Bihar Vridha Pension Yojana के लिए Apply कैसे करे पूरी जानकारी

Bihar Vridha Pension Yojana 2022: बिहार सरकार अपने राज्य के निवासियों के लिए कई प्रकार की योजनाएं समय-समय पर लाते रहती हैं और इसी कड़ी में Bihar Govt ने सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट के तहत बिहार वृद्धा पेंशन योजना की शुरुआत किए हैं। जिसके अंतर्गत बिहार राज्य के सभी गरीबी रेखा के नीचे आने वाले वृद्ध व्यक्तियों को जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो रहा है उन्हें सरकार द्वारा कुछ आर्थिक पेंशन राशि प्रत्येक महीने दिया जाता है।

bihar vridha pension yojana

और इस योजना के अंतर्गत जिन जिन वृद्ध व्यक्तियों की उम्र 60 वर्ष से अधिक और 80 वर्ष से कम हो रहा है उन्हें ₹400 की आर्थिक पेंशन राशि दिया जाता है जबकि जिनकी उम्र 80 वर्ष से अधिक हो रहा है उन्हें ₹500 की पेंशन राशि दिया जाता है।

Read: Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2022 Apply Online

Read: nfsa.bihar.gov.in Ration Card List 2022

तो ऐसे में अगर आपके घर में भी कोई वृद्ध व्यक्ति है और आप गरीबी रेखा से नीचे आते हैं तो ऐसे मे आप बिहार सरकार के वृद्धाजन पेंशन योजना का लाभ उठाकर के उन वृद्ध व्यक्तियों को हर महीने सरकार से ₹400 से लेकर ₹500 तक की पेंशन राशि दिला सकते हैं। तो चलिए जानते हैं Bihar Vridha Pension Scheme 2022 के आवेदन प्रक्रिया, दस्तावेज, योग्यता और पेंशन राशि के बारे मे।

Bihar Vridha Pension Yojana 2022 क्या है

बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग (Social Welfare department) के द्वारा शुरू किए गए बिहार वृद्धा पेंशन योजना एक ऐसी योजना है जिसके तहत बिहार राज्य के सभी गरीबी रेखा से नीचे आने वाले वृद्ध लोगों को बिहार सरकार द्वारा हर महीने ₹400 से लेकर ₹500 तक की पेंशन राशि दिया जाता है।

और इस योजना के माध्यम से दी जाने वाली पेंशन राशि को लेने के लिए किसी भी बिहार सरकार के सरकारी कार्यालय या दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होता है, उन वरुद्धजनों के खाते में डायरेक्ट dbt के माध्यम से उनके पेंशन राशि को भेजा जाता है।

बिहार सरकार के सामाजिक कल्याण विभाग द्वारा शुरू किए गए वृद्धा पेंशन योजना के तहत बिहार के सभी वृद्धिजनों को नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रकार के लाभ इस योजना के तहत दिया जाता है।

Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana benifits 2022

  • इस योजना के माध्यम से बिहार के सभी गरीब परिवार के बुजुर्ग व्यक्तियों को सरकार द्वारा प्रत्येक महीने पेंशन राशि दिया जाता है।
  • और इसके अंतर्गत 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग व्यक्तियों को ₹400 जबकि 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को ₹500 की प्रति महीना पेंशन राशि दिया है।
  • और इस Vridhjan Pension Yojana के तहत दी जाने वाली पेंशन राशि को लेने के लिए किसी भी बुजुर्ग को किसी भी सरकारी कार्यालय या दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं होता है।
  • बिहार वृद्धाजन पेंशन योजना के अंतर्गत दी जाने वाली पेंशन राशि को डीवीडी के माध्यम से डायरेक्ट उस बुजुर्ग व्यक्ति के खाते में हर महीने भेजा जाता है।
  • और इस योजना का लाभ बिहार के किसी भी जाति धर्म मजहब के बुजुर्ग व्यक्तियों को दिया जाता है।

Bihar Vridhjan Pension Yojana के मुख्य उदेश्य

बिहार सरकार द्वारा वृद्धा पेंशन योजना की शुरुआत बिहार के करीब वृद्ध व्यक्तियों को आर्थिक मदद पहुंचाने के उद्देश्य किया गया है जिससे कि उन्हें बुढ़ापे में आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े, और अपनी जरूरी के सभी सामानों को आसानी से खरीद सके।

क्योंकि बिहार राज्य में कई ऐसे गरीब परिवार के घर में वृद्ध व्यक्ति रहते हैं जिनकी की आर्थिक आमदनी ज्यादा नहीं होता है ऐसे में उन्हें अन्य वृद्ध व्यक्तियों के दवा इत्यादि का खर्च उठाने में उन परिवारों ko काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और इसी चीज को ध्यान में रखते हुए बिहार वृद्धजन पेंशन योजना की शुरुआत बिहार सरकार द्वारा किया गया है।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना के पात्रता/योग्यता

बिहार सरकार द्वारा शुरू किए गए मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना के लिए बिहार सरकार ने कुछ योग्यता मापदंडों को तय किए हैं जिसकी जानकारी नीचे दिया गया है।

Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana Eligibility Criteria 2022

  • बिहार वृद्धाजन पेंशन योजना का लाभ केवल बिहार राज्य के मूल निवासी वृद्ध व्यक्तियों को ही दिया जाएगा, या जो पिछले 20 सालों से बिहार में रह रहा है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • और इस योजना के तहत पेंशन राशि प्राप्त करने के लिए आवेदक वृद्ध व्यक्ति की उम्र 60 वर्ष से अधिक होना जरूरी है।
  • वृद्ध व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे आता हो और उसके आर्थिक आमदनी ज्यादा ना हो।
  • आवेदन करने वाले वृद्ध व्यक्ति को अन्य किसी भी प्रकार के पेंशन योजनाओं का लाभ मिलता नहीं हो।

किन वृद्धाजनों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

नीचे दिए गए निम्नलिखित बिहार के वृद्ध व्यक्ति इस योजना का लाभ पात्र नहीं है यानि कि इस योजना के अंतर्गत नीचे दिए गए किसी भी वृद्ध व्यक्ति को पेंशन राशि नहीं दिया जाएगा।

  • अगर किसी वृद्ध व्यक्ति को राज्य सरकार या केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे किसी भी पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है तो उन वृद्ध व्यक्तियों को इस योजना के तहत पेंशन राशि नहीं दिया जाएगा।
  • अगर वह वृद्ध व्यक्ति संयुक्त परिवार में रहता हो और परिवार की आर्थिक आमदनी अच्छी हो तो उन वृद्ध व्यक्तियों को भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • अगर वृद्ध व्यक्ति किसी भी सरकारी नौकरी से रिटायरमेंट लिया हो तो उन वृद्ध जनों को भी इस योजना के तहत सरकार कोई लाभ नहीं देगी।
  • अगर वृद्ध व्यक्ति अपने पुत्र, पुत्री या अन्य किसी रिश्तेदार के साथ रहता है और उनकी आर्थिक सलाना इनकम दो लाख से ज्यादा है तो वैसे वृद्धिजनों को भी इस योजना के तहत कोई भी लाभ नहीं दिया जाएगा।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना के प्रमुख विशेषताएं

  • Bihar Vridha Pension Scheme 2022 की सबसे प्रमुख विशेषता यह है कि इस योजना के तहत दी जाने वाली पेंशन राशि को लेने के लिए किसी भी वृद्धि जान को सरकारी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं होता है।
  • अगर कोई भी वृद्ध व्यक्ति दिमाग से पागल है तो उन वृद्ध जनों के परिवार के खाते मे इस योजना के तहत दी जाने वाली पेंशन राशि को देने का प्रावधान है।
  • अगर किसी भी व्यक्ति के पास कोई भी बैंक खाता नहीं है तो वह वृद्धजन व्यक्ति अपने नजदीकी ब्लॉक में या पंचायत कार्यालय में जाकर इस योजना के तहत दी जाने वाली पेंशन राशि को प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर कोई भी बुजुर्ग व्यक्ति अपने परिवार से अलग रहता है, और उसके पास आर्थिक इनकम का कोई श्रोत नही है, और उसके परिवार की आर्थिक आमदनी सही है तो उन वृद्ध व्यक्तियों को भी इस योजना के तहत पेंशन राशि देने का प्रावधान है।
  • वृद्धा पेंशन योजना के माध्यम से दी जाने वाली पेंशन राशि को हर महीने की अंतिम या 1 से 2 तारीख को उस वृद्ध व्यक्ति के खाते में डीवीडी के माध्यम से भेज दिया जाता है।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

बिहार सरकार द्वारा शुरू किए गए मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना के तहत पंजीकरण प्रक्रिया को पूरी करने के लिए आपके पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है, उसके बाद ही आप इस योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे आवेदन कर पाएंगे।

Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana documents 2022

  • आवेदक वृद्ध व्यक्ति का स्थायी निवासी प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आवेदक वृद्ध व्यक्ति का आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण (बैंक पासबुक फोटोकॉपी)
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Bihar Mukhyamantri Vridha Pension Yojana के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आपके घर में भी कोई बृद्ध व्यक्ति है और उसके लिए वृद्धा पेंशन योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करके ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं बिहार मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना के पंजीकरण प्रक्रिया के बारे मे।

Bihar Mukhyamantri Vridha Pension Yojana Online Registration process 2022

  • Vridha Pension Yojana के आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना के ऑफिसियल वेबसाइट “sspmis.in” पर जाना है.
  • उसके बाद होम पेज पर आपको Apply Online Registration for mukhyamanti Vriddhjan Pension Yojna (MVPY) का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करना है।
  • और फिर निचे दिए बॉक्स आधार नम्बर दर्ज करके Verify Aadhar वाले विकल्प पर क्लिक करना है। उसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको “Name, Date Of Birth, Enter district name, block name, aadhaar number इत्यादि को सही पूर्वक पढ़ते हुए भर देना है, और फिर “Validate Aadhaar” पर क्लिक करना है।
  • और आधार वेरीफाई होने के बाद आपको “Register New Beneficiary” वाले विकल्प पर क्लिक करना है, और वहां मांगे गए सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ते हुए भर देना है। और उसके बाद एक्नॉलेजमेंट पेज का प्रिंट निकलवा करके रख लेना है।

बिहार वृद्धा पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन Status कैसे चेक करें?

  • अगर आपने भी बिहार वृद्धा पेंशन योजना के लिए पंजीकरण कराया है और अपने एप्लीकेशन के स्टेटस को चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करने की जरूरत है।
  • Bihar Mukhyamantri Vridha Pension Yojana Application status को चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना के अधिकारिक पोर्टल “sspmis” पर जाना है।
  • और फिर उसके बाद “Search Application Status” वाले विकल्प पर क्लिक करना है, उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको मांगे गए सभी जानकारी को सही पूर्वक भर देना है।
  • और फिर नीचे दिए हुए चेक बटन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप उस पर क्लिक करते हैं आपका वृद्धा पेंशन योजना एप्लीकेशन स्टेटस आपके स्क्रीन पर आ जाता है।

Bihar Vridha Pension Yojana Helpline Number

अगर आपके मन में भी बिहार वृद्धा पेंशन योजना से संबंधित कोई भी शिकायत या सुझाव है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर इस योजना से संबंधित अधिकारी से संपर्क करके अपनी शिकायत को साझा कर सकते हैं।

Address: बैली रोड, ललित भवन, राजबंसी नगर, पटना 800023
Helpline Number: +91-612-25465210/12
Toll Free Number: 1800 345 6262
Email Adress: sspmishelp@biharfeed


Conclusion

आज के इस लेख में हमने बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के बारे में जानना है, और इसमे हमने आपको इस योजना के आवेदन प्रक्रिया, दस्तावेज, योग्यता और इसके अंतर्गत दी जाने वाली पेंशन राशि के बारे में जाना है।

इसके अलावा ऐसे ही बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए बिहार सरकारी योजना (Bihar Sarkari Yojana 2022) सेक्शन को जरूर चेक आउट करें।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.