CIBIL Score Online कैसे चेक करें – How to Check CIBIL Score Online

आप अपना CIBIL Score Online ही आसानी से चेक कर सकते हैं। यह चेक करना निशुल्क है। CIBIL का पूरा मतलब क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड या Credit Information Bureau (India) Limited होता है। यह स्कोर एक संख्या होती है जिससे पता चलता है कि आप कितना क्रेडिट (उधार) लेने योग्य हैं। यह आपकी क्रेडिट हिस्ट्री पर आधारित होता है। यह स्कोर तब उपयोगी होता है जब आप होम लोन के लिए आवदेन या अन्य इसी तरह का कोई आवेदन करते हैं। यह आपकी CIBIL रिपोर्ट या क्रेडिट इन्फॉर्मेशन रिपोर्ट से आपकी क्रेडिट हिस्ट्री डेट को प्रयोग करता है। इसमें एक समय सीमा के अंदर कई तरह के लोन या क्रेडिट्स की अदायगी भी सम्मिलित होती है। इससे यह पता लग पाता है कि आपने कितनी समय पाबंदी और कुशलता के साथ अपने पिछले भुगतान किए हैं। CIBIL स्कोर 300 से 900 अंकों के बीच में होता है। अधिक अंक मतलब अधिक अच्छा स्कोर।

How to Check CIBIL Score Online

चलिए, आपको बताते हैं कि आप अपने CIBIL स्कोर को ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं।एक उच्च CIBIL स्कोर आपको आसानी से लोन अप्रूव करवाने में सहायता करता है। TransUnion CIBIL website के अनुसार 79 प्रतिशत तक लोन उन उपभोक्ताओं को मिला होता है जिनका CIBIL स्कोर 750 अंकों से ऊपर होता है। आप कई एजेंसियों के माध्यम से अपना CIBIL स्कोर चेक कर सकते हैं। इनमें कुछ तो निशुल्क आपका CIBIL स्कोर बताती हैं जबकि कुछ ऐजेंसी सब्सक्रिप्शन फीस चार्ज करती हैं। इसका आदर्श तरीका है कि आप अधिकारिक website cibil.com से अपना स्कोर चेक करें जहां पर आपको प्रति वर्ष एक निशुल्क CIBIL स्कोर रिपोर्ट दी जाती है। यहां पर आपको स्टेप बाय स्टेप बताया गया है कि आप इसे फ्री CIBIL Score Online कैसे चेक करें.

Read: अपने लिए Best Personal Loan Offer कैसे चुनें?

CIBIL Score Online कैसे चेक करें

1- सबसे पहले आप cibil.com पर जाएं।

2- होमपेज पर आप Personal टैब पर जाएं और Help Center पर क्लिक करें।

3- अब Free CIBIL Score and Report को सिलेक्ट करें।

4- उसके बाद Get Your Free CIBIL Score and Report बटन पर क्लिक करें।

5- उससे अगले पेज पर आपसे आपकी कुछ व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाएगी जैसे ईमेल एड्रेस, क्रिएट अ पासवर्ड, नाम, फोन नम्बर और एक आईडी नम्बर आदि। यह आईडी नम्बर आपका पैन, पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइवर लाइसेंस या राशन कार्ड का नम्बर हो सकता है।

6- एक बार जब आप ऊपर मांगी गई जानकारी भर देते हैं तो आपको Accept and Continue पर क्लिक करना होता है।

इसके बाद आपसे एक सब्सक्रिप्शन प्लान चुनने के लिए कहा जाता है। मगर यहां पर आपको सबसे नीचे दिए गए No Thanks के बटन पर क्लिक करना होता है।

7- उसके बाद आप जिस भी डिवाइस के द्वारा इस साइट को चला रहे हैं उसको इस वेबसाइट से पेयर करने के लिए पूछा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगली बार जब भी आप इस साइट पर लॉग इन करेंगे तो आपकी लॉग इन प्रक्रिया आसान हो जाती है। आप अपनी इच्छा से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं। उसके बाद आपको Continue पर क्लिक करना होता है।

8- अब एक स्क्रीन आपके सामने खुलकर आती है जिस पर लिखा होता है- “You have successfully enrolled!” (आपने सफलता पूर्वक एनरॉल कर लिया)। यहीं पर Go To Dashboard का एक बटन दिया होता है जिस पर आपको क्लिक करना है।

9- अगली स्क्रीन पर आपसे आपका शहर, आय का प्रकार और मासिक आय पूछा जाता है ताकि आपको कस्टमाइज्ड लोड और क्रेडिट ऑफिर किए जा सकें। यह वैकल्पिक होता है, आप चाहें तो ऊपर दिए क्रॉस के निशान पर क्लिक करके विंडो को स्किप कर सकते हैं।

इसके अगला पेज आपका CIBIL स्कोर दर्शाता है। अगर आपको अपना स्कोर साल में एक से ज्यादा बार चेक करना है तो उसके लिए आपसे इस सेवा का शुल्क लिया जाता है। इसके अलावा भी CRIF, Experian जैसी कई अधिकारिक संस्था हैं जिनसे आप अपना CIBIL स्कोर निशुल्क जांच कर सकते हैं। जैसा कि पहले भी बताया गया है कि कुछ थर्ड पार्टी वेबसाइट और ऐप होती हैं जो कि आपका CIBIL स्कोर बता देती हैं। मगर इनकी सुरक्षा और विश्वसनीयता पर पूरा भरोसा नहीं किया जा सकता है इसलिए हमने आपको official CIBIL website की प्रकिया बताई है। 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.