# Tags
#Blogging Tips

DD Free Dish me IPL Match Kaise Dekhe- Hotstar Pe IPL Match Kaise dekhe

DD Free Dish me IPL Match Kaise Dekhe

DD Free Dish me IPL Match Kaise Dekhe– आपको यह तो पता ही होगा कि आईपीएल का सीजन 2023, 26 मार्च से चालू हो गया है और इस बार के आईपीएल सीजन में 10 टीम खेलेगी। इस बार के आईपीएल मैच को देखने के लिए सभी लोग बहुत बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं क्योंकि इस बार का मैच बहुत धमाकेदार होने वाला है। पर जब बात आती है आईपीएल सीजन को देखने की तो फिर क्या। 

DD Free Dish me IPL Match Kaise Dekhe
Image Credit- supportingwiki

Read: Mobile को Fast Charge कैसे करें। 10 Easy Tips

इस बार आईपीएल 2023 सिर्फ jio Cinema और हॉटस्टार , व स्टार स्पोर्ट्स पर ही अवेलेबल रहेगा। पर जो लोग फ्री डिश टीवी का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए यह एक चिंता का विषय बन चुका है कि वह किस तरह से आईपीएल सीजन 2023 देख पाएंगे। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे कि आप कैसे अपने DD फ्री डिश टीवी में आईपीएल सीजन 2023 देख सकते हैं। यह सब जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े।

DD Free Dish Me IPL Kaise Dekhe

डीडी फ्री डिश टीवी में आप आईपीएल सीधे तरीके से तो नहीं देख सकते क्योंकि आप यह जानते ही होंगे कि टीवी में इस बार सिर्फ और सिर्फ स्टार स्पोर्ट चैनल पर ही आईपीएल लाइव दिखाया जाएगा जो कि फ्री डिश टीवी में अवेलेबल नहीं है अगर आपको फ्री डिश टीवी में आईपीएल देखना है तो आपको स्टार स्पोर्ट चैनल की जरूरत पड़ेगी और यह स्टार स्पोर्ट्स चैनल फ्री डिश टीवी में कैसे आ पाएगा इसके बारे में हम आपको नीचे आर्टिकल मे बताएंगे।

 Step 1– डीडी फ्री डिश में पहले के सभी old प्रोग्राम को डिलीट कर दे

अगर आप फ्री डिश टीवी में स्टार स्पोर्ट्स चैनल को ऐड करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको अपने सेट अप बॉक्स के मीनू सेक्शन को ओपन करना होगा। जैसे ही आप अपनी मीनू सेक्शन को ओपन कर लेंगे अब आपके पास प्रोग्राम वाला ऑप्शन देखने को मिलेगा। इस प्रोग्राम वाले ऑप्शन को एडिट करके उसको डिलीट कर दे डिलीट करने के बाद अब आपके सेटअप बॉक्स में जो भी प्रोग्राम ऐड थे वह सब डिलीट हो जाएंगे। उसके बाद आपको आगे क्या करना होगा यह जानने के लिए नीचे के आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

 Step 2– इसके बाद डीडी फ्री डिश में न्यू प्रोग्राम ऐड कर ले

पहले के सभी प्रोग्रामों को डिलीट करने के बाद अब आपको दोबारा से मीनू वाले ऑप्शन में जाना है और वहां पर प्रोग्राम वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद अब आपको वहां पर कुछ इस प्रकार के ऑप्शन देखने को मिलेंगे LNB Frequency, Trans Frequency, Symbol Rate etc. ओपन होने के बाद अब आपको वहां पर LNB Frequency का ऑप्शन देखने को मिलेगा वहां पर आपको 10600 फ्रीक्वेंसी डालनी है। इतना कुछ करने के बाद आपको इसके बाद नीचे की तरफ Trans Frequency का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उसमें 12688 और Symbol Rate वाले ऑप्शन में 27500, व Polarity वाले ऑप्शन में V, 22K को On करना है। इन सभी चीजों को करने के बाद अब आपको DiSEqC को LNB3 एंड मोड All पर सेट करना है। सारी प्रोसेस कंप्लीट होने के बाद आपको सबमिट करने के बाद OK पर प्रेस कर देना है।

Step-3. Dd Free dish TV ke Signal intelligency और Signal Quality को अच्छे से सेट कर लेवे

इसके बाद जैसे ही आप ऊपर वाले प्रोसेस को कंप्लीट कर लेंगे और आपके डिश टीवी में प्रोग्राम ऐड कर लेंगे इसके बाद आपका सेटअप बॉक्स न्यू प्रोग्राम को सर्चिंग करने में लग जाएगा। DD free Dish के इस सर्चिंग के दौरान आपको प्रोग्राम वाले सेक्शन में सिंगनल इंटेलिजेंस और सिग्नल क्वालिटी के कुछ क्वालिटी परसेंटेज देखने को मिलेंगे। आप इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि सिग्नल इंटेलिजेंस 50% और सिग्नल क्वालिटी 30% होनी ही चाहिए। इतनी सिग्नल परसेंटेज होने पर ही आपको आपके न्यू चैनल देखने को मिलेंगे।

Step-4. इसके बाद Star Sports One Channel को Add करें।

अगर आप ऊपर बताई गई सारी प्रोसेस को कंप्लीट कर लेते हैं तो इसके बाद आपके डिश टीवी में स्टार स्पोर्ट्स चैनल आपको देखने को मिल जाएगा। अब आप आसानी से स्टार स्पोर्ट्स चैनल पर 2023 के आईपीएल मैच को लाइव देख सकते हैं बस शर्त यह रहेगी कि आपको यह सभी स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे जो कि हमने ऊपर आर्टिकल में बताएं है।

Hotstar Pe IPL Match Kaise dekhe

हम आपको यह बता दे कि इस बार के आईपीएल सीजन 2023 में OTT authority सिर्फ और सिर्फ हॉटस्टार को ही मिली हुई है। जो कि सिर्फ वही आईपीएल के मैच को लाइव दिखा सकते हैं। इसलिए अगर आप भी अपने फोन में ipl के सभी मैच को लाइव देखना चाहते हैं तो आप हॉटस्टार की मदद ले सकते हैं। हॉटस्टार पर आप आईपीएल के सारे मैच बिल्कुल एचडी क्वालिटी में देख सकते है। बस शर्त यह रहेगी कि आपको इसका प्रीमियम मेंबरशिप लेना पड़ेगा।

अगर बात करें इसके लाइव मैच की तो अगर आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर इस ऐप का सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो आप एक समय में तीन से चार लोग एक साथ आईपीएल के मैच, एक मेंबरशिप आईडी से देख सकते हैं। और यह बहुत बड़ी फायदे की बात है कि आप एक सब्सक्रिप्शन लेकर 3 से 4 लोग आसानी से आईपीएल के सभी मैच को लाइव देख सकते हैं। 

 Step-1 – सबसे सबसे पहले हॉटस्टार एप्लीकेशन को ओपन करें और उसमें लॉगइन आईडी बना ले।

Step-2 – आईडी बनाने के बाद अब आप उसमें आपका कोई भी प्लान परचेज कर ले आप यह प्लान अपने हिसाब से परचेस कर सकते हैं जैसे कि मंथली प्लान ,ईयर प्लान इन सभी प्लांस की प्राइस अलग-अलग है।

Step-3 – आप जैसे ही कोई भी प्लान परचेज कर लेंगे अब आप मैच के टाइम पर आसानी से आईपीएल के मैच को लाइव देख पाएंगे।

Step-4 – आप जैसे ही मैच के टाइम पर hotstar एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो आपको होम स्क्रीन पर ही आईपीएल के सभी मैच लाइव देखने को मिल जाएंगे। आप आसानी से उस आइकन पर क्लिक करके अपना आईपीएल का मैच को एंजॉय कर सकते हैं।

Conclusion

हमने आपको इस आर्टिकल में DD Free Dish me IPL Match Kaise Dekhe व Hotstar पर आईपीएल कैसे देखें इसके बारे में पूरी जानकारी दे दी है। आप हमारी इस जानकारी के आधार पर आसानी से यह दोनों चीजों को कर सकते हैं। अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से थोड़ी सी भी मदद मिलती है तो इतना करे कि हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें जिससे कि उन सभी लोगों की भी हेल्प हो और अगर आपको इसी तरह की और भी अच्छी जानकारी जाननी है तो हमारी ऑफिशल वेबसाइट पर अवश्य विजिट करें हमने इसी तरह की और भी अनेकों जानकारी हमारी वेबसाइट पर आर्टिकल के माध्यम से पब्लिश की हुई है।

Please follow and like us:

PF Account Se Paise Kaise Nikale Online

DD Free Dish me IPL Match Kaise Dekhe- Hotstar Pe IPL Match Kaise dekhe

DD Free Dish me IPL Match Kaise

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *