Affiliate Marketing क्या है पूरी जानकारी For Beginners 2021

नमस्कार दोस्तों आज हम इस पोस्ट में Affiliate Marketing क्या है के बारे में जानेगे वैसे तो आपने ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में बहोत सारे तरीके के बारे में सुना होगा। जैसे advertising, services provide और product selling पर जिस तरीके के बारे में हम बात करेंगे। वो बहोत जयादा कमाई का जरिया जाना जाता है। और उस तरीके का नाम Affiliate marketing है। 

Affiliate Marketing क्या है

तो हम इस पोस्ट में इन चीज़ों के बारे में जानेंगे :-

  • Affiliate Marketing क्या है ?
  • Affiliate Marketing कैसे काम करती है ?
  • Affiliate Marketing से सम्बंधित जानकारी 

तो चलिए हम एक एक करके अपने सभी point को cover करते है। 

Read:- Paytm से पैसे कैसे कमाए 2020 पूरी जानकारी हिंदी में

Affiliate Marketing क्या है ? 

Affiliate marketing ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत ही जबरदस्त तरीका है। जिसका इस्तेमाल करके लोग लाखो रुपए का कमा रहे है। तो आज में आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहा हु। अगर आपने इसको अच्छे से समझ लिया तो आप भी महीने का लाखो रूपये कमा सकते हो। तो चलिए शुरू करते है। 
Affiliate Marketing, (marketing) का ऐसा तरीका है, जिसमे कोई भी अपने किसी भी source और तरीके से product बेच सकता है, जैसे कि Blog या website के जरिये , किसी अन्य company या organization के products को प्रमोट करता है या किसी को recommend करता है तो इसके बदले में वह कंपनी या आर्गेनाईजेशन उस व्यक्ति को थोड़ा commission देती है। अलग-अलग products का अलग-अलग commission होता है। यह commission sale का कुछ percent हिस्सा भी हो सकता है या कुछ fix राशी हो सकती है । यह products कुछ भी हो सकते हैं, web hosting से लेकर cloths या electronics सामान हो सकता है।

Affiliate Marketing कैसे काम करती है? How Does Work Affiliate Marketing 

जो company अपने products को प्रमोट या सेल करना चाहती है, वह अपना Affiliate Program start करती है। अब कोई भी जैसे कोई ब्लॉग या वेबसाइट owner उस affiliate program से जुड़ता है, तो company या organization उसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर उनके प्रोडक्ट्स को प्रमोट और सेल करने के लिए कोई बैनर या लिंक आदि देती है। और next step में वह व्यक्ति अपने blog या website पर उस लिंक या बैनर को अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल करता है। जब उस ब्लॉग या वेबसाइट पर बहुत से visitors आने लगते हैं तो । जब कोई visitor उस लिंक या बैनर पर click करके affiliate program offer करने वाली कंपनी की वेबसाइट पर पहुँचता है और कोई product खरीदता है या किसी service के लिए जुड़ता है तो उसके बदले में वह कंपनी या organization उसे commission देती है। इसी तरीके से affiliate marketing काम करती है। अब आप लोग समझ गये होंगे की यह कैसे काम करता है। और अब आप भी आसानी से किसी भी company का affiliate program join कर सकते है। 

Read:- ClickBank क्या है 50$ Daily कैसे कमाए पूरी जानकारी

Affiliate Marketing से सम्बंधित जानकारी 

इस topic को अच्छे से समझने के लिए कुछ जरुरी जानकारी को जानिए।
Affiliates: Affiliates उनको कहा जाता है जो कोई व्यक्ति किसी भी company के Affiliate program को join करके, उनके products को अपने तरीके जैसे की blog या website और अन्य किसी तरीके से promote करते हैं।
Affiliate Marketplace: कुछ ऐसी companies है जो बहोत अलग-अलग विषयों में Affiliate Programs offer को run करती हैं, उन्हें Affiliate Marketplace कहते है।
Affiliate ID: Affiliate Programs के तरफ से हर एक Affiliate को एक उसकी unique affiliate ID दी जाती है, जो Sales me जानकारियां इक्कठी करने में help करती है।
Affiliate link: हर एक Affiliate को उसके अलग-अलग products के सेल करने के लिए कुछ links provide किये जाते हैं, जिस link पर click करके Visitors किसी दूसरी website पर पहुँचते हैं, जहाँ से वह कोई भी प्रोडक्ट खरीद सकता है। इन links के जरिये ही Affiliate program वाले सेल्स को track कर सकते है।
Commission: वो Amount, जो Affiliate को हर एक sale के हिसाब से मिलती है। यह प्रोडक्ट की sale का कुछ percent होता है या पहले से निश्चित कोई राशि होती है ।
Link Clocking: वैसे जादातर सारे Affiliate links बहुत लंबे और दिखने में अजीब होते है। ऐसे links को URL shortners का use करके link को छोटा करना ही link clocking कहते है ।
Affiliate मैनेजर: जो affiliate बहोत अच्छा सेल करते है तो उनको कुछ Affiliate programs के द्वारा उन Affiliates की मदद करने के लिए और उन्हें सेल्स के कुछ टिप्स देने के लिए कुछ व्यक्ति नियुक्त किये जाते है, उन्हें Affiliate मेनेजर कहते हैं।
Payment Mode: इसका मतलब है की वह जरिया (medium) जिसके द्वारा आपको आपकी commission मिलती है । अलग-अलग company अलग-अलग payment modes offer करते हैं। जैसे कि cheque, wire transfer, PayPal और direct bank account में ट्रांसफर करती है इत्यादि।
Payment Threshold: वह minimum amount जिसे जब आप earn कर लेंगे तो आपको आपकी payment आपको ट्रांसफर कर दी जाएगी अलग-अलग programs की payment threshold amount अलग-अलग होती है।

Affiliate Marketing से महीने में कितने पैसे कमा सकते है?

Affiliate Marketing से आप unlimited कमा सकते हो। आप इससे हजार से लेकर लाखो कमा सकते हो आप जितना प्रोडक्ट सेल करेंगे उतनी आपकी commission जाएगा आएगी। यह completely आप पर depend करता है की आप कितने visitors को अपने affiliate link की तरफ आकर्षित करते है और उनसे कितनी सेल्स होइ है। उस हिसाब से ही आपको commission मलेगी।

Conclusion

आशा करता हु की आप लोग affiliate marketing के बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी। जिसे अब आप भी किसी company का affiliate प्रोग्राम join करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताये ताकि हमें motivation मिल सके। 
इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद। यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया share करें।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!