Affiliate Link को कैसे Promote करे पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस ब्लॉग पर आज का topic हमारे उन दोस्तों के लिए जो Affiliate marketing के जरिये online पैसा कमाना चाहते है और वो हमेसा google पर यही सर्च करते रहते है की अपने Affiliate Link को कैसे Promote करे (How to promote Affiliate link) तो दोस्तों आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है की आप अपने Affiliate लिंक को कैसे प्रमोट करे। इस पोस्ट में आपको वो सभी trick बताने वाला हूँ की जिससे आप अपने Affiliate लिंक को प्रमोट करके जल्दी से जल्दी online पैसा कमा सकते है। 

Affiliate Link को कैसे Promote करे

आज के टाइम में हर कोई घर बैठ कर पैसा कमाना चाहता है। वैसे online पैसे कमाने के बहोत सारे तरीके है उन्ही तरीको में से आज हम बात करने वाले है Affiliate marketing की ये दुनिया का सबसे आसान तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का मैंने अपने पहले के पोस्ट में Affiliate marketing के बारे में पूरी डिटेल्स में बता दिया है। अगर आप भी यह जानना चाहते है की  Affiliate marketing क्या है तो आप मेरी ये पोस्ट पढ़ सकते है लिंक पर क्लिक करके। अगर आप मेरी ये पोस्ट पढ़ रहे है तो मुझे यकीं है की आप भी Affiliate marketing के बारे में जानते है और आप उसके लिंक को प्रमोट करने में थोड़ी दिक्कत हो रही है। 
Affiliate product लिंक को प्रमोट करना बहोत ही आसान है। बस आपको वो सही तरीका पता होना चाहिए ताकि आप उसको सही से प्रमोट कर पाए और उससे earning कर पाए। तो चलिए जानते है की क्या वो best way to promote Affiliate link जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़े। 

Affiliate Link को कैसे Promote करे

तो दोस्तों आपको इस पोस्ट में आप वो 6 तरीको के बारे में जानोगे जिससे आप अपने Affiliate लिंक को आसानी से प्रमोट कर सकते हो। ये सभी तरीके बहोत बेस्ट है। 


#Blogging से प्रमोट करे 

आप अपने ब्लॉग्गिंग के जरिये भी अपने Affiliate लिंक को आसानी से प्रमोट कर सकते हो। आपको कुछ नहीं करना है बस जो प्रोडक्ट का लिंक आप प्रमोट करना चाहते हो उस के लिए अपने ब्लॉग पर एक पोस्ट लिखे और उस पोस्ट में अपना affiliate लिंक को लगा दे। बस आपका काम हो गया जो भी विजिटर उस कीवर्ड को सर्च करके आपके ब्लॉग पर आएगा तो वो उस लिंक पर क्लिक करेगा जिससे आपके एफिलिएट प्रोडक्ट आसानी से सेल हो जायगा। और आपको commission मिलेगा।  

Read:- How to Earn Money from Blogging

अगर आप एक blogger है और आपके पास अच्छा खासा traffic है। कोई भी Affiliate Link आसानी से प्रमोट कर सकते हो। अगर आपके पास ब्लॉग नहीं है तो आप ब्लॉग क्रिएट कर सकते हो वो भी बहोत आसान है। अगर आपको नहीं पता की अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसा लाये तो आप मेरी ये पोस्ट पढ़ How To Increase Blog Traffic In Hindi इसमें आपको वो सभी तरीके बताये गए है। जिससे आप अपने ब्लॉग पर लाखो का ट्रैफिक ला सकते हो। 

#YouTube से प्रमोट करे 

अगर आपके पास एक youtube चैनल है तो ये बहोत ही अच्छी बात है फिर आपके लिए तो ये बहोत ही आसान यही अपने एफिलिएट लिंक को प्रमोट करना। आपको बस के वीडियो बनानी है। जिसमे आप अपने affiliate product का review करेंगे या उसकी कुछ information देंगे और उसका affiliate लिंक अपने वीडियो के description में use करेंगे। ताकि जो विजिटर आपके वीडियो पर उसका review देखेगा तो आपके affiliate पर जरूर क्लिक करेगा। जिससे आपके सेल होने के chance बढ़ जाते है। 

Read :-  YouTube Se Paise Kaise कमाये

अगर आपका कोई YouTube चैनल है आप उससे ज्यादा इनकम नहीं कर पा रहे है तो आप मेरा YouTube से पैसे कैसे कमाये ये पोस्ट पढ़ सकते है। इसमें मैंने वो सभी तरीके बताये है जिससे आप YouTube से महीने में लाखो की income कर सकते हो। यदि आप सच में जानने के लिए interested हो तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हो। How to earn money from YouTube.

#Social Media से प्रमोट करे 

Social media से अपने affiliate लिंक को प्रमोट करने के कई तरीके है। एक तो paid or Free तरीके से आप लिंक को प्रमोट कर सकते हो तो चलिए जानते हो की आप इन दोनों तरीको से कैसे लिंक को प्रमोट कर सकते हो। आपको इसमें अपने लिंक को सभी बड़े सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर आपको अकॉउंट बनाना है और उसमे अपना लिंक देना है। जिससे कोई भी विजिटर आपके प्रोफाइल पर क्लिक करता है तो आपके लिंक पर भी क्लिक करेगा। 

Paid तरीका 
इस paid तरीके में आप अपने affiliate लिंक के लिए अपनी ads को रन कर सकते हो। या उसके लिए आप पूरा funnel क्रिएट करके अपने सरे विजिटर को आप कई बार टारगेट कर सकते हो। जिससे जो भी विजिटर आपके एड्स पर क्लिक करके आपके affiliate लिंक पर जायेगा और वह से आपके सेल होने के chance बढ़ते है। 

Free तरीका 
आप सोशल मीडिया में फ्री तरीके से भी अपने एफिलिएट लिंक को प्रमोट कर सकते हो। आप अपने topic के according उसके लिए सभी सोशल नेटवर्किंग sites पर page और group भी बना सकते हो या आप दुसरो के ग्रुप को ज्वाइन करके अपने लिंक को वह आसानी से प्रमोट कर सकते हो। जिससे जो उस ग्रुप में लोग add होंगे वो आपके लिंक पर क्लिक करेंगे जिससे आपकी सेल होगी। 

#PPC से प्रोमोट करे 

आप affiliate लिंक को PPC (Pay Per Click) के जरिये भी प्रमोट कर सकते है। इस के लिए आपको एक landing page की जरुरत पड़ेगी जिसपे आप उस प्रोडक्ट के लिए अपना कंटेंट डाल कर उसकी गूगल एडवर्ड के जरिये ads रन कर सकते है। इसपे आपको कीवर्ड के अकॉर्डिंग आपको चार्ज गूगल को देना होता है। 

गूगल में ads रन करना बहोत ही आसान है आपको अपने gmail के द्वारा गूगल एडवर्ड में लॉगिन करना है और वह से आपको ads सलेक्ट करनी है जो भी आपके एफिलिएट प्रोडक्ट के लिए सही हो उसमे आपको ads क्रिएट करनी है। पेमेंट में जा के गूगल के पेमेंट करने के बाद आपका ads रिव्यु के लिए जायगा। जब आपका एड गूगल एडवर्ड approve कर देगा तो आपका ads गूगल में शो होने लगेगी। जिससे आपके लैंडिंग पेज पर विजिटर आने लगेंगे। जिससे आपके सेल होने के चांस बढ़ जायेगे। और आप आसानी से कमिशन ले पाओगे। इसी तरीके से आप अपना एफिलिएट लिंक को गूगल एडवर्ड के जरिये प्रमोट कर सकते हो। 

#Email से प्रमोट करे 

किसी भी बिज़नेस को प्रमोट करने के लिए ईमेल मार्केटिंग सबसे बेस्ट तरीका है। जो की 100 परसेंट वर्क करता है। इससे आप किसी भी तरीके का बिज़नेस को बड़े आसानी से प्रमोट कर सकते हो। इसके अंदर आपको कुछ targeted ऑडियंस के ईमेल चाहिए जो की आपके प्रोडक्ट में इंट्रेस्ट रखती है। और उनको आप टाइम to टाइम ईमेल भेजते रहेंगे। जिससे आपको कन्फर्म सेल मिलती है। इसी तरीके से आप अपने एफिलिएट लिंक को प्रमोट कर सकते हो। 

Read:- Email Marketing क्या है और Email Marketing कैसे करे

अब बात आती है की आपको ईमेल कहा से मिलेगी अपने प्रोडक्ट के according इसके लिए बहोत सरे ऑप्शन है। या आप ईमेल को खरीद सकते हो और आप social media के जरिए आप ईमेल कलेक्ट कर सकते हो। या आप अपने लैंडिंग पेज पर कांटेक्ट का फॉर्म भरवा के वह से यूजर के ईमेल ले सकते हो। ये कुछ बेस्ट तरीके है ईमेल कलेक्ट करने के इसको आप किसी भी बिज़नेस में अप्लाई कर सकते हो। 

#Reviews Post लिख कर प्रमोट करे 

आपको अगर लिखने का शौक है तो आपके लिए ये बहोत ही आसान होगा एफिलिएट लिंक को प्रमोट करना। इसके अंदर आपको आप जिस एफिलिएट प्रोडक्ट को आप सेल करना चाहते हो तो उसके लिए आप उस प्रोडक्ट के लिए review पोस्ट लिखना होगा। और उसके बारे में आपको वो सभी बाते बतानी होगी जिससे विजिटर उसको लेने के लिए तैयार हो जाये उसके बारे में अच्छी बाते ज्यादा और बुरी बाते कम बताये। जिससे आपके विजिटर को आप पर ट्रस्ट हो और वो ये प्रोडक्ट आपके एफिलिएट लिंक से खरीद ले। 
रिव्यु पोस्ट लिख कर बड़े बड़े copywriter लाखो रूपये कमा रहे है। ये स्किल बहोत ही अच्छी है। अगर आपमें ये skill नहीं है तो आप इसे सिख सकते है। 

Conclusion 

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको ये Affiliate Link को कैसे Promote करे पोस्ट जरूर अच्छी लगी होगी और ये सभी बेस्ट तरीके आपको पसंद आये होंगे। इसमें दिए गये सभी top 6 आईडिया बहोत ही बेहतरीन है ये सभी तरिके बिकुल प्रेक्टिकल है इसे इस्तेमाल किया हुआ है। तभी मैंने आपके साथ शेयर किया है। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल या डाउट है तो आप हमे कमेंट के जरिये पूछ सकते है। हम आपको इसका उत्तर देने की पूरी कोशिस करेंगे। 

आप चाहो तो इस पोस्ट को किसी दुसरो या अपने सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हो ताकि और कोई जो ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता हो या अपने affiliate लिंक को प्रमोट करना नहीं जनता है। यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद दिल से। 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!