Aadhar card से Pan card link कैसे करे – How to Link Aadhar with Pan

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Blogging Money पर तो दोस्तों आज का हमारा topic है की आप अपने aadhar card से Pan card link कैसे करे (How to Link Aadhar card with Pan Card) जो की Indian government के द्वारा नियम बनाया गया है।

Aadhar card से Pan card link कैसे करे

Aadhar Card से पैन कार्ड को लिंक करना बहोत ही जरूरी हो चुका है ये आप अच्छी तरह से जानते है । क्योंकि अब भारतीय सरकार ने aadhar card को pan card से link करने के लिए नया नियम बना दिया है । अगर अपने भी अभी तक अपना पैन कार्ड को आधार से नहीं जोड़ा है तो। अब आपको किसी बात की टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है क्युकी अब आप इस Post को पढ़ कर आसानी से अपना aadhar card से pan card link कर सकेंगे।

जिसे पहले Indian government ने अपने mobile number को aadhar card से link करने की ऐलान किया था। ताकि सभी तरह के गैर कानूनी कामों को पता लगाया जा सके। इसी से तरह अब indian goverment ने aadhar card से Pan card link करने के लिए सबको  बोल दिया है।

Read:- Aadhar Card में Mobile Number Change कैसे करे पूरी जानकारी

Aadhar card से pan card जोड़ने के बाद ही आप भी टैक्स रिटर्न्स की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। इसलिए अगर आप इंडियन गोवेर्मेंट को टैक्स देते है तो आपके लिए aadhar से pan card जोड़ना बहोत ही जरूरी है। वैसे जो भी लोग गोवेर्मेंट को टैक्स नही देते उनके लिए भी आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ना बहोत जरुरी है।

तो साथियो अब मैं आपको ऐसे दो तरीकों के बारे में बताऊंगा की जिसकी Help से आप कही से भी अपने addhar card से pan card link करा सकते है। अगर आप भी अपने  pan card link करने के लिए जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े तो चलिए शुरू करते है।

How To Link Aadhar Card With Pan Card जाने 

तो दोस्तों मैं आपको aadhar card से pan card link करने के दो तरीको के बारे में बताने जा रहा हु। आपको जो भी तरीका आपके हिसाब से पसंद आये आप उस तरीके को अपना कर अपने aadhar card से pan card link कर सकते है वो भी घर बैठे। जो की बहोत ही जरुरी है।

Link PAN with Aadhaar by वेबसाइट 

आपको अपने पैन कार्ड को लिंक करने के लिए आपको ई-फाइलिंग की वेबसाइट पर जाना होगा है। ध्यान रहे जब आप अपने aadhar से pan link तभी करे  जब आपके दोनों card पर एक जैसी information हो । अगर information अलग अलग है तो आप पहले आपने डॉक्यूमेंट पर information सही करवाए तभी आप इसके लिए अप्लाई कर सकते है। नहीं तो आपकी फाइल रिजेक्ट हो जाएगी।

Step-1
पहले आपको ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाके वहां पर aadhar card Link with Pan card पर क्लिक करें।

Step- 2

जब आप ई-फाइलिंग website पर जाते है तो आपको quick link के नीचे aadhar link का option मिलेगा तो  उस पर क्लिक करें।

How to Link Aadhar with Pan card

Step- 3

जब आप aadhar link पर क्लिक करते है तो आपके सामने एक windown open होगी जो नीचे दिखाई गई है।

Aadhar card से Pan card ko link karne ke tarike

Step- 4

अब आपको इसमें अपनी details fill करनी है जो ये मांग रहा है।

Step- 5

अब आपको Captcha code enter करने के बाद Link aadhar button पर क्लिक करेंगे।

Step- 6

अब आपको एक message दिखाई देगा जिसमे लिखा होगा कि आपका aadhar card से pan card link successfull हो गया है।

 इस तरह से आप अपने aadhar को pan card से link कर सकते है और यह बहुत आसान तरीका है। इसे पूरा करने में आपको सिर्फ़ एक से दो मिनट का टाइम लगता है।

Read:- Aadhar Card में Mobile Number Link कैसे करे पूरी जानकारी

Link PAN with Aadhaar through SMS 

आप अपने pan card को लिंक एक sms के द्वारा भी कर सकते हो। क्युकी income टैक्स की वेबसाइट पर कभी कभी बहोत ज्यादा ट्रैफिक बढ़ जाता है की वो कभी बहोत ही slow काम करती है। इसलिए income tax department ने इसको आसान बनाने के लिए sms का use करने को बोला है ताकि आपका काम और भी आसान हो जाये। तो चलिए जानते है की आप sms के जरिये कैसे aadhar ko pan से कैसे लिंक करे।

Step- 1

सबसे पहले अपने inbox में जाये

Step- 2

एक message Type करें उसके लिए नीचे दिए गए तरीके का इस्तेमाल करें।

UIDPAN [Space] Aadhar card number [Space] Pan Card Number

Step- 3

अब इस नंबर पर 567678 भेज दे।

Step- 4

अब आपको एक message आएगा जिसमे आपको ये बताया जायगा कि आपका aadhar card से pan card link हो गया है।

तो दोस्तों अब आप  pan card को link करने के दोनों तरीकों के बारे में जान चुके है। आपको आपके हिसाब से जो तरीका आसान लगता है आप उसका use कर सकते है। और अगर यह Post आपको helpful और useful लगा हो तो इसे अपने उन दोस्तो के साथ Share करे। यहाँ तक पढ़ने के लिए बहोत धन्यवाद।

Please follow and like us:

1 thought on “Aadhar card से Pan card link कैसे करे – How to Link Aadhar with Pan”

  1. Hey Purushottam Kumar ,

    Awesome post with Fab-work. You have provided such a helpful guide & tips to link Aadhar card with PAN card. You have explained very nicely including all the vital information that are really providing good understanding. Your each mentioned steps ( including images ) to link Aadhar card with PAN card through website, SMS are so clear, well-elaborated and easy to understand. Following the steps will be a great helping hand and allows several people to link their Aadhar card with PAN card very easily. Lastly i would like to say that your both the methods will work effectively but according to me using the website to link Aadhar card with PAN card will be more easier.

    After going through this complete guide i really gain ideas and learned about various ways to link Aadhar card with PAN card. I am sure that this post will definitely help lots of people.

    Eventually thanks for sharing your knowledge and such an informative post.

    Regards
    -Aadarsh

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *