Aadhar Card में Mobile Number Link कैसे करे पूरी जानकारी

 हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे Blogging Money ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की आप Aadhar Card में Mobile Number Link कैसे करे । अगर आप इंडिया में रहते हो तो आपको ये पता होगा की आज के ज़माने में Aadhar Card कितना important डॉक्यूमेंट बन गया है। इसके बिना आपका कोई भी सरकारी या फिर प्राइवेट काम नहीं हो सकता है। इसके लिए आपको Aadhar Card की जरुरत पड़ेगी ही। और उससे भी जरुरी अगर आपका मोबाइल नंबर Aadhar Card से लिंक नहीं है तो फिर आपके लिए और बड़ी प्रॉब्लम हो जाती है। अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हो। 

Aadhar Card में Mobile Number Link कैसे करे

अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो आपको पता ही होगा की ये कितनी प्रॉब्लम देता है। क्युकी अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो जरूर आप भी यही जानना चाहते है की Aadhar Card में Mobile Number Link कैसे करे। वैसे मोबाइल नंबर add करने के बहोत सारे फायदे होते है। अगर आप नहीं जानते है तो आप इस पोस्ट को आगे पढ़े आपको सभी चीजों के बारे में पता चल जायेगा। तो बिना देरी किये हुआ जानते है आगे तो चलिए शुरू करते है। 

Read:- Instagram Account Verify कैसे करे पूरी जानकारी

 Aadhar Card में Mobile Number Link कैसे करे

दोस्तों आपको बता दे की अभी तक गवर्मेंट की तरफ से कोई भी ऐसा Option नहीं दिया है की आप Online Aadhar Card में Mobile Number Link करा सको। अगर आपको ऐसा कुछ ऑनलाइन मिलता है तो ये आपके लिए सिर्फ समय की बर्बादी होगी क्युकी यही सच है। तो अगर आप सच में अपने Aadhar Card में Mobile Number Link करवाना चाहते हो तो आपको इसके लिए अपने नजदीकी Aadhar Card Center जाना ही पड़ेगा और वह आपको एक correction फॉर्म को भरके जमा करना होगा। तब आपका Aadhar Card में Mobile Number Link हो जायेगा। 

हमने आपको कुछ स्टेप्स बताये है निचे जिसे पढ़कर आपको पूरा तरीका पता चलेगा की आप इसे कैसे करवा सकते हो तो चलिए जानते है इसके बारे में। तो चलिए शुरू करते है। 

1 – यहाँ आपको एक Aadhar Correction फॉर्म की जरुरत पड़ेगी आप इसको यहाँ से ऑनलाइन Download कर सकते हो। 

2 – अगर आप इसको ऑनलाइन डाउनलोड नहीं कर सकते हो तो आप किसी भी बुकडिपो और इंटरनेट कैफ़े से फॉर्म को ले सकते हो। 

3 – फिर आपको इस फॉर्म को पूराा अच्छे से भरना है और इसके साथ आपको अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी को लगाना है। 

4- जिस मोबाइल नंबर को आप इसमें लिंक करना चाहते हो तो उसको फॉर्म में जरूर भरे। ताकि वो अपडेट हो जाये। 

5 – इसके बाद आपको ये फॉर्म और आधार की कॉपी को लेके अपने Aadhar Card सेंटर जाना पड़ेगा। 

6- उसके बाद आपका वह बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन होगा और फिर आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा। 

7- फॉर्म सबमिट के 7 Working Days में आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जायेगा। 

Aadhar Card से Mobile Number Link करने के फायदे 

Aadhar Card से Mobile Number Add करने के बहोत से फायदे होते है अगर नहीं होते तो आप इस पोस्ट नहीं पढ़ रहे होते है। अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक है आप इसको कही से भी ऑनलाइन डाउनलोड या फिर किसी को भी भेज सकते हो। तो चलिए आगे जानते है। 

1 – अपने Aadhar Card को ऑनलाइन कही से भी डाउनलोड कर सकते हो। 

2- इसको आप किसी को भी भेज सकते हो ऑनलाइन। 

3- Online Verification करा सकते हो। 

4- Government की तरफ से कोई नई स्कीम का भी पता चलता है। 

5- Mobile लिंक होने से आप online अपने डॉक्यूमेंट अपडेट भी कर सकते हो। 

Read:- Online FIR दर्ज कैसे करे पूरी जानकारी

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी से अब आपको ये पता चल गया होगा की आप Aadhar Card में Mobile Number Link कैसे करे। अगर आपका भी मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो आप इन स्टेप्स को फॉलो करके लिंक करवा सकते हो। 

यदि आपके मन में कोई भी आधार से रेलेटेड सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते हो हमारे कमेंट बॉक्स के जरिये। हम उसका उत्तर जरूर देंगे। 

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगाई हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद है। 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!