Google Chrome Browser में Password कैसे लगाएं पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों नमस्कार आज की पोस्ट में हम Google Chrome Browser में Password कैसे लगाएं या Google Chrome Browser को Lock कैसे करें के बारे में जानने वाले हैं। आज के इंटरनेट के दौर में हर व्यक्ति की Privacy का Secure होना जरुरी हैं। और अगर आप इस डिजिटल ज़माने में अपनी प्राइवेसी को सिक्योर रखना चाहते हैं तो अपने मोबाइल और Computer या Laptop पर Lock लगाकर रखना जरुरी हैं, जिससे आपके अलावा कोई भी उसे ना देख पाए।

 Google Chrome Browser

लेकिन कई बार हमारे सिस्टम की स्क्रीन पर लगा हुआ लॉक किसी को पता चल जाता हैं या हमे स्क्रीन को अनलॉक करके डिवाइस किसी को देना होता है तो ऐसे में हमें अपने सिस्टम में उपलब्ध ऍप को Secure करने की जरुरत हैं। जिससे डबल Layer Security मिल जाएगी। ऐसे में अगर आप चाहते हैं की आपके मोबाइल या कंप्यूटर में Chrome Browser को आपके सिवाय कोई ना खोल सके

Read: Blocked Website को कैसे Open करें। Mobile और Computer में

या फिर उसमें आपकी सर्च हिस्ट्री या फिर कुछ भी आपके सिवाय कोई भी ना देख सके तो इसके लिए आपको Chrome Browser पर Lock लगाना पड़ेगा, और आज की इस पोस्ट में हम इसी के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं की Google Chrome Browser में Password कैसे लगाएं (How to Lock Google Chrome Browser in Hindi ) तो चलिए जानकारी विस्तार से जान लेते हैं।

Chrome Browser में Password कैसे लगाएं

दोस्तों Google Chrome एक ऐसा Browser हैं जिसे दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं अगर आप एक नया मोबाइल लेते हैं तो भी उसमें आपको यह ब्राउज़र डिफ़ॉल्ट मिलता हैं, इसलिए यहाँ पर हम Google Chrome Browser को Mobile और Laptop/Computer दोनों ही डिवाइस में लॉक करना सीखेंगे।

क्योंकि कई सारे लोग अपने मोबाइल में Chrome Browser को Lock करने का तरीका ढूंढ रहे होंगे तो कई कंप्यूटर में तो चलिए सबसे पहले हम मोबाइल में लॉक करना सिख लेते हैं।

1. Mobile में Google Chrome Browser को Lock कैसे करें

दोस्तों यहाँ हम अपने मोबाइल में मिलने वाले Default App Lock के माध्यम से Chrome को लॉक करेंगे, अधिकतर मोबाइल में यह ऑप्शन मिल जाता हैं। अगर आपके मोबाइल में यह ऑप्शन नहीं मिलता हैं तो फिर आप Play store से किसी भी App Lock को Download करके Browser को Lock कर सकते हैं। तो चलिए How to Google Chrome in Android in hindi जान लेते हैं।

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल की Setting को ओपन कर लें।

Step-2. सेटिंग में जाने के बाद Apps के ऑप्शन में जाएँ, आप चाहे तो ऊपर दिखाए सर्च बार में सर्च करके भी इस ऑप्शन तक जा सकते हैं।

Chrome Browser में Password कैसे लगाएं

Step-3. अब आपको यहाँ पर सबसे निचे App Lock का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

Google Chrome Browser को Lock कैसे करें

Step-4. यहाँ App Lock को Turn on कर दें और जो भी Pattern रखना चाहते हैं वो रख लें और इसे Confirm करके Next कर दें।

Chrome Browser में Password कैसे लगाएं

Step-5. इसके बाद यहाँ पर आपको अपना MI Account Add करने का ऑप्शन मिलेगा, आप चाहे तो कर सकते हैं अन्यथा Not Now कर क्लिक कर लें। हमारे पास MI का मोबाइल हैं इसलिए यह ऑप्शन दिखाई देता हैं अगर आपके पास कोई दूसरा मोबाइल हैं तो शायद आपको यह ऑप्शन ना दिखे।

Google Chrome Browser को Lock कैसे करें

Step-6. अब आपके सामने आपके मोबाइल के सारे Apps दिखने लग जायेंगे यहाँ पर Chrome को सर्च करें और उसके सामने वाले ऑप्शन को Enable कर दें।

How to Google Chrome in Android in hindi

इतना करते ही आपके Chrome Browser पर लॉक लग जायेगा, अगर आप इस लॉक को हटाना चाहते हैं तो फिर से Setting में जाकर Apps के ऑप्शन में App Lock में जाएँ और Chrome के सामने वाले ऑप्शन को Disable कर दें।

जिससे आपका Lock हट जायेगा और अगर आप अपना लॉक बदलना चाहते हैं जैसे Password या PIN लगाना चाहते हैं तो App Lock में Right Side में सबसे ऊपर दिखाए Setting के ऑप्शन पर क्लिक करें और Change Password Type पर क्लिक करके अपने हिसाब से लॉक चुन सकते हैं।

Google Chrome in Android in hindi

और अगर आप App Lock को बंद करना चाहते हैं तो Setting में जाकर सबसे ऊपर दिखाए App Lock के ऑप्शन को Disable कर दे आपके सभी App से Lock हट जायेगा।

तो दोस्तों कितना आसान हैं मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र पर पासवर्ड लगाना, अब हम अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर Google Chrome Browser पर Password कैसे लगाएं जान लेते हैं।

2. Computer में Google Chrome Browser में Password कैसे लगाएं

मोबाइल में तो हमें Default App Lock मिल जाता हैं जिससे हम किसी भी ऍप पर लॉक लगा सकते हैं, लेकिन कंप्यूटर में क्रोम पर लॉक लगाने के लिए यहाँ हम एक Extension का इस्तेमाल करने वाले हैं जिसकी सहायता से Chrome को लॉक करेंगे तो चलिए स्टेप बाय स्टेप जान लेते हैं।

Step-1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Chrome Browser को ओपन कर लें।

Step-2. अब Search bar में Set Password for Google Chrome लिखकर सर्च कर लें और रिजल्ट में दिखाए Set Password for Your Browser (Chrome Lock) के ऑप्शन पर क्लिक करें।

How to Lock Google Chrome Browser in Hindi

Step-3. अब आपके सामने Extension दिखाई देगी यहाँ पर Add to Chrome पर क्लिक करके अपने क्रोम ब्राउज़र में ऐड कर लें।

Google Chrome Browser को Lock कैसे करें

Note;- आप चाहे तो डायरेक्ट Chrome Web Store पर जाकर Set password for your browser ( chrome lock ) नाम की इस Extension को अपने ब्राउज़र में ऐड कर सकते हैं।

Step-4. जैसे ही Extension आपके Browser में Add हो जाएगी, यहाँ पर आपको एक Pop-Up दिखाई देगा जहाँ पर Password Set करने को कहा जायेगा, यहाँ आप अपना जो भी पासवर्ड रखना चाहते हैं उसे डालकर OK पर क्लिक कर लें।

Google Chrome Browser को Lock कैसे करें

Step-5. अगर आप अपने पासवर्ड को चेंज करना चाहते हैं तो Browser के Top Right Corner में दिखाए Extensions के आइकॉन पर क्लिक करें। Set password extension के सामने वाले 3 dot पर क्लिक करके Manage Extension पर क्लिक करें।

Google Chrome Browser को Lock कैसे करें

Step-6. अब आप Extension के पेज पर पहुँच जाओगे यहाँ पर Extension Options पर क्लिक करें जिससे आप दूसरे पेज पर Redirect हो जाओगे, यहाँ पर अपना Old Password और New Password को डालकर सेटिंग सेव कर लें।

दोस्तों इस तरीके से बहुत ही आसानी से आप अपने क्रोम ब्राउज़र पर लॉक लगा सकते हैं और अपने Password चेंज कर सकते हैं।

Chrome Browser से Password कैसे हटाएँ

अगर आप अपने ब्राउज़र से किसी भी कारण से लॉक को हटाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ Set Password to Chrome Extension को Remove करना हैं, इसके लिए Chrome Browser की Settings में जाकर Extensions के ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद Set password for your browser एक्सटेंशन को Remove कर दें जिससे आपके ब्राउज़र का पासवर्ड या लॉक भी हट जायेगा।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ अब आपको Chrome Browser में Password कैसे लगाएं या Chrome Browser से Lock कैसे लगाएं के बारे में अच्छे से समझ में आ गया होगा, अगर अब भी आपको अपने क्रोम ब्राउज़र को लॉक करने में कोई दिक्कत होती हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताये।

इसके साथ ही जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस Security Feature के बारे में जानकारी मिल सके।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.