Best Professional Computer Courses कौन से है 2021

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Blogging money पर आज हमारा टॉपिक उन student के लिए है जो 12th complete कर ली है और वो कुछ करना चाहते है। तो उन्ही के लिए आज का हमारा पोस्ट लाये है जो है 6 best professional computer courses after 12th जिसका पुरे वर्ल्ड में बहोत ही ज्यादा demand है।

Best Professional Computer Courses

अगर आप भी एक student या employee है और extra income कमाना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए ही है। वैसे आज के इस competition भरे ज़माने में बारहवीं के बाद जॉब मिलना बहोत ही मुश्किल हो जाता है क्युकी आज के टाइम तो MBA और Engineers का है। तो बारहवीं पास को कौन पूछता है मगर आपने अगर कोई professional computer Courses किया हुआ है तो आपको ज्यादा प्रॉब्लम नहीं होगी। क्युकी आप प्रोफेशनल कंप्यूटर कोर्स करके जॉब या पार्ट टाइम काम करके एक अच्छी income कमा सकते हो।

Read:- Online पैसे कैसे कमाए – How to Make Money Online

अगर आप एक employee है तो आप भी एक कोर्स करके आप भी पार्ट टाइम काम करके अपनी इनकम को बढ़ा सकते हो और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हो या आपके घर में कोई है जो बारहवीं करने के बाद ये सोच रहा है की कौन सा कंप्यूटर कोर्स करना चाहिए तो आप उसे ये कोर्स बता सकते हो जिससे उसका फ्यूचर भी अच्छा हो सके। तो चलिए दोस्तों जानते है उन best 8 Best professional computer courses है जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़े।  

Best Professional Computer Courses कौन से है

तो दोस्तों यहाँ मैंने कुछ बहोत ही अच्छे और प्रोफेशनल कंप्यूटर के बारे में बताया है अगर आपने इसमें से कोई सा भी कोर्स कर लिया तो आप महीने में कम से कम 15 हजार से लेकर 30 हजार तक महीने में कमा सकते हो ये कोई बुरी इनकम नहीं है पार्ट टाइम में और अगर आपने इसे फुल टाइम किया तो आप इसे अपने experience के according बढ़ा भी सकते हो तो चलिए तो जानते है इन कोर्स के बारे में। 

#Digital Marketing Course  

Digital Marketing कोर्स बहोत ही प्रोफेशनल कंप्यूटर कोर्स है। इसे आप 12th के बाद कर सकते हो इसमें ज्यादा कुछ नहीं चाहिए आपको बस थोड़ी english और थोड़ा बेसिक कंप्यूटर आना चाहिए बस आप आसानी से कोर्स कर सकते हो और इसका खर्च भी कुछ ज्यादा नहीं है। आप इसे अगर किसी अच्छे institute से करोगे तो कम से कम 20 से 25 हजार तक लग सकते है। आपको इसको सिखने में कम से कम 6 से एक साल का समय लग सकता है। 
इस कोर्स का मार्किट में बहोत ही स्कोप है। वैसे तो पूरा digital मार्केटिंग बहोत ही बड़ा पार्ट है इसको सिखने में थोड़ा टाइम जरूर लगेगा मगर आपने ये कोर्स कर लिए तो आप और फील्ड के मुताबिक इसमें जल्दी और ज्यादा पैसा कमा सकते हो। कोर्स करने के बाद आप कही internship कर सकते हो और उसके बाद आपके पास दो ऑप्शन मिलते है पैसे कमाने के आप चाहो तो किसी company या organization में जॉब कर सकते हो या आप इसे करने के बाद आप freelancing काम भी कर सकते हो। आप इस कोर्स को करने के बाद 1 साल से 2 साल के अंदर कम से कम 20 से 25 हजार आराम से कमा सकते हो। 

Digital Marketing जॉब profile क्या होगी 

  • Digital Marketer (independent)
  • Digital Marketing professional (work for agencies)
  • Online Brand Management professional
  • Social Media Manager
  • SEO professional (independent/ fulltime)
  • SEO consultant (independent/fulltime)
  • Digital Marketing instructor

Read:- Instagram से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

#Web Designing & Development Course 

Web Designing & Development का कोर्स भी बहोत ही ज्यादा पॉपुलर हो रहा है और ये ट्रेंड में भी है। इस कोर्स को आप after 12th के बाद आसानी से कर सकते हो। basically ये कोर्स दो भाग में बता गया है एक short term में जो 3 से 6 महीने का है अगर आप इसे पूरा डिप्लोमा करना चाहते है तो ये आपको पुरे एक साल लगेगा जिससे आपको इसकी अच्छी जानकारी हो जाएगी।

Web Designing & Development Course में आपको एक website डिज़ाइन करना सिखाया जायेगा। जिससे आप किसी की भी वेबसाइट डिज़ाइन कर सकते हो जिसके अंदर आपको कुछ सॉफ्टवेयर knowledge मिलती है जैसे Photoshop, corel draw, Dreamweaver जो की एक वेबसाइट डिज़ाइन करने में बहोत ही जरुरी सॉफ्टवेयर है। इसको सीखे बिना आप वेब डिज़ाइनर नहीं बन सकते है। 

इस कोर्स को करने के बाद आपके पास पैसे कमाने के बहोत सारे option होते है। एक आप किसी कंपनी में फुल टाइम जॉब कर सकते हो या आप इसे freelance पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमा सकते हो। इसके अंदर आपको एक साल का experience होता है तो आप आसानी से 20 से 25 हजार कमा सकते हो और experience के साथ आपको पैसा ज्यादा कमा सकते हो। 

Web Designing & Development Course करने के बाद आपकी Job Profile होगी। 

  • Independent Web designer
  • Web designer (with Agencies/Corporates/MNCs)
  • Web Developer
  • UEX Designer

#Graphics Designing कोर्स 

अगर आप थोड़े से क्रिएटिव है तो या आपको creatvity में intrest है तो आपके लिए graphics designing कोर्स बहोत ही अच्छा है। इसे करने के लिए आपको किसी ज्यादा qualification की जरुरत नहीं है। आप चाहत तो इसे after 12th के बाद आसानी से कर सकते हो और अपना करियर स्टार्ट कर सकते हो 
इस कोर्स के अंदर आपको ग्राफिक्स डिजाइनिंग से सारे tool सिखाये जाते है जैसे Creating Animation and 3D Images, Image Editing, और भी बहोत सारे tool है जिससे आप किसी भी इमेजेज को अच्छे से डिज़ाइन कर सकते हो। इसको भी आप दो moudle में सीखे सकते हो short or long term में। 

इस कोर्स को करने के बाद आप अच्छी खासी income कर सकते हो या आपकी किसी कंपनी में जॉब करके experience ले सकते हो और उसके बाद आपके ऊपर depend करता है की आप इससे कैसे पैसा कमाना चाहते हो या जॉब करके और freelance काम करके। इस सिखने के बाद आपको कोई भी कंपनी शुरू 15 से 18 हजार की सैलरी मिल जाएगी और जैसे जैसे आपको एक्सप्रिएंस होगा वैसे आपकी इनकम भी बढ़ेगी। 

Graphics Designing कोर्स करने के बाद आपकी job प्रोफाइल 

  • Graphics designer (independent/Freelance)
  • Corporate/Agency Graphics designer
  • Brand & Visual Identity manager
  • Printing specialist
  • Creative director
  • Graphic designer (with online magazines/websites/media/publishing firms)

#Animation & VFX कोर्स 

सभी कंप्यूटर कोर्स की तरह Animation & VFX भी बहोत ही ज्यादा पॉपुलर कंप्यूटर कोर्स है। ये भी एक Graphic Designing का पार्ट है मगर ये थोड़ा उससे ज्यादा इम्पेटफुल कोर्स है। इसे करने के लिए आपको और कंप्यूटर कोर्स की तरह ज्यादा qualification की जरूरत नहीं है। अगर आपकी ज्यादा qualification है भी तो कोई परेशानी की बात नहीं है आप भी इसे आसानी से कर सकते है। नहीं तो आप after 12th के बाद कर सकते है। ये भी आपको कम से कम 6 महीने से लेकर एक साल लग जायेंगे पूरी तरह जानने में और एक प्रोफेशनल Animation & VFX डिज़ाइनर बनने के लिए। 

इस कोर्स के अंदर आपको Animation और VFX के बारे में सिखाया जायेगा। जिससे आप Animation वीडियो बना सकते है। जो की बहोत ही पॉपुलर है जिससे सरे cartoon डिज़ाइन किया जाता है और फिल्मो की एडिटिंग भी सिखाये जाते है। इस कोर्स को करने के बाद आप बहोत ही अच्छी इनकम करने वाले हो क्योकि इसको करने वाले बहोत ही कम लोग होते है अगर होते है तो वो लोग बहोत भी ज्यादा पैसा कमाते है। इसको करने वालो की सैलरी स्टार्टिंग में 15 से 20 हजार तक की होती है। और अगर आपको इसमें एक साल का भी एक्सप्रिएंस हो गया तो आपको कम से कम 25 हजार से लेकर 35 हजार तक मिल सकती है। 

Animation & VFX कोर्स करने के बाद आपकी Job Profile 

  • Freelance VFX Professional
  • VFX Expert
  • Film Animation Expert
  • Visual Effects Expert
  • Trainer
  • Creative Head

#Social Media Marketing कोर्स 

Social Media Marketing कोर्स आज के ज़माने में बहोत की पॉपुलर कंप्यूटर कोर्स हो गया है अगर आप भी social media चलाने के शोकिन है तो ये कोर्स आपके लिए ही है। इस कोर्स में आप social media से पैसा कमा सकते है। इस कोर्स को करने के लिए आप बारहवीं के बाद भी कर सकते हो। इस कोर्स को करने के बाद आप अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हो। 

इस कोर्स में आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के बारे में सिखाया जाता है की आप किसी भी कंपनी के लिए सोशल मीडिया से बिज़नेस कैसे ला सकते हो और उसके बिज़नेस को ग्रो कर सकते हो और लीड generate कर सकते है। 

इस कोर्स को करने के बाद आप इससे unlimited तरीको से कमा सकते हो। एक आप किसी कंपनी में जॉब करके और दूसरा कोई खुद का प्रोडक्ट और सेर्विसेस को प्रमोट करके अपना खुद के लिए बिज़नेस ला सकते हो और या तो आप किसी कंपनी के लिए freelance work कर सकते हो। इसमें आपकी starting salary 15 से 20 हजार तक की होगी। 

Social Media Marketing कोर्स के बाद Job Profile 

  • Social Media Marketing manager
  • Social Media Marketing Executive
  • Social Media Marketing freelancer
  • Social Media Marketing head

#Video Editing कोर्स 

#Video Editing कोर्स भी और कंप्यूटर कोर्स की तहर बहोत ही पॉपुलर है। इस कोर्स को करने वाले कभी भी jobless नहीं होते है क्युकी इस Video Editing कोर्स का बहोत ही मार्किट में स्कोप है और ये सभी प्रोफेशनल कंप्यूटर कोर्स में से सबसे सस्ता और easy कोर्स है। आपको इसे सिखने के लिए ज्यादा समय नहीं देना होगा आप इसको मात्र 3 महीने में सीख के पैसा कमाना स्टार्ट कर सकते है। 

Video Editing कोर्स करने के बाद आप बहोत ही तरीको से पैसा कमा सकते हो पहला आप किसी ads agency, film industry, या किसी न्यूज़ चैनल में काम करके experience ले सकते हो। दूसरा आप freelance work और अपना video editing कोर्स लांच करके और YouTube channel स्टार्ट करके आप पैसा कमा सकते हो। आपको इसमें starting salary 10 से 15 हजार तक मिल सकती है और थोड़ा वो उस कंपनी पर depend करता है। 

Video Editing कोर्स करने बाद Job Profile 

  • Video Editing Head 
  • Video Editing Marketing 
  • Video Editing creative 
  • Video Editing freelance 

#Affiliate Marketing कोर्स 

अगर अपने 12th पास कर ली है और जल्दी पैसा कमाने के लिए कोई professional computer Course की तलाश में है तो आपके लिए Affiliate marketing का कोर्स बहोत बेस्ट है। इसे करने के बाद आप बहोत ही जल्दी पैसा कमाना शुरू कर देंगे। इस कोर्स का मतलब ही यही की आप जल्दी से जल्दी कमा सको। इस कोर्स को करने में आपको जयदा टाइम नहीं लगेगा। आप इसे मात्र 2 महीने में आसानी से सीख सकते हो। 

इस कोर्स में आपको Affiliate marketing करने सिखाई जाती है। Affiliate marketing क्या होती है जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी ले सकते है (What is Affiliate marketing marketing in hindi) में जाने। Affiliate marketing कोर्स से आप कितना कमा सकते है ये आपकी कॅपेबिल्टी पर निर्भर करता है। 

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की आपको ये Best Professional Computer Courses after 12th कौन से है। आपको जरूर पसंद आया होगा। ये सारे कंप्यूटर कोर्स बहोत ही प्रोफेशनल है इसको करने के बाद आप आसानी से 25 से 35 हजार रुपए कमा सकते हो। एक साल के अंदर। अगर आप बहोत ही जल्दी पैसा कमाना चाहते हो तो आपके लिए affiliate marketing का course बहोत बेस्ट है। वैसे तो सारे ही बहोत बेस्ट कोर्स है आप इसे आपने सहूलियत के हिसाब से salect कर सकते हो। 

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो इसे आप दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। जो कोई भी कंप्यूटर कोर्स करने के बारे में सर्च कर रहा है। अगर आपके मन में इस computer कोर्स को लेकर कोई भी सवाल या doubt है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हो हम आपके सवाल का उत्तर देने की पूरी कोशिस करेंगे। यहाँ तक पढने के लिए आपका बहोत ही धन्यवाद दिल से। 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!