Aadhar Card में Mobile Number Change कैसे करे पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की आप अपने Aadhar Card में Mobile Number Change कैसे करे । अगर आप एक इंडियन है तो आपको ये बताने की कोई जरुरत नहीं है की aadhar card क्या है और ये कितना important है हम सभी indian के लिए। आपको बता दे की Aadhar Card अब एक ऐसा document बन गया है की आप इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते हो। क्युकी आज के दौर में Aadhar Card हर जगह पर use हो रहा है। अगर आपके पास सारे डॉक्यूमेंट है और सिर्फ एक Aadhar Card नहीं है तो आपका वो काम नहीं हो पायेगा सिर्फ इसकी वजह से। इसके साथ आपको अपने Aadhar Card में कुछ जरुरी चीजों को भी add और बदलना होता है जैसे की Mobile Number जो की बहोत ही जरुरी है। 

Aadhar Card में Mobile Number Change कैसे करे

यदि आपका मोबाइल नंबर आपके Aadhar Card में Add है और अब आप उसे बदला चाहते है तो ये पोस्ट लिए ही है। आपको तो पता ही होगा ही अगर एक बार आप कोई भी डॉक्यूमेंट में चेंज करवाना चाहते हो तो इसमें कितनी परेशानी होती है। मगर इस पोस्ट में हम आपको बिलकुल आसान रास्ता बताने वाले है की जिसका use करके आप अपने Aadhar Card में अपना मोबाइल नंबर change करा सकते हो। तो इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा तभी आप इसको कर सकते हो। तो चलिए शुरू करते है। 

Read:- Aadhar Card में Mobile Number Link कैसे करे पूरी जानकारी

Aadhar Card में Mobile Number Change कैसे करे

 दोस्तों आपको एक बात बता दे की अगर आप internet पर को ऐसा तरीका ढूंढ रहे हो की जिससे आप ऑनलाइन अपना Aadhar Card में Mobile Number Change कर सकते हो तो आप अपना टाइम बर्बाद कर रहे हो। अभी तक कोई ऐसा तरीका नहीं है की जिससे आप ऑनलाइन अपना मोबाइल नंबर को आधार में अपडेट कर सको। Online आप सिर्फ अपना Adress ही change कर सकते हो 

अगर आपको कुछ ऐसा इंटरनेट पर मिलता है तो ये सिर्फ आपका समय बेकार होगा। अगर आपको अपना मोबाइल नंबर और जन्म तिथि में बदलाव के लिए आपको aadhar card के office जाना ही पड़ेगा। वही से आप मोबाइल नंबर चेंज कर सकते हो। इसके लिए जो जानकारी आपको चाहिए वो हमने आपको निचे बता दिया है इसको ध्यान से पढ़े। 

1 – यहाँ आपको सबसे पहले आधार करेक्शन फॉर्म की जरुरत पड़ेगी। जिसे आप यहाँ से डाउनलोड और प्रिंट भी कर सकते हो। 

2 – इसको आप किसी भी बुक स्टोर से खरीद सकते हो। 

3 – फॉर्म मिलें के बाद आपको इसे पुरे ध्यान से भरना है और फिर इसके साथ आपको अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी को लगानी है। 

4 – कोर्रेशन फॉर्म और आधार की कॉपी पर अपने signature जरूर करे। 

5 – इसके अंदर आप सिर्फ अपना mobile number ही change करना चाहते हो तो आपका काम सिर्फ करेक्शन फॉर्म और आधार की कॉपी से हो जायेगा। 

6 – मगर जब आप अपना नाम, एड्रेस और जन्म तिथि में चेंज करना चाहते तो इसके साथ आपके डॉक्यूमेंट भी लगते है। 

7 – Mobile Number update के लिए आपको करेक्शन फॉर्म और आधार की कॉपी के साथ आपको अपने नजदीकी आधार सेंटर जाना है। वह पर आपका बॉयोमीट्रिक्स वारीफिकेशन होगा और उसके बाद आपका फॉर्म सबमिट कर लिया जायेगा। 

8 – फॉर्म सबमिट के बाद आपका मोबाइल नंबर 7 दिनों के अंदर चेंज हो जायेगा। 

Read:- Online FIR दर्ज कैसे करे पूरी जानकारी

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की अब आपको ये पता चल गया होगा ही आप अपना Aadhar Card में Mobile Number Change कैसे कर सकते हो । हाँ आपको कुछ भी करने के लिए आपको अपने नजदीकी आधार सेंटर जाना ही पड़ेगा। आप सिर्फ ऑनलाइन अपना एड्रेस ही चेंज कर सकते हो। 

यदि आपके मन में कोई भी सवाल है आधार कार्ड के लिए तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। 

अगर आपको ये पोस्ट informative लगी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के सेहत शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद।

Please follow and like us:

1 thought on “Aadhar Card में Mobile Number Change कैसे करे पूरी जानकारी”

  1. Hey Purushottam Kumar ,

    Awesome post with good information. You have provided helpful tips to change mobile number in Aadhar card. I really like the way you have elaborated the things in step-by-step process making the concept very clear and easy to understand. Your each listed steps
    are so clear and also providing good understanding. Following the steps will be helpful and allows several people who are willing to change their mobile number on Aadhar card.

    After going through this complete guide i really gain ideas and i am sure that this post will definitely help those people who want to change their mobile number on Aadhar card.

    Eventually thanks for sharing your knowledge and such a helpful post.

    Regards
    -Aadarsh

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!