Blog Post पर Traffic कैसे बढ़ाये 2021 How To Increase Blog Traffic

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का topic बहोत ही interesting है जो हर Blogger और website के लिए बहोत ही जरुरी है। जिसे रोज google पर लाखो लोग search करते है की blog पर Traffic kaise बढ़ाये (How to Increase blog traffic ) ये keyword गूगल पर लाखो बार सर्च होता है। क्युकी जो लोग online paisa kamana चाहते है और वो एक ब्लॉगर और वेबसाइट के मालिक है तो उनके लिए अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना बहुत हे जरुरी है। क्युकी बिना traffic के आप ऑनलाइन कुछ भी नहीं कमा सकते हो। 

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये

आज के इस competition भरे दौर में लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए वेबसाइट और ब्लॉग तो बनवा लेते है। मगर वो कमा नहीं पाते क्युकी उनकी वेबसाइट और ब्लॉग पर बिलकुल भी ट्रैफिक नहीं आता जिससे वो ऑनलाइन earning नहीं कर पाते है। और वही लोग बाद के कहते है ऑनलाइन पैसे नहीं मिलते है। तो अगर आप भी google पर यही सर्च करते हो की blog पर Traffic kaise बढ़ाये । तो यहाँ आप को मैं 9 तरीको के बारे में बताने जा रहा हु की अपनी वेबसाइट पर सर्च ट्रैफिक कैसे बढ़ाये जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़े। 

Read:- Blog kya hai – What is Blog

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये (How To Increase Blog Traffic)

वैसे तो आपने अभी तक बहोत सारे तरीको को आपने ब्लॉग और वेबसाइट पर अप्लाई किया होगा। और गूगल से बहोत सारे ब्लॉग पर पढ़ा और वीडियो भी देखा होगा इसके लिए की blog पर Traffic kaise बढ़ाये How to Increase blog traffic एंड अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये। मगर मैं आपको यहाँ कुछ अलग और उनको कैसे use करते है उन सारे tricks के बारे में बताऊंगा जिससे आप अपने ब्लॉग पर जल्दी से जल्दी ट्रैफिक बढ़ा सकते हो। और जल्दी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हो। तो चलिए शुरू करते हो जाने के लिए सारे टिप्स को अच्छे से पढ़े। 

#Best Hosting चुने 

अगर आप ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक लाना चाहते है तो आपके पास एक अच्छी hosting का होना बहोत ही जरुरी है। लोग बिना जाने किसी भी अन्य कंपनी से होस्टिंग ले लेते है। मगर जब अपनी वेबसाइट और ब्लॉग से पैसा कमाने की बात होती है तो उस टाइम ख़राब hosting होने के चलते वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आ पाता है। क्युकी जब ख़राब होस्टिंग होगी तो आपकी वेबसाइट की loading speed काम हो जाएगी। जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट ब्राउज़र पर जल्दी नहीं खुलेगी तो visitor यही समझेगा की आपकी ब्लॉग और वेबसाइट में कोई problem है और वो return हो जायेगा। इससे आपके वेबसाइट और ब्लॉग पर बहोत ज्यादा effect पड़ेगा और आप ऑनलाइन कमा भी नहीं पाओगे। चलिए जानते है अच्छी hosting होने के फायदे। 

Web Hositng कहा से ख़रीदे 

वैसे मै आपको कुछ बहोत अच्छी वेब होस्टिंग को recommend करता हु जो की सभी ब्लॉगर इन्ही hosting company से hosting खरीदते है। और ये सस्ती के साथ इनकी service भी बहोत अच्छी है। अगर आप भी लेने का विचार बना रहे है तो इनमे से ले सकते है। 

# User-Friendly Design करे 

अगर आपके ब्लॉग और वेबसाइट का डिज़ाइन यूजर फ्रेंडली होगा तो आपकी वेबसाइट पर visitor ज्यादा देर तक रुकेगा। जिससे आपके वेबसाइट का bounce rate नहीं बढ़ेगा और आपकी वेबसाइट गूगल के नजरो में एक अच्छी वेबसाइट होगी। जिससे गूगल आपकी वेबसाइट को खुद जल्दी से जल्दी promote करेगा और इससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आने के बहोत ज्यादा chance बढ़ते है और जब आपकी वेबसाइट और ब्लॉग पर ज्यादा विजिटर होते है तो आप अपनी ब्लॉग से multiple तरीको से earning कर सकते हो। तो इसलिए जबभी आप अपने ब्लॉग को डिज़ाइन करे तो उसको पूरी तरह से यूजर फ्रेंडली बनाये जो की किसी भी विजिटर को आसानी से समझ आये। 

# High-Quality Content पोस्ट करें 

आप सभी ने ये तो सुना ही होगा की content is king जी है ये बिलकुल सही है। अगर आप एक ब्लॉगर है तो ये बात आपके लिए बहोत ही जरुरी है की आप अपने content पर ज्यादा ध्यान दे। क्युकी आपके पास यही एक तरीका है जिससे आप विजिटर को अपने ब्लॉग की तरफ खींच सकते हो। 
अगर आपके ब्लॉग पर किसी का कॉपी किया हुआ कंटेंट है तो इससे आपको बहोत ही बड़ा नुकसान होने वाला है क्युकी आपके ब्लॉग को search engine कभी भी रैंक नहीं करने देगा क्यों की वो आपको स्पैम और ब्लैक लिस्ट में डाल देगा। जिससे आपकी वेबसाइट रैंक नहीं करेगी और न ही कोई विजिटर आपकी वेबसाइट पर आएगा। जिससे आप कभी भी online paise नहीं कमा पाओगे। तो मेरी आप से यही गुजारिश है की अगर आप ब्लॉग्गिंग के फील्ड में आना चाहते है तो आपको अपने visitor को हमेसा हाई quality content देना होगा। 

#Loading Speed कम करे 

एक रिसर्च में पता लगा है की अगर आपके ब्लॉग की Loading Speed 3 सेकंड से ज्यादा है तो आपको अपने business में 40% का घाटा हो सकता है। ये बात गूगल में खुद अपने रिसर्च में बताया है। क्युकी गूगल ने ये नियम साल 2018 जुलाई में बनाया था। अगर जिसकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड 3 सेकंड से ज्यादा होगी उसको गूगल काम वैल्यू देगा और जिसकी 3 सेकंड के अंदर या 3 सेकंड होगी उसको गूगल ज्यादा वैल्यू देगा। 
अगर आपके वेबसाइट की लोडिंग स्पीड ज्यादा होगी तो आपको गूगल में अपने ब्लॉग को रैंक कराने में ज्यादा प्रॉब्लम होगी क्युकी उसे गूगल ज्यादा consider नहीं करेगा। जिससे आपके वेबसाइट पर विजिटर आने कम हो जाएंगे और आप शायद ऑनलाइन नहीं कमा सकेंगे।
अगर आप वेबसाइट की लोडिंग स्पीड सच में काम करना चाहते हो तो मैंने यहाँ ज्यादा अच्छे से समझा रखा है आप चाहे तो। ये पोस्ट पढ़ सकते हो यहाँ क्लिक करके 

Read:- Website Blog की Loading Speed कैसे बढ़ाये

#ON-Page SEO करे 

Blog पर ट्रैफिक लाने के लिए on page seo बहोत ही important पार्ट है। बिना on page seo के आप किसी भी search engine पर अपनी ब्लॉग को कभी भी रैंक नहीं करा पाओगे। जैसे content king होता है। वैसे seo भी king होता है। अगर आपने अपने ON-Page SEO सही तरीके से किया है तो आपको गूगल में रैंक जल्दी मिल जाएगी। 

ON-Page SEO करने के तरीके 
ON-Page SEO करने के लिए उसके कुछ नियम है और इसे गूगल के नियम के अनुसार करना पड़ता है नहीं तो आपको गूगल panality दे देगा जिससे आपको keyword गूगल में रैंक नहीं करेगा और ट्रैफिक नहीं आएगा। ON-Page SEO के कुछ पैरामीटर जाने। 

  • Title Tages
  • Meta Descriptions
  • Keyword Research 
  • URL Structure
  • Heading (H1, H2, H3)
  • Site Loading Speed
  • Use Alt Text for images
  • Internal Links
  • Responsive Design
  • Mobile Friendly
  • Use XML Sitemap
  • Use Robots.Txt file

ये कुछ onpage seo के के जरुरी factor है जिन्हे आप use करते अपनी ब्लॉग का on-page ठीक कर सकते हो। और अपनी ब्लॉग पर जल्दी से जल्दी ट्रैफिक ला सकते हो। 

#Use Social Media Links 

ब्लॉग पर Traffic लाने के लिए सोशल मीडिया बहोत ही जरुरी है। आज के दौर में लोगो का business 60 परसेंट सोशल मीडिया से आ रहा है। क्युकी वर्ड का 70 परसेंट traffic सोशल मीडिया पर ही है इसलिए आपको अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया पर लिंक करे। जिससे आप भी सोशल मीडिया से ट्रैफिक ला सके। जिसका ब्लॉग social media से लिंक नहीं होती वो वेबसाइट गूगल पर ट्रस्ट नहीं बना पाती है जिसकी वजह से वो रैंक करने में थोड़ा ज्यादा टाइम लेती है और उसपे और उस वेबसाइट दुसरो के मुताबिक ट्रैफिक कम आता है। तो हमेसा साइकल मीडिया का use करे। 

#Guest Blogging करे 

अगर आप चाहते हो की आप किसी बड़े blogger की वेबसाइट में अपना एक लिंक add कर दे और उससे आपको बैकलिंक मिल जाये जिससे आपका ब्लॉग भी पॉपुलर हो जाये तो। उसके लिए आप guest blogging करनी पड़ेगी उस बड़े blogger के लिए क्युकी कोई भी काम फ्री में नहीं होता है। जैसे आपको किसी से काम करने के लिए पैसे देने पड़ते है वैसे ही blogging में आपको दुसरो से लिंक लेने के लिए उनके लिए ब्लॉग लिखना पड़ता है इसी को guest blogging कहते है। 
अगर आप जल्दी से जल्दी blogging में अच्छा करना चाहते हो तो आपको भी guest blogging करना पड़ेगा। ताकि आप भी उनका ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर भेज सको और online paisa kamaye

#Create Backlinks Blog के लिए 

Backlink create करना ये भी seo पार्ट है जिसे हम Off page seo कहते है। जिसके अंदर बहोत से चीजे आती है बैकलिंक बनाने का पूरा process बहोत बड़ा होता है। मगर मैं आपको कुछ बहोत जल्दी बैकलिंक बनाने का तरीका बताने वाला हूँ जिससे आप अपनी वेबसाइट के लिए लिंक बना सकोगे। वैसे आप 200 तरीको से बैकलिंक बना सकते हो। मगर यहाँ आपको कुछ अलग ही मिलेगा जिससे आप जल्दी क्रिएट क्र सकते हो। 

Backlink भी दो तरीके के होते है Dofollow और Nofollow Backlink

Dofollow Backlink में वो हमारे वेबसाइट की बैक मजबूत करता है। जो की हमारे वेबसाइट के साथ मिलकर हम वेबसाइट की DA और PA को बढ़ता है जिससे हमें ट्रैफिक लेन में हेल्प होती है। 
Nofollow Backlink में वो वेबसाइट हमें लिंक तो देती है मगर हमारे वेबसाइट की बैक मजबूत नहीं करती है। वो हमें सिर्फ refrence ट्रैफिक देती है। 
इसलिए हमेशा डूफ़ॉलो बैकलिंक ही बनाये। जिससे आपकी वेबसाइट की बैक भी मजबूत हो। 
Backlink कैसे बनाये 

  • Guest Post related your Niche
  • Blog Commenting
  • Forum Post
  • Document Share
  • Video Post
  • Images Post
  • PPt Post

ये कुछ बहोत अच्छे तरीके है जिससे आप जल्दी से जल्दी बैकलिंक बना सकते हो। और ज्यादा ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर भेज सकते हो। 

#Blog Regular Update करे 

अगर आप सच में ब्लॉग्गिंग करना चाहते हो तो आपको हमेसा अपने ब्लॉग पर अपडेट रहना होगा। ताकि आपका ब्लॉग हमेसा अपडेट रहे और आपके विजिटर का इंट्रेस्ट आपके ब्लॉग पर हमेसा बना रहे। अगर आप अपने ब्लॉग पर अपडेट नहीं रहोगे तो इसे गूगल भी consider करना काम कर देगा जिसे आपके विजिटर आना काम हो जायेगें। गूगल उन्ही वेबसाइट और ब्लॉग को इम्पोर्टेंस देता है जो ब्लॉग हमेसा अपडेट रहते है। और उनको वो सर्च इंजन में जल्दी रैंक दिलाता है। 
इसलिए हमेसा अपने ब्लॉग पर अपडेट रहे ताकि गूगल को ये सिग्नल मिलता है की आप आपका ब्लॉग भी एक्टिव है जिसे वो रैंक दिलाता रहे और जिससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढे और आप भी online पैसे कमा सके। 

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की आपको अब ये पता चल गया होगा की अपने blog पर Traffic kaise बढ़ाये (How to Increase traffic on blog) जिसमे मैंने आपको कुल 9 तरीके बताये है अपनी ब्लॉग पर विजिटर बढ़ाने के अगर आपने ये सारे तरीको को अपने ब्लॉग पर apply किया तो मुझे यकीं है की आपकी ब्लॉग पर भी जल्दी से जल्दी ट्रैफिक आने लगेंगे। 
अगर आपको ये सारी जानकारी अच्छी लगी हो तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते हो और अगर आपके मन में कोई question है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हो। उसका जवाब हम जरूर देंगे। आप चाहो तो इसको शेयर भी कर सकते हो जो भी इस प्रॉब्लम से जूझ रहा है या जिसके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं रा रहा है। यहाँ तक पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद दिल से। 

Please follow and like us:

1 thought on “Blog Post पर Traffic कैसे बढ़ाये 2021 How To Increase Blog Traffic”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!