Dedicated IP Address क्या है Shared IP Vs Dedicated IP पूरी जानकारी

Hello दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा topic है Dedicated IP Address क्या है और Shared IP Address क्या है साथ ही इन दोनों में क्या अंतर है। हम इस पोस्ट में यही जानेगे। अपने कभी Hosting लेते समय या किसी के मुँह से जरूर सुना होगा की Dedicated IP Address और shared IP Address के बारे में। अगर आपको इसके बारे में पता है तो अच्छी बात है अगर नहीं पता तो आज हम इस पोस्ट में इसी के बारे में आपको पूरी जानकारी देने वाले है। तो पोस्ट को थोड़ा ध्यान से पढ़िए। 

Dedicated IP Address क्या है

यदि आप एक ब्लॉगर है और आपका ब्लॉग WordPress पर है तो मेरे हिसाब से आपको इसके बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए और आपने इसके बारे में सुना होगा की आपको Dedicated Server मिलेगा या Dedicated IP Address मिलेगा आपके ब्लॉग या website के लिए। फिर भी बहुत सारे लोग को IP Address के बारे में नहीं पता है। 

Read:- Search Engine क्या है- Search Engine कैसे काम करता है

यदि आप एक Blogger है और आपको इनके सबके बारे में जानकारी नहीं है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े क्योकि इस पोस्ट में आपको Blog को Optimize करने में बहुत Help कर करेगा है। यदि आप Dedicated IP Address के बारे में जानना चाहते हॉट तो आपको सबसे पहले ये जानना होगा की IP Address क्या होता है। तो चलिए जानते है। 

IP Address क्या है?

IP Address को हम Internet Protocol Address के नाम से भी जानते है। यह एक प्रकार का Digital Number होता है जो एक Internet devices computer या server का होता है। IP Address के होने से ये एक device को allow करता है की दूसरे device के साथ संपर्क और डाटा का आदान प्रदान कर सके। जैसे की हम किसी से Video कॉल करते है तो उसमे भी IP Address का ही खेल है। 

IP Address को हम आसान भाषा में IP भी कहते है यह एक अलग तरह का Address होता है जिससे हम किसी भी device को आसानी से पहचान सकते है। 

For Example- http://64.233.187.99/ यह IP Address गूगल का है, अगर आप इस IP Address को ब्राउज़र पर open करेंगे तो आपको www.google.co.in खुल जायेगा|

IP Address क्यों होता है?

हम सभी के मन में सबसे ज्यादा आने वाला common Question है की IP Address क्यों होते है। इस दुनिया में जितनी भी Internet से चलने वाले device है और जितनी भी इंटरनेट पर वेबसाइट है उन सभी का एक IP एड्रेस होता है जिसे याद करना बहोत ही मुश्किल होता है। जिसके लिए आपका डोमेन नाम भी एक IP Address में होता है मगर उसको याद करने के लिए आपको एक डोमेन नाम मिलता है। 

आज आपको एक बात और पता चलेगी यहाँ की दुनिया में जितने भी Website, Server, Computer Network के द्वारा चलते है। उन सभी का Original Address एक IP Address ही होता है|

दुनिया की सभी IP Address को ARP (Address resolution Protocal) के जरिये Physical Address यानि Google.com, twitter.com जैसे नाम में Convert कर दिया जाता है| जिससे आपको नाम याद रखने में बहोत ही आसानी होती है। 

मुझे लगता है की अब पता चल गया होगा की IP Address क्या और क्यों होता यही। यदि आप इसके बारे में ज्यादा जानकारी चाहते है तो आप आगे पढ़ सकते है। तो चलिए हम लोग अब जानते है की Dedicated IP Address क्या होता है। 

Dedicated IP Address क्या है?

किसी भी Hosting Provider Company के जरिये या किसी Blog और website को दिए जाने वाले Unique IP Address को हम Dedicated IP कहते है। यह आपके Domain Name से साथ जुड़ा होता है। 

यदि आप Blog या website के लिए Dedicated IP खरीदते हो तो। तो आपको Hosting कंपनी की ओर से एक Unique IP मिलेगा जैसा की मैं आपको उपर google.com का example दिया था। 

फिर आप उस Dedicated IP Address के जरिये भी अपने Blog ya website को इंटरनेट पर खोल सकते हो। जैसे की आप Blog का नाम Internet पर डाल कर भी ब्लॉग को open कर सकते हो। 

Shared IP Address क्या है?

अभी तक आपने जो पढ़ा है Dedicated IP Address क्या होता है? और यह पर आपको Shared IP Address के बारे में जानने को मिलेगा इसके बारे में ज्यादा समझने के लिए आप इसे जरुर पढ़े,

जब आप Bluehost, Hostgator or Hostinger या किसी और Hosting provider से Shared Hosting खरीदते हो तो वो होसिटंग कंपनी आपको shared hosting के साथ एक Shared IP भी देती है|

Shared Hosting का मतलब है की, एक Server पर बहुत से Domain Host करना मतलब आपके Domain के साथ बहुत से लोगो ने अपना Domain उसी Server system पर host किया हुआ है| एक ही Server पर बहोत सारे domain को रखना जिसे हम shared Hosting कहते है। 

Read:- ClickBank क्या है 50$ Daily कैसे कमाए पूरी जानकारी

For Example: Suppose 1, 2, 3 Domain Name है, जो किसी hosting company का Shared hosting Service को Use कर रहे है। ऐसे में इन तीनो Domain IP Address एक ही होगा,वो तीनो domain के लिए shared होगा|

shared ip address

मगर Dedicated IP आपके Domain के लिए Unique IP होता है जो सिर्फ आपके डोमेन के लिए होता है और साथ आपको एक Server System भी, मिलता है जिसमे एक Single Domain Host होता है|

dedicated ip address

Dedicated IP Address के क्या फायदे है:

यही आप Domain के लिए Dedicated IP का Use करेंगे तो आपका Domain बहोत ज्यादा Secure रहेगा। और unwanted Activity से भी Safe रहेगा। 

Dedicated IP लेने से आपके Blog/Website का Load Time बहुत कम हो जाता है। जबकि Shared Hosting में एक ही IP को बहुत से Domain के साथ Share किया जाता है, जिसके वजह से उसका loading time बढ़ जाता है। Alexa Rank & Google Insight को optimize करने में help भी करता है|

Conclusion 

दोस्तों मुझे यकीं है की मेरे द्वारा बताया गए की Dedicated IP Address क्या होता है और साथ में Shared IP Address इन दोनों में क्या अंतर होता है। की जानकारी आपको मिली होगी। अगर आप भी अपने ब्लॉग को गूगल में जल्दी रैंक करना चाहते हो तो आप भी Dedicated IP ले सकते हो अपने ब्लॉग और वेबसाइट के लिए। 

यदि आपके मन के कोई भी सवाल हो Dedicated या Shared IP Address को लेके तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो हम आपके सवाल का उत्तर जरूर देंगे। 

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो और Facebook, Twitter और Instagram पर भी शेयर कर सकते हो इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद। 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!