Best Part-time Work कौन से है Student or Employee के लिए

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का टॉपिक आप सभी लोगो के लिए है जो घर बैठे है और जो job या student है। आज हम जानने वाले है उन best part-time Work from home जो आप घर बैठे आसानी से कर सकते है और उससे पैसा कमा सकते है। अगर आप भी घर बैठे internet पर how to earn money from home and how to make money from internet यही सर्च कर करे है तो आप एकदम सही जगह पर हो। यहाँ आपको वो सभी top 8 तरीको के बारे में जानकारी दी जाएगी। जिससे आप बिना कही जाये अपने घर से best part-time work करके अपने लिए income कर सकते हो। 

Best Part-time Job Kaun Se Hai

ये Best Part-Time work उन सभी के लिए है जो अपनी इनकम को बढ़ाना या कुछ extra करके अपने सपने को पूरा कर सकते है। तो चाहे वो कोई student, employee या कोई ladies हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है इसे कोई भी आसानी से कर सकते है बस आपको कुछ सामान की जरुरत पड़ेगी जिससे आप अपना पार्ट-टाइम वर्क स्टार्ट कर सकते हो। जैसे एक computer या laptop और internet connection कोई सा भी और बेसिक knowledge कंप्यूटर की। ये सभी होने के बाद आप अपना काम घर से स्टार्ट कर सकते हो। उन सभी Top 8 Part-time work from home की जानकारी के लिए ये ब्लॉग पूरा पढ़े। तो चलिए शुरू करते है। 

Read:-  Best Professional Computer Courses After 12th

Top 6 Best Part-time Work from Home for Student or Employee

ये सभी बेस्ट पार्ट-टाइम वर्क है जो आप बिना कही जाये घर से ही आसानी से कर सकते है। अगर आपके पास कोई Technical knowledge है तो आपको इसका बहोत ही बड़ा फायदा होने वाला है इससे आप अपनी इनकम को दोगुनी कर सकते हो या आपको दुसरो के मुताबिक काम मेहनत करनी पड़ सकती है। तो ज्यादा इंतजार न करते हुए जानते है बेस्ट तरीके के बारे में। 

#Blogging करके 

Blogging part-time जॉब के लिए बहोत ही बढ़िया option है। अगर आपने ब्लॉग्गिंग को अपना पार्ट-टाइम में किया तो आप ब्लॉग्गिंग से multiple तरीको से कमा सकते हो। Blogging आप part-time करके महीने के काम से काम 15 से 30 हजार की income आराम से कर सकते हो। इसके आपके पास एक computer और internet की सुविधा होनी चाहिए उसके बाद आप आसानी से अपना काम स्टार्ट कर करते हो। 

Blogging स्टार्ट करने से पहले आपको ये decide करना होगा की आपके ब्लॉग का topic क्या है। जिसपे आप आसानी से कम से कम 100 पोस्ट लिख सकते हो और उस topic में आपको अच्छी knowledge हो उस topic की। अगर आप professionally blogging करना चाहते हो तो आपको थोड़ा invest करना होगा जिससे आप जल्दी से जल्दी पैसा कमा सकते हो। Investment में आपको एक Domain जो आपके ब्लॉग का नाम होगा और एक अच्छी WordPress Hosting जिसपे आप अपने ब्लॉग को ऑनलाइन करोगे। 

अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसे नहीं है तो कोई प्रॉब्लम नहीं है क्युकी आपके पास दूसरा option है। जो की गूगल के तरफ की मिला है ये बिलकुल free है जो की blogger है आप चाहो तो blogger का use करके अपना blogging स्टार्ट कर सकते हो। इसमें आपको domain और hosting भी फ्री है। 

Blogging से कमाने के तरीके जानने के लिए यहाँ क्लिक करके जाने How To Earn Money From Blogging

#YouTube Channel Start करके 

आपके पास अगर कोई talent या कोई skill है जो आप दुसरो के साथ share कर सकते हो या फिर आप कोई टीचिंग field में हो तो youtube आपके के लिए बहोत ही अच्छा ऑप्शन है। आप चाहो तो अपने skill जो आप दुसरो के साथ शेयर करना चाहते हो उसका वीडियो बनाकर आप उसे youtube पर अपलोड कर दे। जिससे आपका चैनल ग्रो हो सके और आपके views and subscriber बढ़ सके। जो की youtube के guidelines अनुसार 4 हजार घंटे का watchtime और 1 हजार subscriber एक साल के अंदर पुरे होने चाहिये। तभी आप youtube को monetize कर पाओगे और उससे पैसे कमा सकोगे। 

YouTube channel स्टार्ट करना आज के टाइम में बहोत ही आसान हो गया है। इसे कोई भी और कभी भी स्टार्ट कर सकता है। इसके लिए आपके पास एक गूगल की gmail Id होनी चाहिये जिससे आप यूट्यूब में login करोगे। YouTube channel run करने के लिए आपको कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखना होगा। जैसे सबसे पहले आपके पास एक आपके interest के अनुसार एक Topic होना चहिये जिससे आप वीडियो आसानी से बना सको कम से कम 100 वीडियो upload कर सको। एक कैमरा या मोबाइल और internet हो सके तो laptop या कंप्यूटर जिसपे आप वीडियो को edit करोगे। ये सारी चीजे होने के बाद आप आसानी से अपना एक यूट्यूब चैनल स्टार्ट कर सकते हो। YouTube से Video कैसे Download करें

YouTube से पैसे कमाने के तरीके 

  1. Google Adsense
  2. Affiliate Marketing
  3. Sponsored Video
  4. Sell Own Services 

#Affiliate Marketing करके 

अगर आप पार्ट-टाइम वर्क से जल्दी पैसा कमाना चाहते हो तो आपके लिए Affiliate Marketing बेस्ट है इससे आप बहोत ही जल्दी पार्ट टाइम काम करके ज्यादा पैसा कमा सकते हो। अगर आपको नहीं पता की Affiliate Marketing kya hai जानने के लिए लिंक पर क्लिक कर सकते हो और affiliate के बारे पूरी जानकारी ले सकते हो। इससे पैसा कमाना बहोत ही आसान है।

Affiliate Marketing करने के लिए आपको कोई investment की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी। क्युकी इसको आप बिना किसी खर्चे के कर सकते है। इससे आप पार्ट-टाइम काम करके महीने में लाखो रुपए कमा सकते है। 

Affiliate Marketing करने के लिए आपको उन e-commersकंपनी को सर्च करना होगा जैसे amazon, flipkart के affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा और वह से आपको कोई product select करना होगा। जिसे आप आसानी से बेच सकते हो और उस प्रोडक्ट का affiliate link generate करके उस लिंक को प्रमोट करे। अगर कोई भी व्यक्ति आपके लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीद लेगा तो। उससे आपको कंपनी कुछ प्रेसेंट कमीशन देगी। यही आपकी इनकम होगी। जितना प्रोडक्ट आप बेचोगे तो उतना आपको कमीशन मिलेगा। 

#Content Writing करके 

अगर आपके पास content writing skill है और आप को लिखना पसंद है तो ये आपके लिए golden oportunity है की आप को लिखना पसंद है और आप उसी से पैसा कमा सकते है। अगर आप इसे पार्ट-टाइम में करते है तो तब भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो। अगर आपके पास लिखने की कला है तो आप इससे कई तरीको से पैसा कमा सकते हो। 

आप चाहो तो अपनी प्रोफाइल freelance website पर बना सकते हो जहां से आपको ऑनलाइन काम मिल सके। दूसरा आप चाहो तो अपने आप को social media पर प्रमोट करके मार्किट से काम ले सकते हो। तीसरा आप सभी ब्लॉगर को मेल करके उनके लिए content writing कर सकते हो। ये सब करके आप महीने का कम से कम 15 से 30 हजार रुपए महीना कमा सकते हो वो भी सिर्फ पार्ट-टाइम काम करके। 

#Video Editing करके 

Video Editing पार्ट-टाइम वर्क के लिए बहोत ही बेस्ट है। अगर आप वीडियो एडिटिंग जानते है तो बहोत ही बढ़िया है अगर नहीं जानते तो कोई बात नहीं आप इस किसी भी institute में आसानी से सीख सकते हो ये कोई बहोत बड़ा कोर्स नहीं है आप इसे मुश्किल से 2 से 3 महीने में सीख लोगे। Video Editing अपने अगर सीख लिया तो आपके पास मल्टीप्ल ऑप्शन होंगे पैसा कमाने के और आपको कभी भी काम की कमी नहीं होगी। 

Video Editing से पैसे कमाने के तरीके बहोत सारे है आप चाहो तो अपने प्रोफाइल को freelance जैसे कई website पर create कर सकते हो। या आप बहोत सारे youtuber को मेल करके उनके सभी वीडियो को edit करने का काम उनसे ले सकते हो। ऐसे बहोत सरे youtuber है जो Video edit कराने के लिए कोई freelancer ढूंढ रहे है जो उनके लिए उनके सभी वीडियो को एडिट करे। तीसरा आप चाहो तो अपने आप को वीडियो editing का कोर्स बना के दुसरो को बेच सकते हो। 

#Graphics Design करके 

Graphics Design को आप पार्ट-टाइम में करके महीने के 15 से 30 हजार रुपए कमा सकते हो। सभी कंपनी Graphics Designer को salary पर नहीं रख सकती क्युकी उनकी सैलरी बहोत ज्यादा होती है। तो बहोत सारी कंपनी अपना काम freelancer के जरिये कराती है। इसके लिए freelance वेबसाइट में अकाउंट क्रिएट कर सकते हो जिससे आपको वह से कंपनी खुद contact करके आपको काम देगी। या बहोत सारे blogger और youtuber है तो अपने लिए thumbnail design करने लिए बहार से किसी अच्छे Graphis Designer से करवाती है। इसको आप अपने exprience के हिसाब से उनसे पैसे ले सकते हो। 

Read:- How To Earn Money Online In Hindi

Conclusion  

मै उम्मीद करता हूँ की आपको ये best Part-Time work from home जरूर पसंद आये होंगे। अगर आप भी पार्ट-टाइम काम करके कुछ एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते हो तो ये पोस्ट आपके लिए ही है। इनमे से एक भी वर्क आपको आता है तो आप जरूर एक्स्ट्रा इनकम कमा सकते है वो भी घर बैठे।

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो या मन के किसी तरह का डाउट या कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। हम उसका 100% जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे। आप चाहो तो इस पोस्ट को किसी के साथ शेयर भी कर सकते हो जो भी कोई घर बैठे पैसा कमाना चाहता है। 
यह पोस्ट पढ़ने के लिए आप सभी का दिल से धन्यवाद। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *