Email Marketing क्या है और Email Marketing कैसे करे

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका एक बार फिर हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की Email Marketing  क्या है और Email Marketing कैसे करते है। अगर आप online पैसे कमाना चाहते है या फिर उसके बारे में सोच रहे है तो ये पोस्ट आपके लिए  बहोत ही जरुरी होने है। क्युकी इस पोस्ट में हम आपको सबसे ज्यादा conversion देने वाले techniques के बारे में बताने वाले है जिसे हम Email marketing के नाम से जानते है। 

Email Marketing क्या है

जब से Offline Marketing का दौर थोड़ा काम हुआ है तब से Digital Marketing कर दौर बहोत ही ज्यादा बढ़ गया है। इसके अंदर आप अपनी Services, Products को online के जरिये आप आसानी से लोगो के पास पंहुचा और उन्हें बेच भी सकते हो वो भी बिना कही जाये और सिर्फ Digital मार्केटिंग के जरिये। Email मार्केटिंग भी Digital मार्केटिंग का बहोत ही बड़ा पार्ट है। जिससे आप बहोत ही ज्यादा अपने प्रोडक्ट और सर्विस के लिए सेल ला सकते हो। 
इस पोस्ट में हम complete email marketing services और software के बारे में  आपको पूरी जानकारी देने वाले है। इसके साथ हम आपको ये भी बताने वाले है की आप किस तरह से इसको use करके अपने प्रोडक्ट और सर्विस को लोगो तक पंहुचा सकते है। तो चलिए आगे जानते है इसके बारे में जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़े। 

Read:- ClickBank क्या है 50$ Daily कैसे कमाए पूरी जानकारी

Email Marketing क्या है 

Email का मतलब होता है Electronic Mail और Marketing का मतलब होता है Promotion या Branding यदि हम किसी प्रोडक्ट और सर्विस को ईमेल के द्वारा प्रमोशन और sale करते है तो उसे हम Email Marketing कहते है। ये हमारे Internet marketing का एक एहम हिस्सा है। ये हमारे Daily ईमेल जैसा ही होता है बस इसके अंदर कुछ चीजे बदल जाती है जैसे Target ऑडियंस, Email की Quality और Quantity और email किस लिए कर रहे है जैसे आप अपना product बेचना चाहते है या फिर आप कोई सर्विस को देना चाहते है। या फिर आप अपनी खुद की branding करना चाहते है। हमे email मार्केटिंग के अंदर बहोत सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। तभी हमारे ईमेल मार्केटिंग सक्सेसफुल काम कर पाती है। नहीं तो हमारे द्वारा की गई मेल्स वैस्ट हो जाती है। 

Email Marketing के कुछ Features 

आप ईमेल मार्केटिंग से बहोत ज्यादा affiliate  product को सेल कर सकते है। इससे आप Business lead generation का बहोत important part है। Email marketing software का use करके हम किसी भी तरह का Email Design कर सकते है। Email marketing करने में आपको बहोत ही कम इन्वेस्टमेंट करनी होती है। 

Read:- Google AdSense क्या है – Adsense से पैसे कमाने के तरीके

Email Marketing कैसे करे 

Email मार्केटिंग करने के लिए आपको कोई कोर्स करने की जरुरत नहीं यही या फिर आपको कोई professional होने की जरुरत नहीं है है मगर आपके पास कुछ basic knowladge होनी चाहिए कंप्यूटर की और साथ ही थोड़े बहोत मार्केटिंग टेक्निक्स की जिससे की आप लोगो को अपनी emails से attrect कर पाए। तो चलिए जानते है की ईमेल]मार्केटिंग कैसे करे। 

  • आपके पास एक Business Email-ID होना चाहिए जिससे आप मेल सेंड करोगे। 
  • आपके पास एक अच्छा Email Design होना चाहिए जो लोगो को attract करे 
  • आपके पास Active thousands of Email List होनी चाहिए। 
  • आपके पास Target Mail Audiance होनी चाहिए जो आपके फील्ड में Intrest रखते हो। 
  • अगर हो सके तो आप के पास एक Email सॉफ्टवेयर लेले। 

ये कुछ basic requirements है जो आपकी email marketing campaign को start करने के लिए बहोत जरुरी होती है। तो चलिए अब हम इनके बारे में थोडा detail में जानते है की हम Email marketing Se Paisa Kama Sakte Hai. 

Collect Active Email List :

Email marketing start करने के लिए आपके पास active emails List  होनी चाहिए। जिससे आप अपने Product और Services का Promotion कर सके। इसके लिए आपको एक Web service का जरुरत होती है जहा से आप Emails को इक्कठा कर सके।  जैसे की Blogging और youtube Best तरीके है। Users की Mail Id को store करने के लिए, इसके साथ आप Godaddy, Emaildatapro जैसे Web Service provider से Bulk में mails खरीद  सकते है। 

Email Marketing Software खरीदे :

ईमेल मार्केटिंग कैंपेन को स्टार्ट करने के लिए यह दूसरी सबसे जरुरी रिक्वायरमेंट्स है। Professional Email software, जिसका इस्तेमाल करके हम एक साथ Bulk mail send कर सकते है और जितने भी mails send किये गए है उन mail को track कर सके. इसमें कुछ Popular software है.

  • Getresponse
  • Mailchimp
  • Aweber

Email Template Setup करे :

Email marketing Software में बहुत सारे Personal, Blog, Business temeplate मिलते है। जिनको हम अपने requirement के हिसाब से उन्हें design कर सकते है। 
आपने देखा होगी की आपके mail Id पर daily बहुत सारे Shopping Sites, Business के mail आते है जिनमे हमें Signup, Purchase के लिंक के साथ-साथ video, Image और Text design के साथ होते है वो सभी सॉफ्टवेयर से डिज़ाइन होते है। 
ये सब कुछ करने के बाद आप उन email को सेंड कर सकते हो और उन सभी emails को आप software की हेल्प से ट्रैक भी कर सकते हो की कितने लोगो के पास आपके ईमेल पहुंची और कितने लोगो के उसको ओपन किया और साथ की कितने लोगो ने उस लिंक से आपके प्रोडक्ट और सर्विस को ख़रीदा है। सभी चीजों को आप आसानी से सॉफ्टवेयर के मदद से ट्रैक कर सकते हो। 

Email Marketing के फायदे 

वैसे Email Marketing बहोत तरह के होते है कुछ प्रोडक्ट बेस होते है तो कुछ सर्विस बेस होते है सभी के लिए अलग अलग तरीके से मार्केटिंग प्लान होते है।  जैसे blogger है तो ईमेल मार्केटिंग इसलिए करते है की उनके पोस्ट पर विजिटर बढे और कोई Youtuber है तो अपने वीडियो पर views के लिए करते यही क्युकी ये बहोत ही सस्ता होता है और paid मार्केटिंग से।  

  • इसमें आप कम से कम price में product और services को promote कर सकते हो।  
  • हर साल email marketing का Use करके कम्पनीज़, email influencers करीब $50 billion का revanue generate करती है।  
  • इसको आप Online पैसे कमाने का सोर्स भी बना सकते हो। 
  • Email marketing process बहुत आसान होता है इसे Beginner भी इसे आसानी से start कर सकता है। 
  • इसके द्वारा आपको targeted customers मिल जाते है और अपने sales को इनक्रीस कर सकते है। 
  • इससे आप अपना Affiliate Product भी सेल कर सकते हो। 

Read:- Telegram से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी की Email Marketing क्या है और Email Marketing कैसे करे जरूर पसंद आई होगी। यदि आप भी ईमेल मार्केटिंग अपने प्रोडक्ट और सर्विस के लिए करना चाहते हो तो आप इस steps को follow कर सकते हो। 
अगर आपके मन में कोई Question ईमेल मार्केटिंग को लेके तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे या आपके पास कोई सुझाव है तो वो भी आप हम बता सकते हो। 
अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो आप इसे दुसरो के साथ और Facebook, Titter एंड Instagram पर भी शेयर कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *