Cryptocurrency Kya Hota Hai | क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है

आज जानेंगे Cryptocurrency Kya Hota Hai क्रिप्टो करेंसी क्या है और यह कैसे काम करती है आपने कभी न कभी Cryptocurrency का नाम तो जरूर होगा। आज के समय में Cryptocurrency बहुत ही अधिक लोकप्रिय हो गई है, हर कोई इसी के पीछे भाग रहा है, बहुत ही कम समय में क्रिप्टोकरंसी ने बाजार में अपनी मजबूत पकड़ बना ली है। क्रिप्टोकरेंसी एक प्रकार की डिजिटल मनी है, यह आपको ऑनलाइन ही देखने को मिलती है, आप इसका शारीरिक रूप से लेन-देन नहीं कर सकते हैं।

Cryptocurrency Kya Hota Hai

जिस प्रकार सभी देशों की सरकारें Currencies जैसे कि India में Rupees, Europe में Euro, US में Dollar आदि को पूरे देश में लागू करती हैं, और उसके बाद वही करेंसी पूरी दुनिया भर में इस्तेमाल की जाती है, उसी प्रकार इन Cryptocurrency को भी पूरी दुनियाभर में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन यहां पर समझने वाली बात यह है कि इन Cryptocurrency के ऊपर तमाम देशों की सरकारों का कोई हाथ नहीं होता है, इसका कारण यह होता है कि क्रिप्टोकरंसी Decentralized Currency होती हैं।

Read: Axis Bank Home Loan: लाभ, योग्यता, ब्याज दर और आवेदन प्रक्रिया

इन क्रिप्टो करंसी पर किसी भी एजेंसी, सरकार या अन्य किसी बोर्ड का कोई भी अधिकार नहीं होता है, इसी वजह से क्रिप्टोकरेंसी के मूल्य को रेगुलेट नहीं किया जा सकता है।इस आर्टिकल के जरिए आज मैं आपको क्रिप्टोकरेंसी के बारे में विस्तार से बताने वाला हूं कि क्रिप्टोकरंसी क्या होती है, क्रिप्टोकरंसी काम कैसे करती है, क्रिप्टोकरंसी के क्या फायदे हैं, क्रिप्टोकरेंसी के क्या नुकसान हैं। अगर आप Cryptocurrency के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल में आए हैं तो आपको यहां पर क्रिप्टोकरेंसी बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है।

तो चलिए बिना किसी देरी के आर्टिकल को शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि Cryptocurrency क्या होती है उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आएगा।

Cryptocurrency Kya Hota Hai | क्रिप्टो करेंसी क्या है

Cryptocurrency एक Digital Currency होती है, इसे एक Decentralized System के द्वारा Manage किया जाता है, इस करेंसी में हर एक लेन-देन पर Digital Signature के द्वारा वेरिफिकेशन की जाती है। इन सब प्रक्रिया में Cryptography तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है, दूसरे शब्दों में कहें तो क्रिप्टोकरेंसी एक ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित एक वर्चुअल करेंसी होती है, जिसे क्रिप्टोग्राफी तकनीक के द्वारा सुरक्षित रखा जाता है।

दरअसल क्रिप्टोकरंसी एक peer-to-peer कैश प्रणाली होती है, यह एक Computer Algorithm पर आधारित होती है, यानी शारीरिक रूप से इसका कोई भी अस्तित्व नहीं होता है, यह सिर्फ संख्या के रूप ऑनलाइन मौजूद रहती है।

Cryptocurrency की सबसे बड़ी बात है कि इसका डिसेंट्रलाइज्ड होना, इस करेंसी पर किसी भी देश की सरकार का कोई अधिकार नहीं होता है, यही कारण है कि शुरुआत में इस करेंसी को अवैध यानी Illegal करार दिया गया था। लेकिन जब से बिटकॉइन (Bitcoin) की लोकप्रियता में इजाफा होने लगा, तब से देशों की सरकारों ने इसे वैद्य (Legal) घोषित करना शुरू कर दिया है, लेकिन कुछ देश अभी भी ऐसे हैं जिन्होंने इसे लीगल घोषित नहीं किया है।

मौजूदा समय में 1000 से भी ज्यादा Cryptocurrency मौजूद हैं, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण क्रिप्टोकरंसी हैं, जो बहुत ही अधिक लोकप्रिय हैं जिनके बारे में हम आगे बात करेंगे ।

Cryptocurrency में निवेश कैसे करें 

अगर आप क्रिप्टोकरंसी में निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे जरूरी होता है एक अच्छा प्लेटफार्म का चुनाव करना, क्योंकि अगर आप एक सही प्लेटफॉर्म का चुनाव नहीं करते हैं, तो आपको ट्रेडिंग करते समय ज्यादा फीस भी भरनी पड़ सकती है जिससे आपका आर्थिक नुकसान ज्यादा होगा।भारत में ट्रेडिंग करने के लिए बहुत से प्लेटफार्म देखने को मिल जाते हैं लेकिन उनमें सबसे अधिक लोकप्रिय प्लेटफार्म ‘Wazirx’ है, इस एप्लीकेशन में ट्रेडिंग करना बहुत ही आसान और फायदेमंद विकल्प हो सकता है।

Wazirx का यूजर इंटरफेस भी बहुत ही सरल है जिससे आपको ट्रेडिंग करते समय कोई भी परेशानी नहीं आएगी, इस एप्लीकेशन पर आप पूरी तरह से भरोसा कर सकते हैं क्योंकि इस प्लेटफार्म के फाउंडर एक भारतीय ही हैं। इस प्लेटफार्म पर बहुत से लोगों ने इन्वेस्टमेंट किया है, अगर आप भी ट्रेडिंग करने के इच्छुक हैं तो Wazirx में बेझिझक इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं, ट्रेडिंग के मामले में यह एप्लीकेशन आपको एक अच्छा अनुभव प्रदान करती है।

Cryptocurrency कैसे काम करती है

  1. क्रिप्टोकरेंसी Blockchain तकनीक के जरिए काम करती है, यानी कि इसमें हर एक लेन-देन का रिकॉर्ड रखा जाता है, इन सब प्रक्रिया में बहुत ही Powerful Computers के द्वारा निगरानी रखी जाती है, और जो इसके लिए माइनिंग करते हैं उन्हें माइनर्स (Miners) कहा जाता है।
  2. जब क्रिप्टोकरंसी में किसी भी प्रकार की कोई लेन-देन होती है, तब इन सबकी जानकारी ब्लॉकचेन (Blockchain) के जरिए दर्ज की जाती है, यानी की ट्रांजेक्शन की जानकारी को एक ब्लॉक में रखा जाता है।
  3. इन Blocks की Encryption और Security का काम Miners के द्वारा किया जाता है, इसके लिए Miners एक Cryptographic पहेली को हल करके ब्लॉक के लिए एक उचित Code ढूंढने का काम करते हैं।
  4. जब किसी Miner के द्वारा सही कोड को ढूंढ लिया जाता है, तब उसे ब्लॉकचेन में जोड़ दिया जाता है, और फिर नेटवर्क में मौजूद अन्य Nodes (Computers) उसे वेरीफाई करते हैं, इस प्रक्रिया को Consensus कहते हैं।
  5. यदि Consensus में ब्लॉक के सुरक्षित होने की पुष्टि हो जाती है और वह सही पाया जाता है, तो उसे सुरक्षित करने वाले माइनर को क्रिप्टो कॉइंस दिए जाते हैं, दरअसल यह एक इनाम होता है जिसे प्रूफ ऑफ वर्क (Proof Of Work) भी कहा जाता है।

Cryptocurrency कितने प्रकार की होती है 

वैसे तो क्रिप्टोकरंसी कई प्रकार की होती है, लेकिन यहां पर मैं आपको कुछ ऐसी क्रिप्टोकरंसी के बारे में बताने वाला हूं, जो मौजूदा समय में अच्छा परफॉर्म कर रही हैं और बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय भी हैं, कुछ प्रमुख क्रिप्टो करेंसी के बारे में हमने आपको नीचे बता दिया है –

1. Bitcoin (BTC)

Cryptocurrency की दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय करेंसी Bitcoin है, इसे साल 2009 में Satoshi Nakamoto ने बनाया था, वर्तमान समय में सबसे ज्यादा मूल्य वाली करेंसी Bitcoin ही है, जिसकी कीमत मौजूदा समय में लगभग 35 लाख रुपए है।

2. Dogecoin (Doge)

Dogecoin भी एक बहुत ही लोकप्रिय Cryptocurrency है, इसके फाउंडर का नाम Billy Markus है, Mining के लिए इस क्रिप्टोकरंसी में Scrypt Algorithm का इस्तेमाल किया जाता है, वर्तमान में 1 Dogecoin की कीमत लगभग 10 रुपए है।

3. Ethereum (ETH)

बिटकॉइन की तरह ही Ethereum भी एक बहुत ही लोकप्रिय क्रिप्टोकरंसी है जो कि Decentralized Blockchain पर आधारित है, इसके फाउंडर का नाम Vitalik Buterin है, इस क्रिप्टोकरंसी के टोकन को ‘Ether’ कहते हैं, वर्तमान समय में एक Ethereum की कीमत लगभग सवा 2 लाख रुपए है।

4. Litecoin (LTC)

बात करें Litecoin की तो यह भी एक Decentralized Cryptocurrency है, यह अक्टूबर 2011 में Charles Lee के द्वारा MIT/X11 लाइसेंस के अंतर्गत एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर पर रिलीज हुई थी, वर्तमान समय में एक Litecoin की कीमत लगभग 8 हजार रुपए है।

5. Tether (USDT)

Tether एक ऐसी क्रिप्टोकरेंसी है जिसे Ethereum और Bitcoin ब्लॉकचैन पर होस्ट किया जाता है, इसके टोकन हांगकांग की कंपनी Tether Limited के द्वारा जारी किए जाते हैं। Tether को एक स्थिर मुद्रा कहा जाता है क्योंकि इसे मूल रूप से US $ 1.00 के मूल्य के लिए डिज़ाइन किया गया था, वर्तमान समय में एक Tether की कीमत लगभग 76 रुपए है।

6. Ripple (XRP)

बात की जाए Ripple Cryptocurrency की तो यह करेंसी Distributed Open Source Protocol के ऊपर आधारित है, आपको बता दें कि Ripple Cryptocurrency को साल 2012 में रिलीज किया गया था, वर्तमान समय में एक Ripple की कीमत लगभग 57 रुपए है।

7. Solana (SOL)

Solana क्रिप्टोकरेंसी का मौजूदा समय में बहुत ही तेजी से विस्तार हो रहा है, इस क्रिप्टोकरेंसी में कोई भी असहमति नहीं होती है, डोजकॉइन के लिए यह करेंसी एक बहुत ही बड़ी प्रतियोगी है, वर्तमान समय में एक Solana की कीमत लगभग 8 हजार रुपए है।

8. Polygon

Polygon (MATIC) एक बहुत ही लोकप्रिय डिजिटल क्रिप्टोकरेंसी है, जो पियर टू पियर तकनीक पर आधारित है, लेनदेन, माइनिंग और अन्य तकनीकी खूबियों का प्रयोग करके, यह क्रिप्टोकरेंसी आधुनिक युग की सम्पत्तियों में बदल रही है, वर्तमान समय में एक Polygon की कीमत लगभग 100 रुपए है।

9. Binance Coin (BNB)

आपको बता दें कि यह करेंसी Binance Crypto Exchange की मूल Cryptocurrency है, और यह वॉल्यूम के हिसाब दुनिया का सबसे बड़ा एक्सचेंज भी है। यह क्रिप्टोकरेंसी साल 2017 में लॉन्च हुई थी, वर्तमान समय में एक Binance Coin की कीमत लगभग 31 हजार रुपए है।

Cryptocurrency के क्या फायदे हैं

  • Cryptocurrency में Fraud होने के अवसर बहुत ही कम हैं।
  • यह करेंसी सामान्य डिजिटल पेमेंट की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है।
  • दूसरे पेमेंट ऑप्शंस की तुलना में यहां पर ट्रांजेक्शन फीस बहुत ही कम लगती है।
  • यहां पर अकाउंट भी Secure होते हैं, यहां पर आपकी सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा जाता है, ऐसा करने में Cryptography Algorithm एक अहम भूमिका निभाते हैं।
  • Cryptocurrency को खरीदना, बेचना, इसमें निवेश करना काफी आसान है, क्योंकि Cryptocurrency को आप डिजिटल खाते में स्टोर करके रख सकते हैं।
  • Cryptocurrency में निवेश करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि आज के समय में इसकी कीमतों में काफी इजाफा हो रहा है।
  • इसमें निवेश करने के लिए आपको किसी बैंक खाते की कोई आवश्यकता नहीं होती है।
  • Cryptocurrency एक बहुत ही मजबूत करेंसी है।

Cryptocurrency के क्या नुकसान हैं

हर चीज के आपको दो पहलू देखने को मिलते हैं, एक में फायदा होता है तो दूसरे में नुकसान, यही बात Cryptocurrency पर भी लागू होती है।

अगर आप Cryptocurrency में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले आपको इसके नुकसान के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है, आइए जानते हैं क्रिप्टोकरंसी के नुकसानों के बारे में –

  • अगर आप Cryptocurrency में एक बार कोई ट्रांजेक्शन कर लेते हैं, तो बाद में इसे Reverse नहीं किया जा सकता है।
  • अगर आप Cryptocurrency की Digital Wallet की Id को खो देते हैं, तो बाद में इसे वापिस हासिल करना असंभव है, इस प्रकार आपके डिजिटल खाते में जितने भी पैसे हैं, वह हमेशा के लिए खो सकते हैं।
  • Cryptocurrency का सबसे बड़ा नुकसान तो यही है कि इसके ऊपर सरकार का कोई अधिकार नहीं है, यानी इसकी कीमतों को कंट्रोल नहीं किया जा सकता है, यही कारण है कि Cryptocurrency की कीमतों में उतार-चढाव होता रहता है।
  • एक डिजिटल करेंसी होने के कारण इसके ऊपर Hack होने का खतरा मंडराता रहता है।
  • Cryptocurrency का अवैध गतिविधियों में बहुत ही अधिक मात्रा में इस्तेमाल होता है।

Conclusion

तो कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने Cryptocurrency Kya Hota Hai के बारे में जाना, इसके साथ साथ हमने यह भी जाना कि क्रिप्टोकरंसी के फायदे क्या हैं और क्रिप्टोकरंसी के नुकसान क्या हैं। इसमें हमने आपको Cryptocurrency के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है, हमारी तरफ से हमेशा यही कोशिश रहती है कि हम आपके सामने संपूर्ण जानकारी विस्तारपूर्वक तरीके से पेश कर पाएं।

और आप जो जानकारी जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल में आए हैं, वह जानकारी आपको पराप्त हो जाए, उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है, अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ भी समझ नहीं आया है या आप कोई और जानकारी प्राप्त करने की सोच रहे हैं, या हमारे लिए आपके पास कोई और सुझाव है, तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी राय जरूर दें, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल Cryptocurrency Kya Hota Hai क्रिप्टो करेंसी क्या है और यह कैसे काम करती है अच्छा लगा है, तो इसे अपने और करीबियों के साथ शेयर जरूर करिएगा, आज के लिए इतना बहुत है, जल्द ही मिलते हैं, किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ।

FAQs Cryptocurrency Kya Hoti Hai 

भारत में क्रिप्टोकरंसी को कैसे खरीदें?

अगर आप भारत में क्रिप्टोकरंसी को खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आप CoinDCX, CoinSwitch Kuber, WazirX आदि एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्रिप्टोकरंसी खरीदने के लिए आपको सबसे पहले इन एप्लीकेशन में अकाउंट बनाना होता है। और उसके बाद आपको केवाईसी भी पूरी करवानी होगी, फिर आपके दस्तावेजों की वेरिफिकेशन की जाती है, जब आपके दस्तावेज वेरीफाई हो जाते हैं, तो उसके कुछ समय बाद आप भारत में क्रिप्टोकरंसी खरीदने के लिए योग्य हो जाते हैं।

Cryptocurrency Exchange क्या है?

Cryptocurrency Exchange एक ऐसा प्लेटफॉर्म होता है जहां पर आप क्रिप्टोकरेंसी को बड़ी ही आसानी से खरीद या बेच सकते हैं, यह सुविधा आपको बहुत सारी एप्लीकेशन में देखने को मिल जाती है। आपको बता दें कि क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज को Crypto Market / Cryptocurrency Market भी कहते हैं, कुछ लोकप्रिय क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज हैं CoinSwitch Kuber, CoinDCX, WazirX आदि।

Blockchain Technology क्या होती है?

यह एक ऐसी तकनीक है जो सूचनाओं को सुरक्षित रूप से दर्ज (Securely Road) रखने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, इस तकनीक से सूचना में किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है। Blockchain Technology में आपको बहुत सारे blocks देखने को मिलते हैं, और हर एक ब्लॉक Cryptographic कोड के द्वारा सुरक्षित रखा जाता है अगर आप यह जानना चाहते हैं कि किसी ब्लॉक में क्या रखा गया है तो आपको बिल्कुल सही कोड दर्ज करना होगा, यही कारण है कि ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी एक बहुत ही सुरक्षित टेक्नोलॉजी है।

क्या Cryptocurrency लीगल है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि क्रिप्टोकरंसी लीगल ‘है’ भी और ‘नहीं’ भी, ऐसा इसलिए क्योंकि अलग-अलग देशों में इसकी अलग अलग स्थिति है, कहीं पर इस करेंसी को लीगल घोषित किया गया है तो कहीं पर इसे अवैध घोषित किया गया है लेकिन पिछले कुछ एक-दो सालों से क्रिप्टोकरेंसी की लोकप्रियता में बहुत ही अधिक इजाफा हुआ है, अगर बात करें भारत की तो भारत में क्रिप्टोकरंसी पूर्ण रूप से वैध (लीगल) है।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.