आधार कार्ड से पर्सनल लोन के लिए कैसे अप्लाई करें,

वर्तमान में आधार कार्ड कई कामों के लिए ज़रूरी हो चुका है जैसे, इनकम टैक्स भरने, किसी सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाना और आदि। हालाँकि, आधार कार्ड पर पर्सनल लोन दिया जाता है या आधार कार्ड लोन (Aadhar Card Loan) क्या होता है, इस के बारे में लोगों के बीच भ्रम है। इसके बारे में जानकारी इस लेख में नीचे दी गई है। आज आप लोग इस पोस्ट में यह जानने वाले है की आधार कार्ड से पर्सनल लोन के लिए कैसे अप्लाई करें, तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े तभी आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो पायेगी।

आधार कार्ड पर्सनल लोन

Read: अपने लिए Best Personal Loan Offer कैसे चुनें?

आधार कार्ड पर्सनल लोन का मतलब

बहुत से लोग सोचते हैं कि जैसे क्रेडिट कार्ड पर लोन प्राप्त किया जाता है, वैसे ही आधार कार्ड का उपयोग करके भी लोन ले सकते हैं। हालांकि, हकीकत ये है कि ऐसा कोई लोन नहीं है जो आपको इसलिए मिल जाए कि आपके पास आधार कार्ड है। इसलिए, ”आधार कार्ड लोन (Aadhar Card Loan)”, ”आधार कार्ड पर लोन” या “आधार कार्ड पर पर्सनल लोन (Aadhar Card Personal Loan)” जैसे शब्द भ्रामक हो सकते हैं। हालांकि, आधार कार्ड उन ज़रूरी दस्तावेजों में से एक है जिसका उपयोग लोन अप्लाई करते समय किया जाता है। आप अपने आधार कार्ड का उपयोग करके लोन प्राप्त कर सकते हैं, बशर्ते आप बैंक की अन्य शर्तें पूरी करते हों। अगर आपको पर्सनल लोन की ज़रूरत है तो नीचे मुख्य बैंकों/ लोन संस्थान की पर्सनल लोन ब्याज दरें और शर्तों के बारे में बताया गया है, आप उन्हें देखें और तुलना कर के अपने लिए कोई एक पर्सनल लोन चुन सकते हैं। पर्सनल लोन: ब्याज दरें और अन्य फीस

बैंकों और एनबीएफसी द्वारा ऑफर की जाने वाली ब्याज दरें और फीस आवेदक की प्रोफाइल जैसे कि- उनके क्रेडिट स्कोर, आय और भुगतान क्षमता के आधार पर अलग- अलग होती हैं। हालांकि, पर्सनल लोन लेने के लिए न्यूनतम ब्याज दर 10.25% प्रति वर्ष से शुरू होती है।

पर्सनल लोन: योग्यता शर्तें

  • आवेदक की उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक होना चाहिए
  • कम से कम 2 साल का और वर्तमान कंपनी के साथ न्यूनतम 1 वर्ष का काम का अनुभव
  • 15,000 रु. की नेट मासिक वेतन

पर्सनल लोन: ज़रूरी दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज़ फोटो के साथ विधिवत भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म
  • KYC दस्तावेज
  • पहचान प्रमाण: मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस।
  • निवास प्रमाण: पासपोर्ट, यूटिलिटी बिल, आधार कार्ड।
  • आय प्रमाण: सैलरी स्लिप, आईटीआर रिटर्न।
  • बैंक/लोन संस्थानों द्वारा मांगे गए अन्य ज़रूरी दस्तावेज

आधार कार्ड से पर्सनल लोन के लिए कैसे अप्लाई करें,

  • अपने आधार कार्ड का उपयोग करके पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के कुछ प्रमुख लाभ नीचे दिए गए हैं:
  • चूंकि बायोमेट्रिक डेटा आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है, इसलिए बैंक/ लोन संस्थान आपकी प्रामाणिकता और पहचान को बहुत जल्दी और आसानी से वेरिफाई कर सकते हैं।
  • आधार कार्ड एक वैध पहचान और पते के प्रमाण के रूप में भी काम करता है जिससे आपको पेपरवर्क भी कम करना पड़ेगा और लोन सुरक्षित करने में भी मदद मिलेगी। हालांकि, याद रखें कि पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपको अपने संभावित बैंक/ लोन संस्थानों द्वारा ज़रूरी अन्य दस्तावेजों के साथ वैध इनकम प्रूफ को सबमिट करने की आवश्यकता है।
  • यह एक वैध केवाईसी दस्तावेज के रूप में भी कार्य करता है और केवाईसी औपचारिकताओं (व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन/ई-केवाईसी) को पूरा करने में मदद करता है। इससे धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलती है। इस प्रकार आधार कार्ड के होने से आपके पर्सनल लोन के मंज़ूर होने की संभावना भी बढ़ सकती है।
  • इस प्रकार, आधार कार्ड से लोन आवेदन, वैरिफिकेशन और मंज़ूरी की प्रक्रिया को आसानी से और जल्दी से पूरा किया जा सकता है।

संबंधित प्रश्न (FAQs)

प्रश्न. क्या मैं आधार कार्ड के बिना भी पर्सनल लोन ले सकता हूं?


उत्तर: हां, आप आधार कार्ड के बिना पर्सनल लोन का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने संभावित बैंक/ लोन संस्थानों द्वारा मांगे गए ज़रूरी दस्तावेज जैसे कि, पहचान, पता और इनकम प्रूफ को सबमिट करना होता है। चूंकि आपका बायोमेट्रिक डेटा आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है, इसलिए पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय आधार कार्ड की कॉपी सबमिट करने से लोन आवेदन, वेरिफिकेशन और मंज़ूरी की प्रक्रिया को आसानी से और जल्दी से पूरा किया जा सकता है।

प्रश्न. कौन से बैंक और एनबीएफसी आधार कार्ड को एक वैध पहचान और आय प्रमाण के रूप में स्वीकार करते हैं?


उत्तर: देश में सभी बैंक और एनबीएफसी यूआईडीएआई द्वारा जारी पहचान पत्र को एक वैध पहचान और आय प्रमाण के रूप में स्वीकार करते हैं।

प्रश्न. जब मैं अपने आधार कार्ड का उपयोग करके पर्सनल लोन के लिए आवेदन करता हूं तो क्या मुझे कोई सिक्योरिटी या कोलैटरल सबमिट करने की आवश्यकता है?


उत्तर: नहीं, पर्सनल लोन लेने के लिए किसी सिक्योरिटी या कौलैटरल को सबमिट करने आवश्यकता नहीं है।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.