Cancel Cheque क्या होता है- What is Cancel Cheque in Hindi

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की Cancel Cheque क्या होता है ( What is Cancel Cheque in Hindi ) और साथ में हम लोग ये भी जानेगे की Cancel Cheque की जरुरत क्यों पड़ती है और Cancel Cheque कैसे बनाये। आप सभी लोगो ने Cheque के बारे में जरूर सुना होगा की Cheque क्या होता है और इसका इस्तेमाल पैसो के लेन देन के लिए किया जाता है। मगर अभी भी बहोत से लोगो को ये नहीं पता है की Cancel Cheque क्या होता है और क्यों इस्तेमाल किया जाता है। 

Cancel Cheque क्या होता है

यदि आप को नहीं पता है की Cancel Cheque क्यों use किया जाता है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हो। अगर आपको थोड़े बहोत पैसो की जरुरत पड़ती है तो आप सीधे बैंक नहीं जाते हो मगर आपको ज्यादा पैसो की जरुरत होती है किसी को देने या फिर लेने के लिए तो आप इसके लिए एक Cheque बना के देते हो या फिर लेते हो। जिसको जाके आप बैंक में जमा करते हो जो की आपके बैंक अकाउंट में दो से तीन दिन के अंदर आ जाते हो। ये तो हमने आपको नार्मल Cheque के बारे में बताया है। 

Read:- IPL 2020 Match Online कैसे देखे

आपको बता दे की किसी को भी Cheque देते समय बहोत ज्यादा ध्यान देना होता ही की कही आप अपने Cheque में कुछ चीज मिस तो नहीं कर रहे हो। जिससे की सामने वाला उसका गलत फायदा भी उठा सकता है। तो आपको Cheque भरने से पहले बहोत सारी बातों का ध्यान रखना होता है। जो की आप इस पोस्ट में आगे जानोगे की Cheque को कैसे भरे। और Cancel Cheque क्या होता है तो इन्ही सभी प्रश्नो के उत्तर के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। तो चलिए जानते है। 

Cancel Cheque क्या होता है ( What is Cancel Cheque in Hindi )

आपको थोड़ा बहोत अंदाजा तो हो ही गया होगा की Cheque क्या होता है। अब आप यहाँ जानोगे की Cancel Cheque क्या होता है। ये बिलकुल नार्मल चेक की तरह होता है। आप चाहो तो किसी भी नॉर्मल चेक को बड़े ही आसानी से कैंसिल चेक (cancel cheque) बना सकते हैं। फिर वो चेक चाहे किसी भी बैंक का हो। आपको Cancel Cheque बनाने के लिए किसी बैंक में जाने की कोई जरुरत नहीं है। सिर्फ आपको एक नार्मल चेक लेना है वो किसी भी बैंक का हो सकता है। आपको उस चेक पर तिरछी दो बड़ी लाइन खींचनी है और उसपे बड़े अक्षरों में Cancel लिखना है। इसके बाद आपको Cancel Cheque तैयार हो गए है। 

ध्यान रहे आपको Cancel Cheque बनाते समय उस चेक पर कुछ भी नहीं भरना है न ही अपना signature नहीं करना है और date भी नहीं डालनी है। ये चेक सिर्फ आपके बैंक अकॉउंट को verified करने के लिए होती है। तो दोस्तों अब आपको ये पता चल गए होगा ही Cancel Cheque क्या होता है। तो चलिए अब हम ये जान लेते है की Cancel Cheque की जरुरत क्यों पड़ती है। 

Cancel Cheque की जरुरत क्यों पड़ती है 

तो दोस्तों अभी तक आपने जाना है की Cancel Cheque क्या होता है लेकिन आप ये जानने वाले हो की आप Cancel Cheque की जरुरत क्यों पड़ती है। जानने के लिए पोस्ट को आगे पढ़े। 

1. Online Payment

यदि आप किसी कंपनी या आर्गेनाइजेशन से बड़े अमाउंट में पैसा लेते हो तो उस कंडीशन में वो कंपनी आपसे एक Cancelled Cheque मांगती है जिससे की वो आपके बैंक अकॉउंट को वेरीफाई कर सके। जिससे आपका पैसा आपके अकॉउंट में सही से ट्रांसफर हो सके। 

2. Loan

यदि आप किसी बैंक या NBFC कंपनी से किसी प्रकार का लोन लेते हो तो उस कंडीशन में कोई भी बैंक या फिर NBFC आपके एक Cancel Cheque की डिमांड करते है। जो की बहोत ही जरुरी है। 

3. Investment

यदि आप किसी म्यूच्यूअल फण्ड या स्टॉक में किसी प्रकार का इन्वेस्टमेंट करते हो तो उस कंडीशन में kyc के लिए आपसे कैंसिल चेक माँगा जायेगा। 

5. Insurance

यदि आप किसी प्रकार का बिमा या इन्शुरन्स करवाते हो तो उस कंडीशन में भी आपको कैंसिल चेक देना पड़ेगा। तभी वो आपके बिमा को आगे प्रोसेस कर्नेगे। 

मुझे लगता है की अब आपको हमारे ये दोनों पॉइंट क्लियर हो गए है की कैंसिल चेक क्या होता है और कैंसिल चेक की जरुरत क्यों पड़ती है। तो चलिए आगे जानते है की कैंसिल चेक कैसे बनाते है। 

Read:- Google से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी

Canceled Cheque कैसे बनाएं – How to Make Canceled Cheque in Hindi

1 – सबसे पहले आपको एक नार्मल चेक लेना होगा और साथ में एक जेल पेन। 

2 – फिर आपको उस नार्मल चेक पर दो बड़ी तिरछी लाइन खींचनी है। 

Canceled Cheque कैसे बनाएं

3 – फिर आपको दोनों लाइन के बिच में बड़े अक्षरों में C A N C E L L E D लिखना होगा। 

How to Make Canceled Cheque in Hindi

5 – फिर आपका Cancelled Cheque बन जायेगा। धयान रहे की आप उस पर अपना कोई signature न करे। 

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की आपको अब पता चल गया होगा की Cancelled Cheque क्या होता है और Cancelled Cheque की जरुरत क्यों पड़ती है साथ में ये भी Cancelled Cheque कैसे बनाते है। यदि आपको की किसी को Cancelled Cheque देना है तो आप इन बातो का ध्यान जरूर रखे। 

अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हो। हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट को यहाँ तक पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद है। 

1 thought on “Cancel Cheque क्या होता है- What is Cancel Cheque in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *