Cyber Crime की Complaint कैसे करे – Cybercrime क्या है

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की Online Cyber Crime की Complaint कैसे करे और Cyber Crime की रिपोर्ट करने के क्या तरीके है। आज हम इन्ही बातो के बारे में जानने वाले है। यदि आप एक इंटरनेट यूजर है तो आपको इसके बारे में जरूर पता होगा की। साइबर क्राइम क्या होता है। या फिर आपने कही टीवी, न्यूज़ या फिर किसी मूवी में जरूर सुना होगा साइबर क्राइम के बारे में। यदि नहीं सुना है तो कोई बात नहीं आज आपको यहाँ इन सभी बातों के बारे में पता चलने वाला है। 

Cyber Crime की Complaint कैसे करे

आपको बता दे की हम साइबर क्राइम ज्यादा तर इंटरनेट से जुड़े होते है। जैसे Social Media hacking , Youtube Channel Hack या फिर bank की ऑनलाइन हेरा फेरी आदि। ये सभी हैकिंग का पार्ट है। जो की एक Cyber Crime के अंदर आता है आपको बता दे की बहोत से लोगो के साथ साइबर क्राइम हो जाता है मगर उनको इस बात का कोई अंदाजा भी नहीं होता है। और अगर पता चल जाये तो वो उसके बारे में कोई एक्शन ही नहीं ले पाते है। क्युकी उनको ये पता ही नहीं है कीCyber Crime की Complaint कैसे करेे। 

Read:- Pradhan Mantri से Complaint कैसे करे

आपको हम बता दे की साइबर सेल की टीम लगभग आपको हर शहर में मिल जाएगी। अगर किसी के साथ ऑनलाइन ठगी होती है तो वो किसी को बताने से भी डरता है और जहा तक में जनता हूँ की लोग इसकी complain करने से भी डरते है। लेकिन आपको किसी से कोई डरने के जरुरत नहीं है। साइबर सेल की टीम आप ही लोगो के लिए काम करती है। तो चलिए जानते है की ऑनलाइन Cyber Crime की Report कैसे करे जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े। 

Cybercrime क्या है – What is Cybercrime in Hindi

आपको बता दे की Cybercrime एक तरह का online crime होता है। जिसके अंदर बैंक स्कैम और social media hack, Privacy Leak करना और childpronogaphy, Hate Crimes आदि आते है। जो ये साइबर क्राइम करते यही उन्हें हम cybercriminal भी कहते है। ये cybercriminal आपकी personal information, bussiness information को एक्सेस करते है और उन इनफार्मेशन का वो गलत इस्तेमाल करते है। या फिर आपको ब्लैकमेल भी कर सकते है। यदि आपके साथ ऐसा कुछ होता है तो आप को इसकी साइबर सेल में शिकायत करनी चाहिए। 

Cyber Crime की Complaint कैसे करे –

आपको हम बता दे की Cyber Crime की Report करने के लिए आपको अब कही जाने की जरुरत नहीं है। क्युकी अब सरकार ने आपको ऑनलाइन शिकायत करने की सुविधा दे दी है। अब आप इसकी शिकायत सिर्फ आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हो। आपको बता दे की बहोत लोग साइबर सेल के ऑफिस जाने में डरते है। जिसकी वजह से उन्हें न्याय नहीं मिल पता है। 

आपको हम बता दे की आप लोगो के सुविधा के लिए केंद्रीय मंत्रालय ने एक ऑफिसियल वेबसाइट वेबसाइट भी लांच कर दी है। उस वेबसाइट पर जाके आप इसकी ऑनलाइन कम्प्लेन कर सकते हो। अगर आप इस वेबसाइट के जरिये शिकायत करते हो तो वो आपके नजदीकी साइबर सेल तक आपका केस पंहुचा दिया जायेगा। तो चलिए जानते है की ऑनलाइन Cyber Crime की शिकायत कैसे करे। 

1 – सबसे पहले आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर में एक ब्राउज़र को ओपन कर ले। 

2 – उसके बाद आपको इस वेबसाइट पर जाना है cybercrime.gov.in

3 – फिर आपको होम पेज पर कई ऑप्शन दिखाई देंगे आपको अपने मामले के अकॉर्डिंग ऑप्शन चुनना है। 

4 – यदि आपका मामला बच्चो या महिला के लिए है तो आप पहला ऑप्शन चुने। 

5 – फिर होम पेज के निचे दिए गए File a Complaint पर क्लिक करे फिर accept के बटन और फिर report and track पर क्लिक करे। 

Cyber Crime की Complaint कैसे करे

6 – फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपना राज्य सलेक्ट करने के बाद नाम, मोबाइल नंबर एंटर करना है। फिर मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जिसे सबमिट करते ही आपके सामने एक रिपोर्ट दर्ज काने का पेज खुलेगा। 

Cyber Crime की report कैसे करे

7 – इसमें आपको कुछ जानकारी देनी होगी। 

Cyber Crime
  • Incident Details :- इसमें आपको क्राइम के बारे में बताना है और फिर उसके बाद आपको कैटेगरी सलेक्ट करनी है और आपको ये भी साथ क्राइम कहा हुआ जैसे , बैंक , फेसबुक और व्हाट्सअप पर आदि। 
  • Suspect Details :- इसके अंदर आपको उसकी डिटेल्स देनी है जिसपे आपको थोड़ा डाउट है या फिर आपको उसके बारे में पता है। आप उसका नाम , मोबाइल नंबर और फोटो भी अपलोड कर सकते हो। 
  • Complainnant डिटेल्स :- यहाँ आपको अपने बारे में जानकारी देनी होगी जैसे अपना नाम और पता मोबाइल आदि। 

इसके बाद जैसे ही आप इसको Save एंड Preview पर क्लिक करोगे तो आपके सामने पूरी डिटेल्स आ जाएगी। अगर सबकुछ ठीक है तो आप एग्री पर चेक करके सबमिट पर क्लिक कर सकते हो। फिर आपकी कंप्लेंट सबमिट हो जाएगी। 

Cyber Crime की Complaint करे

फिर आपके मोबाइल और ईमेल पर आपको एक refrence number भेज दिया जायेगा। जिससे आप उस कंप्लेंट को ट्रैक भी कर सकते हो। फिर आप चाहो तो रिपोर्ट को डाउनलोड भी कर सकते हो। 

Read:- Current Account क्या होता है

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की Online Cyber Crime की Complaint कैसे करे और इसको ऑनलाइन शिकायत करने का क्या तरीका है। यदि आपके या किसी और के साथ साइबर क्राइम हुआ है तो आप उसकी ऑनलाइन शिकयत कर सकते हो। 

यदि आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो। हम उसका जवाब जल्दी ही देते है। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद है। 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!