवाइस का इंतजाम करके अपने प्रोफाइल को लॉक करने के लिए बताए गए स्टेप्स का पालन कर सकते हैं।

यदि आप अपनी Facebook प्रोफ़ाइल को अनलॉक करना चाहते हैं, तो मोबाइल ऐप और डेस्कटॉप दोनों पर स्टेप्स समान हैं। Lock Profile ऑप्शन की जगह पर अब आपको एक Unlock Profile ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर टैप करें और अगली स्क्रीन पर Unlock दबाएं। आप अपनी प्रोफ़ाइल को अनलॉक करने के तरीके के बारे में एक संक्षिप्त जानकारी देखेंगे और सबसे नीचे अपनी प्रोफ़ाइल को अनलॉक करने का विकल्प देखेंगे, उस पर क्लिक करें और आपकी प्रोफ़ाइल अनलॉक हो जाएगी।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.