Blog के लिए Best Domain Name कैसे चुने पूरी जानकारी

Hello दोस्तों स्वागत है आपका एक बार फिर हमारे ब्लॉग पर आज हम लोग जानेगे की अपने Blog और Website के लिए Domain Name कैसे चुने और Domain Name क्या होता है। आज हम लोग इस पोस्ट में इसी के बारे में जानने वाले है। अगर आप blogging या कोई business के लिए Domain सर्च कर रहे है तो ये पोस्ट आप ही के लिए है। यहाँ आप यह जान पाएंगे की आपके Niche के according कौन सा डोमेन बेहतर है। तो चलिए जानते है आगे इसके बारे में। 

Domain Name कैसे चुने

अगर आप Blogging से पैसा कमाना चाहते है तो आपको सबसे पहले आपको एक अच्छा Domain Name select करना होगा। जिसे लोगो को बहोत आसानी से याद हो जाये और उसे जल्दी भूल न पाए। अच्छा डोमेन नाम लेने के लिए इसलिए कह रहे है क्युकी अगर आपने जल्दबाजी में कोई डोमेन नाम ले लिया तो वो आपको कुछ दिन बाद पसंद नहीं आएगा और फिर आपका डोमेन अपने Niche के अकॉर्डिंग नहीं हुआ तो। आपको Organic ट्रैफिक लेन के बहोत time लग सकता है। क्युकी सर्च इंजन भी हमारे Domain Name और content के हिसाब से हमे ट्रैफिक देता है। 

Read:- Search Engine क्या है- Search Engine कैसे काम करता है

अगर आपका कंटेंट किसी Tech से रेलेटेड है और हमारा domain किसी ट्रेवल niche का लगता है तो सर्च इंजन कंफ्यूज हो जायेगा। फिर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बहोत कम आएंगे। तो इस लिए आपको डोमेन लेते समय बहोत सारी बातों का ध्यान रखना होगा। 
क्युकी यही Domain Name हमारा ब्लॉग का ब्रांड बनेगा Example के लिए जैसे हम लोग Apple को एक फ्रूट के लिए जानते है मगर आज Apple नाम की कम्पनी ने इसको अपना ब्रांड बना लिए है जिससे आज लोग एप्पल का नाम ले तो सबसे पहले सबके दिमाग में मोबाइल कंपनी आती है जिसे हम लोग ब्रांड कहते है। तो चलिए जानते है की आपको अपने ब्लॉग के लिए Domain Name कैसे चुने। जानने के लिए इस पोस्ट को आगे पढ़े। 

Domain Name क्या होता है 

आपको किसी भी वेबसाइट पर visit करने के लिए आपको browser के address bar में उस वेबसाइट का नाम डालना होता है जिसपे आप visit करना चाहते हो। जिसको हम Technical भाषा में Domain कहते है। World Wide Web में रोजाना लाखो डोमेन ख़रीदे जाते है। हर Domain Name का एक IP Address   होता है। 
जैसे BloggingMoney का IP Address 216.58.214.19 है। सभी वेबसाइट को IPAddress से याद करना बहोत ही मुश्किल होता है। इसलिए Domain नाम बनाया गया है ताकि याद करने में आसानी हो। 
https://www.bloggingmoney.in एक domain name है 
http:- Hypertext Transfer Protocol www:- World Wide Web Bloggingmoney:- Domain Namecom, .net, .in, .co : Domain Extension
आपको  ब्लॉग्गिंग में sucess करने के लिए आपको ऐसे ही एक Domain की जरुरत होती है। तभी आप ब्लॉग्गिंग से पैसा कमा सकते हो। 

Read:- Google AdSense क्या है – Adsense से पैसे कमाने के तरीके

Domain Name कैसे चुने 

अभी तक आपने ये जाना की domain name क्या होता है। मगर अब आप लोग ये जानोगे की एक अच्छा डोमेन नाम कैसे चुने। यदि आप ब्लॉग्गिंग में सक्सेस करना चाहते हो तो आपके पास एक अच्छा और सर्च इंजन फ्रेंडली domain होना चाहिए तो चलिए बिना देरी किये हम लोग ये जानते है की डोमेन नाम कैसे चुने। 

1 – Topic के Acording चुने 

आपको सबसे पहले आपने टॉपिक सेलेक्ट करना होगा की आप किस विषय पर अपने blog में शेयर करोगे। फिर वो चाहे किसी भी टॉपिक पर हो आपका टॉपिक आपका इंट्रेस्टिंग टॉपिक होना चाहिए तभी आप ब्लॉग्गिंग कर पाओगे। यदि आपका टॉपिक जैसे Tech, Travel, Cooking या fashion भी हो सकता है। 
आपको अपने टॉपिक के according ही अपने Domain name choose करना होगा जिससे किसी को भी आपका domain पढ़ते ही आपके टॉपिक के बारे में अंदाजा लग जाये जैसे Tech ब्लॉग के लिए famus ब्लॉग है Puraadigital इससे पढ़ने से ही पता चलता है की ये कोई Tech ब्लॉग है। इसी तरह आपको अपने domain का सिलेक्शन करना है। 

Read:- Internet से पैसे कमाने के तरीके

2 – Top Level Domain (TLD) ख़रीदे 

अगर आप domain लेने का मन बना लिया है तो आप हमेसा TLD डोमेन ही ख़रीदे इस्सके बहोत सारे फायदे होते है। ये डोमेन सबको बहोत ही आसानी से याद हो जाते है। इसका एक फायदा ये भी है की आप TLD डोमेन को किस भी country में रैंक करा सकते हो।  Top-Level Domain – .com, .net, .org वैसे पूरी दुनिया में सबसे फेमस। .com है क्युकी ये सबको याद हो जाता है। 
अगर आप अपने ब्लॉग को सिर्फ अपने country में ही रैंक कराना चाहते है तो आपको country level डोमेन की और जाना चाहिए जैसे – .in, .pk, .us, .ca आदि। इस टाइप के डोमेनज्यादा तर country में ही रैंक करते है। और ये ज्यादा पॉपुलर भी नहीं होते है। 

3 – Short में Domain नाम ख़रीदे 

अगर आप अपना ज्यादा टाइम इंटरनेट पर सर्चिंग में लगते है तो आपने ये notice किया होता की जितने भी बड़ी और पॉपुलर कंपनी है उन सभी के domain नाम बहोत ही छोटे होते है, जैसे Google, Facebook, Twitter, Apple आदि। 
ये कोई जरुरी नहीं की आप छोटे डोमेन ही खरीद सकते है आप चाहो तो जितना बड़ा डोमेन नाम ले सकते हो। मगर छोटे domain के बहोत ही फायदे होते है। एक तो ये जल्दी पॉपुलर हो जाते है और लोगो को बहोत जल्दी याद हो जाते है। कोशिश करे को domain नाम आपका 12 letter के अंदर ही हो तो बहोत बढ़िया है। 

4 – थोड़ा Research करे 

आपका ब्लॉग या वेबसाइट जिस टॉपिक पर है उसे गूगल पर सर्च करे। जिससे आपको एक idea लग जायेगा की आपकी topic के लिए लोगो ने कैसे domain नाम ले रखे है। इससे आपको Domain सिलेक्शन के लिए बहोत कुछ मिल जायेगा। जो आपको डोमेन लेने में बहोत ही आसानी होगी।
तो जबभी आ कोई Domain ख़रीदे तो उसके लिए अच्छे से रिसर्च कर ले।  तो चलिए जानते है आगे कौन से तरीके है। 

5 – Keyword Add करे 

अगर आप सर्च इंजन पर अपने ब्लॉग को जल्दी रैंक कराना चाहते हो तो उसके लिए आपको अपने domian के  साथ कोई keyword जरूर add करना चाहिए। ज्यादा बड़ा कीवर्ड नहीं छोटा भी चलेगा। 
जैसे PURAAdigital.com एक domain है मगर इसके साथ एक कीवर्ड भी add है जो है Digital वैसे digital एक बहोत बड़ा कीवर्ड है। अगर मुझे अपने पोस्ट में कोई Digital Marketing का कोई keyword गूगल पर रैंक करना हो तो थोड़ा इसका फायदा जरूर होगा। कोशिश करे की Domain के साथ कीवर्ड को ऐड करे। 

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की आपको ये पोस्ट Domain name कैसे चुने पसंद आयी होगी। अगर आप भी कोई डोमेन खरीदने के लिए सोच रहे है तो आपको भी इन सभी बातों का ध्यान रखना चाहिए तभी आप blogging में सक्सेस हो पाओगे। 
यदि आपके मन कोई भी सवाल और सुझाव हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। 
अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो आप इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो या आप इसे Facebook, Twitter और Instagram पर भी शेयर कर सकते हो यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *