अपने लिए Best Personal Loan Offer कैसे चुनें?

वर्तमान में कई प्रकार की ज़रूरतों को पूरा करने या आर्थिक इमरजेंसी में पर्सनल लोन लेने का चलन बढ़ चुका है। इसका मुख्य कारण ये भी है कि पर्सनल लोन के लिए कुछ गिरवी रखने या सिक्योरिटी देने की ज़रूरत नहीं पड़ती। बैस्ट पर्सनल लोन वही है जो आपको कम ब्याज दरों पर मनचाही भुगतान अवधि के लिए मिल जाए। इस लेख में हम बताएंगें कि आप बैस्ट पर्सनल लोन (Best Personal Loan) चुनने के लिए क्या करें:

Best Personal Loan कैसे चुनें?

Read: Self Employed Personal Loan Kaise Apply Kare

Best Personal Loan देने वाले बैंकों/लोन संस्थानों की तुलना

भारत में कुछ बैंक/ लोन संस्थान निश्चित रूप से दूसरों की तुलना में अधिक लोकप्रिय होते हैं और पर्सनल लोन पर अच्छे ऑफर देते हैं। नीचे दी गई टेबल में भारत के कुछ सबसे लोकप्रिय और सर्वश्रेष्ठ पर्सनल लोन देने वाले बैंक/ लोन संस्थानों की प्रमुख विशेषताओं के बारे में बताया गया है:

Best Personal Loan कैसे चुनें?

अपने लिए बैस्ट पर्सनल लोन ऑफ़र (Best Personal Loan Offer) चुनने के लिए, आपको सबसे पहले उन विशेषताओं की पहचान करनी होगी जिनके आधार पर आप मौज़ूद ऑफ़र की तुलना कर सकते हैं। नीचे कुछ विशेषताओं के बारे में बताया गया है जो आपको उपलब्ध पर्सनल लोन ऑफ़र में से सर्वश्रेष्ठ की पहचान करने में मदद कर सकती हैं:

कम ब्याज दर: ब्याज दर उस राशि को निर्धारित करती है जिसका भुगतान आपको लोन के मूलधन के अलावा करना पड़ता है। आमतौर पर पर्सनल लोन के जो बैस्ट ऑफर होते हैं, उन पर सबसे कम ब्याज दरें लागू होती हैं। इससे आपको पैसे उधार लेने के लिए कम पैसे खर्च करने होंगे।

रिड्युसिंग बैलेंस मेथड पर इंटरेस्ट कैलकुलेशन: न केवल ब्याज दर, बल्कि ब्याज के कैलकुलेशन का तरीका भी आपकी लोन राशि को प्रभावित करता है। पर्सनल लोन पर ब्याज की कैलकुलेशन के लिए दो विधियां इस्तेमाल की जाती है – फ्लैट बैलेंस मेथड या रिड्यूसिंग बैलेंस मेथड। यदि फ्लैट रेट और रिड्यूसिंग रेट के ऑफ़र दोनों में समान ब्याज दर होती है और जब ब्याज को कैलकुलेट करने के लिए रिड्यूसिंग बैलेंस मेंथड का उपयोग किया जाता है, तो आम तौर पर आपका ब्याज भुगतान कम होता है। इसलिए वही पर्सनल लोन ऑफर चुनें जिसमें ब्याज की कैलकुलेशन ड्यूसिंग बैलेंस मेथड।

कम प्रोसेसिंग फीस: प्रोसेसिंग फीस आमतौर पर लोन राशि की कुछ प्रतिशत होती है और लोन राशि ट्रान्सफर होने पर आपको देनी होती है, इसलिए ये जितनी कम होगी, उतना ही बेहतर होगा। इस प्रकार पर्सनल लोन के सबसे अच्छे ऑफर में आपके लोन आवेदन पर कम प्रोसेसिंग फीस लागू होती है जिसके साथ प्रशासनिक या दस्तावेज़ीकरण शुल्क लागू होता है।

कम प्रीपेमेंट और फोरक्लोज़र फीस: अगर आप बैंक को ईएमआई के अलावा कुछ और रक़म भी देते हैं ताकि आपके लोन का भुगतान जल्दी हो जाए तो उसे प्री-पेमेंट और फोरक्लोज़र कहते हैं। ऐसा करने से आपको ब्याज पर बचत हो जाती है। कुछ बैंक प्री-पेमेंट पर फीस वसूलते हैं। अच्छा लोन ऑफर वही है जिसमें ये प्री-पेमेंट पर फीस लागू ना हो और अगर हो भी तो कम हो।

सरल दस्तावेज़ीकरण और तुरंत ट्रांसफर: उधारकर्ता अधिकतर वह पर्सनल लोन लेना पसंद करते हैं जिसमें दस्तावेज़ीकरण आसान होता है और लोन की राशि जल्दी ट्रांसफर हो जाती है। अगर आप ऐसे पर्सनल लोन ऑफर का चुनाव करते हैं जिसमें ये सुविधायें उपलब्ध होती हैं तो इससे आपका समय बचेगा।

सुविधाजनक भुगतान अवधि: अधिकांश पर्सनल लोन ऑफ़र में आसान भुगतान अवधि शामिल होती है जो आम तौर पर 12 से 60 महीनों के बीच होती है। इससे आपके मासिक बजट पर बहुत ही कम असर होता है और आप अपनी सुविधा के अनुसार ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं। कुछ मामलों में आपको बुलेट पेमेंट के रूप में अतिरिक्त सुविधा भी मिल सकती है, ये उन लोगों के लिए लाभदायक साबित होती है जिनका व्यवसाय या इनकम मौसमी होती है।

Personal Loan के लिए ज़रूरी दस्तावेज़

भारत में शीर्ष बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आम तौर पर जो दस्तावेज़ ज़रूरी होते हैं, उनकी सूची निम्नलिखित है:

हर आवेदक के लिए ज़रूरी दस्तावेज़
पहचान प्रमाणआधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, राशन कार्ड, आदि।
पते का प्रमाणहाल ही के यूटिलिटी बिल (गैस, पानी, बिजली या टेलीफोन), लीव और लाइसेंस एग्रीमेंट, पासपोर्ट, आधार कार्ड, आदि।
इनकम प्रूफसैलरी स्लिप, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, आईटीआर की कॉपी, ऑडिटेड बैलेंस शीट, प्रॉफिट एंड लॉस अकाउंट स्टेटमेंट आदि।
बैंक/ लोन संस्थानों के फॉर्मपर्सनल लोन एप्लीकेशन फॉर्म, ईसीएस/एनएसीएच मैंडेट, एसआई रिक्वेस्ट फॉर्म, आदि।
अन्यपासपोर्ट साइज़ फोटो, आदि

नौकरीपेशा लोगों के लिए:

नौकरीपेशा आवेदकों के लिए ज़रूरी दस्तावेज़
नौकरी में रहने का प्रमाणवर्तमान जॉब एंप्लॉयमेंट लैटर, एंप्लॉयर से सर्टिफाइट लैटर, इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी, आदि।
अन्यएंप्लॉयी आईडी कार्ड, फॉर्म 16, आदि

स्व रोजगार वालों के लिए:

स्व रोज़गार वाले आवेदकों के लिए ज़रूरी दस्तावेज़
बिजनेस का प्रूफसेल डीड/ एग्रीमेंट, कंपनी रजिस्ट्रेशन लाइसेंस, टैक्स रजिस्ट्रेशन की कॉपी, आदि
प्रोफेशनल डिग्रीकेवल प्रोफेशनल के केस में
ऑफिस एड्रेस प्रूफहाल ही के यूटिलिटी बिल, लीज़ एग्रीमेंट, आदि
बिजनेस वर्तमान में चल रहा है, इसका प्रूफइनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी, आदि

Personal Loan के प्रकार

पर्सनल लोन के विभिन्न प्रकार निम्नलिखित हैं-

  • शादी के लिए लोन: आप इस लोन का लाभ शादी से संबंधित खर्चों को पूरा करने के लिए उठा सकते हैं, जिसमें वेन्यू बुकिंग, कैटरिंग, आवास आदि शामिल हैं।
  • घर के रेनोवेशन के लिए लोन: यदि आप अपने घर में फर्नीचर को अपग्रेड करना चाहते हैं या मेंटेनेंस की लागतों को पूरा करना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा विकल्प है।
  • मेडिकल लोन: पर्सनल लोन से आप मेडिकल इमरजेंसी से जुड़े खर्चों को भी पूरा कर सकते हैं।
  • यात्रा के लिए लोन: इस लोन से आप दोस्तों और परिवार के साथ दुनिया भर में यात्रा कर सकते हैं।
  • डेट कन्सोलीडेशन लोन: यह एक विशेष प्रकार का पर्सनल लोन है, जिसे आप कई छोटे लोन का एक साथ भुगतान करने के लिए ले सकते हैं ताकि आपको कई लोन के बजाए केवल एक का भुगतान करना पड़े।
  • कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन: इसे अक्सर शॉपिंग लोन के रूप में भी जाना जाता है। एक कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन का इस्तेमाल व्हाइट गुड्स और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे वॉशिंग मशीन, सेल फोन, लैपटॉप आदि के भुगतान के लिए किया जा सकता है।
  • तत्काल पर्सनल लोन: इसे प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन के रूप में भी जाना जाता है। बैंकों और एनबीएफसी के मौजूदा ग्राहकों को तत्काल पर्सनल लोन ऑफर किए जाते हैं। इस प्रकार के लोन में बहुत कम दस्तावेज़ीकरण होता है और लोन की राशि जल्दी डिसबर्स हो जाती है।
  • पर्सनल लोन टॉप अप: यह मौज़ूद पर्सनल लोन पर लिया गया एक दूसरा पर्सनल लोन होता है जिसे आप अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए लेते हैं।

Read: IDFC First Bank Personal Loan कैसे प्राप्त करें ब्याज दरें, नियम

पर्सनल लोन के लिए योग्यता शर्तें

भारत में बैंकों और एनबीएफसी से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आम तौर पर जो योग्यता शर्तें होती हैं, वो नीचे दी गई हैं। आमतौर पर, सर्वोत्तम पर्सनल लोन ऑफर वह माना जा सकता है जिसके पास व्यापक योग्यता शर्तें होती हैं।

  • रेगुलर इनकम: पर्सनल लोन लेने के योग्य होने के लिए आपके पास आय का एक स्थिर स्रोत होना चाहिए, जैसे मासिक वेतन, पेंशन या बिज़नेस इनकम।
  • आयु: पर्सनल लोन देने वाले बैंकों/ लोन संस्थानों के लिए, आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • अच्छा क्रेडिट स्कोर: क्योंकि किसी भी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर उसके अब तक के भुगतान रिकॉर्ड और फाइनेंस मैनेजमेंट के आधार पर कैलकुलेट किया जाता है, इसलिए क्रेडिट स्कोर बैंकों को ये दर्शाता है कि किसी व्यक्ति को लोन देने में कितना जोखिम है। क्रेडिट स्कोर जितना ज़्यादा होगा बैंक के लिए जोखिम उतना कम होगा और लोन मिलने की संभावना भी उतनी ही बढ़ जाएगी।
  • कहां काम करते हैं: एक प्रतिष्ठित प्राइवेट एंप्लॉयर और केंद्र या राज्य सरकार के साथ काम करने से आपकी पर्सनल लोन मिलने की संभावना बढ़ जाती है, क्योंकि इससे आपकी नौकरी के स्थिर होने का पता चलता है।
  • कार्य अनुभव/ बिज़नेस: अधिकांश बैंक और एनबीएफसी कम से कम 1 वर्ष के अनुभव वाले नौकरीपेशा लोगों को पर्सनल लोन प्रदान करते हैं और अगर स्व- रोज़गार है तो कम से कम 2 वर्ष से अपना बिज़नेस चला रहा हो।

भारत में मौज़ूद सर्वश्रेष्ठ पर्सनल लोन की तुलना करें

किसी भी पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने से पहले अगर उधारकर्ता अलग- अलग पर्सनल लोन के ऑफर की तुलना करते हैं तो यह उनके लिए फायदेमंद होगा। हालांकि, अगर आप लोन की योग्यता शर्तों को जानने के लिए अलग- अलग बैंकों और एनबीएफसी की वेबसाइट चेक करते हैं तो यह काम आसान नहीं होने वाला और इसमें आपका समय भी बहुत जाएगा। लेकिन चिंता न करें, हमने इसे आपके लिए आसान बना दिया है। आप पैसाबाज़ार पर्सनल लोन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके मुफ्त में 30 से अधिक बैंक/लोन संस्थानों के पर्सनल लोन ऑफ़र की तुलना कर सकते हैं।

संबंधित प्रश्न (FAQs)

प्रश्नपर्सनल लोन क्या है?उत्तर: पर्सनल लोन एक असुरक्षित लोन होता है जिसे आप विभिन्न व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंकों और एनबीएफसी से प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्नमुझे पर्सनल लोन कैसे मिल सकता है?उत्तर: पैसाबाज़ार पर्सनल लोन प्लेटफॉर्म पर फॉर्म भरकर आप आसानी से ऑनलाइन पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप सीधे किसी बैंक या एनबीएफसी जैसे लोन संस्थान से उनके पर्सनल लोन ऑफर को जानने के लिए संपर्क कर सकते हैं।

प्रश्नक्या मुझे कम ईएमआई और लंबी भुगतान अवधि चुननी चाहिए या इसके विपरीत?
उत्तरलंबी भुगतान अवधि में कम ईएमआई होने का मतलब है कि आपका कुल ब्याज भुगतान अधिक होगा। हालांकि, इससे आपका मासिक भुगतान भी कम होता है जिससे आपेक मासिक बजट को स्थिर बनाए रखने में मदद मिलती है। वहीं, अवधि छोटी होने से आपको अधिक ईएमआई का भुगतान करना होगा लेकिन ब्याज की कुल लागत कम होगी। आपको एक ऐसी ईएमआई राशि का चयन करना चाहिए जिससे आपके बजट और कुल ब्याज खर्च के बीच संतुलन बना रह सके।

प्रश्नमुझे अपने पर्सनल लोन पर कम ब्याज़ दर कैसे मिल सकती है?
उत्तरआप नीचे दिए गए सुझावों का पालन करके अपने पर्सनल लोन पर कम ब्याज़ दर का लाभ उठा सकते हैं:

  • अपना क्रेडिट स्कोर ज्यादा बनाए रखें
  • कम क्रेडिट यूटिलाइज़ेशन रेश्यो का लक्ष्य रखें
  • अच्छा क्रेडिट मिक्स बनाए रखें
  • जारी ईएमआई और इनकम के बीच संतुलन बनाए रखें, ताकि आपकी फिक्स्ड इनकम से ऑब्लिगेशन रेश्यो कम हो
  • एक बार में कई लोन आवेदन करने से बचें

प्रश्नक्रेडिट स्कोर क्या हैयह पर्सनल लोन को कैसे प्रभावित करता है?
उत्तरआपका क्रेडिट स्कोर आपकी क्रेडिट हिस्ट्री की 3 अंकों की संख्या होता है। यह 300 से 900 के बीच होता है और किसी व्यक्ति के क्रेडिट बिहेवियर और क्रेडिट हिस्ट्री को दर्शाता है। आप पैसाबाज़ार प्लेटफॉर्म पर अपना क्रेडिट स्कोर मुफ्त में देख सकते हैं। यदि आपका क्रेडिट स्कोर कम है (जैसे 750 या अधिक) तो आपको कम ब्याज दरों पर नया पर्सनल लोन मिलने की संभावना बढ़ सकती है।

प्रश्नमैं अपने पर्सनल लोन की ईएमआई को कैसे कैलकुलेट कर सकता हूं?उत्तर: पर्सनल लोन ईएमआई की मैन्युअल कैलकुलेशन मुश्किल हो सकती है और गलत जानकारी दे सकती है। इस प्रकार अपनी लोन ईएमआई को तुरंत और सटीक रूप से जानने के लिए पैसाबाज़ार पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करें।

प्रश्नपर्सनल लोन फोरक्लोज़र का क्या अर्थ है?उत्तर: जब आप निश्चित देय तिथि से पहले किसी बकाया लोन का पूरी तरह से भुगतान कर देते हैं, तो इसे फोरक्लोज़र कहा जाता है।

प्रश्नमुझे अपने पर्सनल लोन को फोरक्लोज़ करने पर विचार क्यों करना चाहिए?
उत्तरआपको अपने पर्सनल लोन को फोरक्लोज़ करने के बारे में इसलिए सोचना चाहिए क्योंकि वह आपके लोन पर ब्याज को बचाने में आपकी मदद कर सकता है और आप लोन के बोझ से समय से पहले भी मुक्त हो सकते हैं।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.