Computer से Instagram Reels Video Upload कैसे करे

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की Computer से Instagram Reels video upload कैसे करे । आज हम इस पोस्ट में इसी की जानकारी देने वाले है। अगर आप अपने PC से Instagram Reels video upload कैसे करे। तो आपको इस पोस्ट में आज सारी जांनकारी और tips देने वाले है। हम आपको यहाँ पर बिना किसी सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में डाउनलोड किये PC से Reels को अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर सकते हो।

Computer से Instagram Reels Video Upload कैसे करे

आपको बता दे की Instagram Reels को आप अपने Mobile से ही अपलोड कर सकते हो। आप सिर्फ अपने कंप्यूटर, लैपटॉप से Reels video देख सकते हो। लेकिन आप Reels को अपलोड नहीं कर सकते है। क्युकी ऐसा कोई भी फीचर इंस्टाग्राम की तरफ से नहीं दिया गया है। क्युकी आपको बता दे की इंस्टाग्राम केवल मोबाइल के लिए ही बना है। आपको बता दे की ऐसे में कुछ लोग Tricks और Android emulator का इस्तेमाल करते है। जिसके लिए वह सबसे पहले कंप्यूटर पर एक सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करते है। और फिर Instagram App download करके इसका इस्तेमाल करते है। 

Read: Instagram से पैसे कैसे कमाए 2021 पूरी जानकारी

आपको बता दे की अगर Android emulator किस भी PC या Laptop पर डाउनलोड किया जाता है। तो PC की performance बहोत Slow हो जाता है। ऐसे सॉफ्टवेयर भी बढ़िया से वर्क नहीं करते है। ऐसे में हमने अपने रिसर्च करके इंटरनेट से एक ऐसा टूल ढूंढा है। जिसे PC या लैपटॉप पर Install नहीं करना होता है। और आप बहोत ही आसानी से Instagram Reels Video PC से अपलोड कर सकते है। 

Instagram Reels क्या है 

आपको बता दे की इंस्टाग्राम रील्स एक शार्ट वीडियो का फीचर है। जो इंस्टाग्राम के तरफ से दिया गया है। यहाँ पर इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने वाले User 30 seconds तक के वीडियो बना कर शेयर करे सकते है। इंडिया में इंस्टरगम रील्स का सबसे बड़ा YouTube Shorts का एक Competitor है। आपको बता दे की Tiktok ban होने के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले शार्ट वीडियो प्लेटफार्म है इंस्टाग्राम और यूट्यूब है। अगर आप नहीं जानते है तो यहाँ क्लीक करे और जाने Instagram Reels क्या है?

Instagram Reels के कुछ फीचर्स,

  • Mobile से वीडियो रिकॉर्ड करके अपलोड किया जा सकता है। 
  • Video में आप म्यूजिक add कर सकते हो। 
  • आप किसी वीडियो के साथ Duet video बना सकते है। 
  • आप वीडियो में इफ़ेक्ट लगा सकते है। 
  • वीडियो पर कुछ भी लिख सकते है। 
  • पहले से edited वीडियो को अपलोड कर सकते है। 

Read: Instagram Reels Video Download कैसे करे Without Watermark

Computer से Instagram Reels Video Upload कैसे करे?

आपको बता दे की ऐसा नहीं है की Computer पर Android app को इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। ऐसे बहुत सारे तरीके है की जिससे User अपने PC पर सभी Android App को यूज़ कर सकते है। और साथ ही Instagram reels का भी यूज़ कर सकते है। इसके लिए आपको Android emulator computer software को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करना होता है। जिनको PC पर डाउनलोड करके इस्तेमाल किया जा सकता है। 

आपको बता दे की कंप्यूटर पर एंड्राइड ऍप को चलने वाले सॉफ्टवेयर साइज में बहुत बड़े होते है। इन सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर पर इस्तेमाल करने के लिए बहोत ही अच्छे कॉन्फिग्रेशन कंप्यूटर की जरुरत पड़ती है। जो की सभी के पास हो पाना नामुमकिन है। तभी आप इन एप्प को अपने कंप्यूटर में चला सकते हो। इन सभी बातों को ध्यान में रख कर हमने थोड़ा इंटरनेट पर रिसर्च किया और Emulator का alternative की ढूंढा है। इसके इस्तेमाल से कंप्यूटर से Instagram Reels upload किया जा सकता है और इसके लिए आपको कोई सॉफ्टवेयर भी डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है। इस तकनीक का नाम Google Chrome extension और यहाँ पर एक टूल मिलता है Insisst Instagram Client.

Read: Instagram पर Organically Followers कैसे बढ़ाये 2021

INSSIST | Web Client for Instagram

आपको बता दे की ये एक extended web Tool है। जिसका इस्तेमाल करके आप Instagram app को डायरेक्ट computer पर इस्तेमाल कर सकते हो। आप INSSIST टूल के माध्यम से वो सारे features का इस्तेमाल कर सकते है। जो की Mobile app पर किया जाता है। जब आप इसको chrome में add करते हो तो जैसे Instagram account लॉगिन किया जाता है। यह पूरा app को Clone बना देता है। 

अब हम आपको इसको कैसे Use करना है। इसके साथ ही हम आपको यह भी बताने वाले है की आपको इस टूल के साथ क्या क्या फीचर मिलने वाले है। अगर आप इसे Chrome के साथ Add करते है तो कौन-कौन से फीचर का इस्तेमाल करने को मिलता है। 

  • आप यहाँ से फोटो, वीडियो, स्टोरी को अपलोड कर सकते है.
  • IGTV video upload किया जा सकता है 
  • Reels video अपलोड कर सकते है.
  • यहाँ पर आपको बहुत सारे #Hashtag suggestions भी मिलते है। जो की पोस्ट के साथ यूज़ किया जा सकता है.
  • किसी भी फोटो, वीडियो या Story को Save कर सकते है
  • यहाँ से पोस्ट schedule भी कर सकते है.
  • वायरल कंटेंट आईडिया के बारे में जानकारी ले सकते है 
  • बहोत सारे अकाउंट को मैनेज कर सकते है.

Step to Upload Instagram Reels Video From Computer 

हमने आपको यहाँ कुछ आसान से स्टेप बताये है। जिन्हे फॉलो करके आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को अपने कंप्यूटर पर इस्तेमाल कर सकते है। वो भी बिना कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड किये।

स्टेप 1. आप सबसे पहले Chrome Web Browser ओपन करे। 

स्टेप 2. अब Chrome web store पर जाये और सर्च करे INSSIST | Web Client for Instagram या फिर यहाँ लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते हो। 

INSSIST | Web Client for Instagram

स्टेप 3. अब आपको यहाँ पर Add to Chrome नाम का बटन दिखायी देगा। उस पर क्लिक करे. फिर यह extension आपके क्रोम ब्राउज़र में add हो जायेगा। 

स्टेप 4. ब्राउज़र पर Instagram website ओपन करे फिर अपना अकाउंट को लॉगिन कर ले। जहाँ पर Reels video upload करना है। 

स्टेप 5. क्रोम ब्राउज़र पर राइट साइड ऊपर कार्नर पर एक Extension का Icon दिया होता है। उस पर क्लिक करके INSSIST | Web Client for Instagram Extension को select करे। 

स्टेप 6. फिर आपके सामने मोबाइल व्यू के साथ इंस्टाग्राम App ओपन हो जायेगा और आपको पूरा मोबाइल जैसा फीचर मिलेगा। 

स्टेप 7. यहाँ पर + Sign पर क्लिक करे और Reels ऑप्शन पर क्लिक करे। जैसा की मोबाइल पर Reels ऑप्शन दिखाई देता है। 

स्टेप 8. अब कंप्यूटर से वीडियो फाइल सेलेक्ट करे और रील्स पर अपलोड करे। लेकिन आपको ध्यान देना है यहाँ पर बड़ा वीडियो अपलोड नहीं होगा जैसा मोबाइल से करते थे वैसा ही वीडियो आप कंप्यूटर से भी कर सकते है। 

Read: Instagram से Image और Video Download कैसे करे

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की अब आपको यह पता चल गया होगा की Computer से Instagram Reels Video Upload कैसे करे। जो की बहोत ही आसान तरीके हमने इस पोस्ट में बताये है। जिन्हे यूज़ करके आप भी इंस्टाग्राम को अपने कंप्यूटर पर चला सकते हो। 

यदि आपको अभी भी कोई शन्देह है तो आप हमे कमेंट करके बता सकते हो। हमारे कोशिस पूरी रहेगी अपने सवालो का उत्तर देने की। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *